नीट पेपर लीक: सीबीआई के रडार पर 33 सॉल्वर, जांच के घेरे में आए कई अहम चेहरे

News Desk
नीट पेपर लीक

नई दिल्ली। नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की जांच ने एक नया मोड़ लिया है। सीबीआई के रडार पर पूर्वांचल, बिहार, झारखंड, त्रिपुरा और कर्नाटक के सॉल्वर गिरोह के 33 सदस्य हैं। यह सभी सदस्य 2021 में नीट में फर्जीवाड़े के प्रयास के आरोप में सारनाथ थाने में दर्ज मुकदमे के आरोपी हैं। अब सीबीआई इस सॉल्वर गिरोह की तह तक पहुंचने के लिए इन सभी 33 आरोपियों से पूछताछ करेगी।

मामले की शुरुआत

आईएमएस बीएचयू के दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय की बीडीएस की छात्रा रही पटना की जूली कुमारी को 12 सितंबर 2021 को नीट परीक्षा के दौरान सारनाथ के एक केंद्र से गिरफ्तार किया गया था। वह त्रिपुरा की रहने वाली हिना विश्वास की जगह परीक्षा देते पकड़ी गई थी। इस मामले में कुल 48 आरोपियों का नाम सामने आया था।

मुख्य सूत्रधार

मिर्जापुर के चुनार थाना के कैलहट के डॉ. शरद सिंह पटेल को 22 अप्रैल 2024 को एसटीएफ ने आरओ/एआरओ (प्रारंभिक) परीक्षा-2023 का पेपर लीक कराने के आरोप में गिरफ्तार किया था। डॉ. शरद और उनके साथी हरियाणा के रवि अत्री इससे पहले भी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में धांधली के मामले में आरोपी रह चुके हैं।

सीबीआई की पूछताछ

सीबीआई जल्द ही डॉ. शरद और रवि से अदालत की अनुमति से पूछताछ करेगी। इसके बाद 2021 वाले 31 आरोपियों से पूछताछ की जाएगी। इन आरोपियों में से 12 अभ्यर्थी भी शामिल हैं, जिनमें से सिर्फ त्रिपुरा की हिना विश्वास गिरफ्तार की जा सकी थी। बाकी अभ्यर्थी अब भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

गिरफ्तारियों की स्थिति

सारनाथ थाने में दर्ज मुकदमे की विवेचना में 48 आरोपियों में से 21 ही गिरफ्तार किए जा सके। नौ के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई की गई। शेष आरोपियों में कुछ को अग्रिम जमानत मिल गई, जबकि कुछ का अब तक कोई सुराग नहीं मिल पाया है।

डॉ. शरद का करीबी भी घेरे में

नीट परीक्षा में फर्जीवाड़े के प्रयास में डॉ. शरद सिंह पटेल का नाम वर्ष 2022 में सामने आया था। अदालत ने उनके खिलाफ एनबीडल्यू जारी किया था। अब पूछताछ की जद में डॉ. शरद का करीबी भी आएगा। बताया जा रहा है कि इस पूछताछ से सॉल्वर गैंग की कई और कड़ियाँ सामने आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment