जय शाह ने सूर्या को दिया खास मेडल, कोच ने बताई ऐतिहासिक कैच के पीछे की प्रैक्टिस की कहानी

News Desk
जय शाह ने सूर्या को दिया खास मेडल

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर खिताब अपने नाम किया। इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 176 रन बनाए। इसके बाद साउथ अफ्रीकी टीम 169 रनों पर ऑलआउट हो गई। लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा उस कैच की हो रही है जो सूर्यकुमार यादव ने आखिरी ओवर में पकड़ा। इस कैच की हर जगह तारीफ हो रही है, और अब उनके कोच ने इसके पीछे की कहानी साझा की है।

BCCI सचिव जय शाह ने दिया मेडल

आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 16 रनों की जरूरत थी। गेंदबाजी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या ने संभाली। पहली ही गेंद पर डेविड मिलर ने जबरदस्त हवाई शॉट खेला, जिससे ऐसा लगा कि गेंद बाउंड्री पार कर जाएगी। लेकिन सूर्यकुमार यादव ने हवा में छलांग लगाते हुए अद्भुत कैच पकड़ा। उन्होंने पहले बाउंड्री पर गेंद को पकड़ा और तुरंत उसे ऊपर उछाल दिया। इसके बाद वे बाउंड्री लाइन के अंदर गए और फिर तेजी से बाहर आकर गेंद को लपक लिया। इस तरह उन्होंने मिलर की पारी का अंत किया। यह विकेट भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण था। अगर यह गेंद छक्के के लिए चली जाती, तो टीम इंडिया के लिए मुश्किलें बढ़ सकती थीं। इस अद्भुत कैच के लिए BCI के सचिव जय शाह ने सूर्यकुमार यादव को ड्रेसिंग रूम में आकर बेस्ट फील्डर का मेडल देकर सम्मानित कर दिया।

सूर्यकुमार यादव के कोच का खुलासा

सूर्यकुमार यादव के कोच अशोक असवालकर ने इंडिया टीवी से बात करते हुए बताया कि उनका फील्डिंग सेशन बेहद कठिन होता था। कैचिंग सेशन के दौरान लगातार 25 कैच की प्रैक्टिस करते थे। अगर एक भी कैच छूटता तो दोबारा 25 कैच पकड़ने होते थे। जब प्लेयर आते थे, तो उनके हाथ सफेद होते थे लेकिन जाते वक्त उनके हाथ लाल हो जाते थे।

Read More: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत: रोहित शर्मा ने बारबाडोस की मिट्टी खाकर गाड़ा तिरंगा, Video Viral

सूर्यकुमार यादव की मेहनत

सूर्यकुमार यादव लगातार दो घंटे तक प्रैक्टिस करते थे। जब टीम इंडिया में सेलेक्शन प्रक्रिया चल रही थी, तब सूर्या का नाम कहीं नहीं आ रहा था। एक दिन सुबह 7 बजे सूर्या ने कोच को फोन कर कहा कि मीडिया वाले बहुत तंग कर रहे हैं और पूछ रहे हैं कि उनका सेलेक्शन क्यों नहीं हो रहा है। तब कोच ने उन्हें सलाह दी कि अभी किसी से बात न करें और मीडिया को कहें कि जब उनका सेलेक्शन हो जाएगा, तब वे बात करेंगे। कोच ने उन्हें शांत रहने की सलाह दी थी। आज सूर्या ने अपने गुरु को गुरु दक्षिणा दे दी है। सूर्या इंडिया के लिए खेलना चाहते थे और आज उनके पास वर्ल्ड कप की ट्रॉफी है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment