टॉम क्रूज का 62वां जन्मदिन: जानें उनकी 8 शानदार फिल्में जो आप मिस नहीं कर सकते

News Desk
टॉम क्रूज का 62वां जन्मदिन

मुंबई। 3 जुलाई 1962 को न्यूयॉर्क के सायराक्यूज में जन्मे टॉम क्रूज हॉलीवुड के सबसे पसंदीदा और प्रतिष्ठित अभिनेताओं में से एक हैं। थॉमस क्रूज मापोदर, जिन्हें दुनिया टॉम क्रूज के नाम से जानती है, ने अपने बेमिसाल अभिनय से लाखों दिलों पर अपनी छाप छोड़ी है। भारतीय दर्शकों में भी उनकी फिल्में बेहद लोकप्रिय हैं। तीन गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड और चार बार एकेडमी अवॉर्ड के लिए नामांकित हो चुके टॉम क्रूज न केवल हॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता हैं, बल्कि उनकी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर अरबों का व्यापार करती हैं।

टॉम क्रूज की 8 बेहतरीन फिल्में:

1. टॉप गन: मेवरिक

टॉम क्रूज के करियर की सबसे बेस्ट फिल्मों में से एक ‘टॉप गन: मेवरिक’ है। इस फिल्म में उन्होंने पीट का किरदार निभाया है, जो पिछले 30 सालों से नौसेना एविएटर के रूप में काम कर रहा है। इस फिल्म ने 1986 में बॉक्स ऑफिस पर लगभग 35.73 करोड़ का बिजनेस किया था, जो उस समय के लिए काफी अधिक था।

2. मिशन इम्पॉसिबल

साल 1996 में रिलीज हुई ‘मिशन इम्पॉसिबल’ टॉम क्रूज के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। ब्रायन डे पाल्मा के निर्देशन में बनी इस एक्शन स्पाय फिल्म में उन्होंने एथन हंट का किरदार निभाया था। यह फिल्म दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुई।

3. अमेरिकन मेड

2017 में रिलीज हुई ‘अमेरिकन मेड’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी खासी कमाई की थी। यह फिल्म बैरी सील की जिंदगी पर आधारित है, जो एक अमेरिकी पायलट था और स्मगलिंग एक्टिविटी में शामिल था। इस फिल्म में टॉम क्रूज ने बैरी सील का किरदार निभाया था।

4. ओब्लिवियन

साल 2013 में रिलीज हुई ‘ओब्लिवियन’ एक सुपरहिट फिल्म थी। इस फिल्म में टॉम क्रूज ने जैक हार्पर की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 28.79 करोड़ का बिजनेस किया था।

5. एड्ज ऑफ टूमारो

2014 में रिलीज हुई ‘एड्ज ऑफ टूमारो’ एक अमेरिकी साई-फाई फिक्शन फिल्म है, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 30 अरब से ज्यादा का व्यापार किया था। इस फिल्म में टॉम क्रूज ने मेजर विलियम केज का किरदार निभाया था।

6. इंटरव्यू विद द वैम्पायर

1994 में रिलीज हुई ‘इंटरव्यू विद द वैम्पायर’ टॉम क्रूज के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। नील जॉर्डन के निर्देशन में बनी इस गॉथिक हॉरर फिल्म में उन्होंने लेस्टैट डी लायनकोर्ट का किरदार निभाया था।

7. मिशन: इम्पॉसिबल – डेड रेकनिंग भाग एक

मिशन इम्पॉसिबल फिल्म सीरीज के कई पार्ट्स बने हैं। इनमें से ‘मिशन: इम्पॉसिबल – डेड रेकनिंग भाग एक’ भी है, जिसमें टॉम क्रूज एक बार फिर से एथन हंट की भूमिका में दिखाई दिए थे।

8. जैक रीचर

‘जैक रीचर’ में टॉम क्रूज ने एक यूएस आर्मी ऑफिसर का किरदार निभाया है। इस फिल्म में पांच लोगों पर अटैक होता है और उनकी गोली मारकर हत्या कर दी जाती है। टॉम क्रूज का यह किरदार बेहद रोमांचक है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment