पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी ऐसे प्रधानमंत्री होंगे जो तीसरी बार प्रधानमंत्री होंगे: एग्जिट पोल का अनुमान

प्रेरणा द्विवेदी

नरेंद्र मोदी की तीसरी जीत: एग्जिट पोल में भाजपा की भारी जीत का अनुमान

एग्जिट पोल
फोटो : अमर उजाला

दो प्रमुख सर्वेक्षणकर्ताओं ने एग्जिट पोल मेंभविष्यवाणी की है कि एनडीए अपने एजेंडे ‘अब की बार, 400 पार’ पर खरा उतर सकता है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार को आए अधिकांश एग्जिट पोल के नतीजों में अनुमान लगाया गया है कि भारतीय जनता पार्टी  के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सत्ता बरकरार रखने के लिए पूरी तरह तैयार है और नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए भारत के प्रधानमंत्री बने रहने की संभावना है।

पोलस्टर्स के अनुसार, सत्तारूढ़ गठबंधन तमिलनाडु और केरल में बढ़त बनाएगा और कर्नाटक में भी जीत दर्ज करेगा। हालांकि, बिहार, राजस्थान और हरियाणा जैसे राज्यों में 2019 की तुलना में जीती गई सीटों की संख्या में गिरावट देखी जा सकती है।एग्जिट पोल में नरेन्द्र मोदी, भाजपा और उसके सहयोगियों की लगातार तीसरी जीत का अनुमान लगाया गया है। पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद 73 वर्षीय मोदी ऐसे प्रधानमंत्री होगे जो लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री होंगे।

लोकसभा चुनाव 2024: एग्जिट पोल क्या भविष्यवाणी करते हैं?

दो प्रमुख सर्वेक्षणकर्ताओं ने भविष्यवाणी की है कि एनडीए अपने एजेंडे “अब की बार, 400 पार” पर खरा उतर सकता है। एनडीए 15 सीटों के अंतर के साथ 400 सीटें जीत सकता है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया सर्वे ने भविष्यवाणी की है कि एनडीए को 361-401 सीटें मिल सकती हैं। पोलस्टर के अनुसार, इंडिया ब्लॉक को 131-166 सीटें मिलेंगी और अन्य को 8-20 सीटें मिलेंगी।

लोकसभा चुनाव में भाजपा को चुनौती देने के लिए विपक्षी दलों ने मिलकर इंडिया ब्लॉक का गठन किया था। इसमें आम आदमी पार्टी (आप) और समाजवादी पार्टी (सपा) जैसी पार्टियां शामिल हैं।  अन्य सर्वेक्षणों में अनुमान लगाया गया था कि एनडीए सत्ता में वापस आएगी, लेकिन 400 का आंकड़ा नहीं छू पाएगी।

एबीपी-सीवोटर सर्वे ने दावा किया है कि एनडीए 353-383 सीटें जीतेगी और विपक्षी दल भारत 543 सदस्यों वाली लोकसभा में 152-182 सीटें जीतेगा। न्यूज18 मेगा एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि एनडीए 355-370 सीटें जीतेगा और 125-140 सीटें भारत को मिलेंगी। एजेंसी के अनुसार, अन्य को 42-52 सीटें मिलेंगी।

टाइम्स नाउ-ईटीजी पोल के अनुसार, एनडीए को 358 सीटें मिलेंगी, भारत को 152 और अन्य को 33 सीटें मिलेंगी।

अन्य सर्वेक्षणकर्ताओं में, जन की बात सर्वेक्षण ने सत्तारूढ़ एनडीए को 362-392 सीटें और विपक्षी गठबंधन को 141-161 सीटें दीं। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने उन्हें क्रमशः 371-401 और 109-139 सीटें दीं, जबकि न्यूज़ नेशन ने इसी तरह 342-378 और 153-169 सीटें मिलने का अनुमान लगाया।

2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टियों का प्रदर्शन कैसा रहा?

2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने 303 सीटें जीतीं, जबकि एनडीए की सीटें 353 रहीं। कांग्रेस को 53 और उसके सहयोगियों को 38 सीटें मिलीं।यदि शनिवार के एग्जिट पोल सही हैं, तो 2024 के चुनावों में नतीजे 2019 के समान ही होंगे।

Read more: Exit Polls 2024: कितने एग्जिट पोल्स बता रहे फिर से मोदी सरकार और कितनों में है मोदी 400 पार; ग्राफिक्स में देखें गणित

प्रधानमंत्री मोदी ने मतगणना के दिन से पहले जताया विश्वास

शनिवार को अंतिम चरण के मतदान के बाद और एग्जिट पोल के नतीजे घोषित होने के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि भारत के लोगों ने एनडीए सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है। उन्होंने “अवसरवादी इंडी गठबंधन” की भी आलोचना की।

मोदी ने अपने पोस्ट में कहा, “मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत के लोगों ने एनडीए सरकार को दोबारा चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है।”

उन्होंने कहा, “अवसरवादी इंडी गठबंधन मतदाताओं के साथ तालमेल बिठाने में विफल रहा। वे जातिवादी, सांप्रदायिक और भ्रष्ट हैं।”

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि लोगों ने सक्षम, शक्तिशाली, विकसित और आत्मनिर्भर भारत के लिए वोट दिया है और तुष्टीकरण, भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए वोट दिया है। उन्होंने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी 370 से अधिक लोकसभा सीटें और एनडीए 400 से अधिक सीटें जीतेगी।

कांग्रेस ने एग्जिट पोल को ‘मनगढ़ंत’ बताया

हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने एग्जिट पोल के नतीजों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि ये प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रचे गए हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, “जिस आदमी का 4 जून को जाना तय है, उसने ही ये एग्जिट पोल करवाए हैं। भारत जनबंधन को निश्चित रूप से कम से कम 295 सीटें मिलेंगी, जो स्पष्ट और निर्णायक बहुमत है।”

पार्टी की सोशल मीडिया हेड सुप्रिया श्रीनेत ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, ”यह सरकार का एग्जिट पोल है, यह नरेंद्र मोदी का एग्जिट पोल है।” इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस 295 से अधिक सीटें जीतेगी।

उन्होंने कहा, “हम अपने सभी नेताओं से बात करने के बाद इस आंकड़े पर पहुंचे हैं। यह लोगों का सर्वेक्षण है। लोगों ने यह जानकारी हमारे नेताओं को दी है। सरकारी सर्वेक्षण तो हैं ही और उनके मीडिया मित्र भी आंकड़े बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं। इसलिए हम आपको वास्तविकता के बारे में बताना चाहते हैं।”

मतों की गिनती 4 जून को होगी।

Share This Article
Leave a comment