कोरोना का नया खतरा: LB.1 वैरिएंट की दस्तक, बढ़ते मामलो के बीच CDC ने जारी की चेतावनी

News Desk
कोरोना का नया खतरा: LB.1 वैरिएंट

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर वृद्धि देखने को मिल रही है, और अब एक नया वैरिएंट LB.1 सामने आया है। इस वैरिएंट ने कई देशों में चिंता बढ़ा दी है। यूएस और यूके सहित कई देशों में इस नए वैरिएंट के कारण अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने चेतावनी दी है कि यह वैरिएंट कई मामलों में चुनौतीपूर्ण हो सकता है और जल्द ही पिछले वैरिएंट KP.3 को भी पीछे छोड़ सकता है।

सीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना के नए मामलों में से लगभग 17.5% के लिए LB.1 वैरिएंट जिम्मेदार है। सीडीसी के प्रवक्ता डेविड डेगल ने बताया कि वे सभी वैरिएंट्स पर लगातार नजर रखे हुए हैं। कुछ देशों से संक्रमण के मामलों में वृद्धि और मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की खबरें आ रही हैं। इस नए वैरिएंट के चलते सभी को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

क्या कहती है सीडीसी की रिपोर्ट?

सीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार, LB.1 वैरिएंट बहुत ही कम समय में तेजी से फैल रहा है। हालांकि अभी तक के सबूत यह नहीं बताते कि यह KP.3 वैरिएंट से अधिक संक्रामक है या गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, LB.1 की प्रकृति KP.3 से मिलती-जुलती है, लेकिन इसमें एक अतिरिक्त म्यूटेशन देखा गया है जो इसकी संक्रामकता को बढ़ा सकता है।

कितना खतरनाक हो सकता है LB.1 वैरिएंट?

सीडीसी के प्रवक्ता डेविड ने बताया कि प्रारंभिक अध्ययनों के अनुसार, नए वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में अतिरिक्त म्यूटेशन इसे अधिक संक्रामक बना सकता है। यह म्यूटेशन ओमिक्रॉन के JN.1 वैरिएंट के जैसा है। हालांकि, ऐसे परिवर्तन सभी नए वैरिएंट्स के साथ होते रहते हैं, इसलिए LB.1 की संक्रामकता में बहुत अधिक परिवर्तन होने की संभावना कम है।

कैसे देखे जा रहे हैं इसके लक्षण?

सीडीसी के अनुसार, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि LB.1 के अपने विशिष्ट लक्षण हैं या नहीं। लेकिन कोविड-19 के सामान्य लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, खांसी, सांस फूलना, थकान, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, मतली और उल्टी शामिल हैं। गंभीर मामलों में छाती में दर्द, भ्रम, और त्वचा या होंठों के रंग में बदलाव भी हो सकता है। इन लक्षणों पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है।

बचाव के उपाय

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना का यह नया वैरिएंट भी वायरस में लगातार होने वाले उत्परिवर्तन का हिस्सा है। सभी को संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। मास्क पहनना, हाथों की स्वच्छता का ध्यान रखना, और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे उपाय संक्रमण के खतरे को कम कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

स्रोत और संदर्भ
variant LB.1 is rising across the US

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment