नीट-यूजी विवाद: प्रश्न-पत्र लीक और गड़बड़ियों के आरोपों पर CBI जांच की मांग, केंद्र-NTA को मिला नोटिस

News Desk
नीट यूजी विवाद

नई दिल्ली। नीट-यूजी परीक्षा के चारों ओर उठे विवाद के बीच, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (NEET-UG), 2024 में प्रश्न-पत्र लीक और अन्य गड़बड़ियों के आरोपों की CBI जांच की मांग वाली याचिका पर ध्यान देने की बात कही गई है। साथ ही, कोर्ट ने NTA की उस याचिका पर भी नोटिस जारी किया है, जिसमें विभिन्न उच्च न्यायालयों में लंबित मामलों को सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित करने की अपील की गई है। इस मामले की सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस संदीप मेहता की अवकाश पीठ ने इस मामले की सुनवाई की। सुनवाई के दौरान, NTA के वकील ने यह तर्क दिया कि प्रश्न-पत्र लीक और अन्य गड़बड़ियों के आरोपों के चलते नीट-यूजी को रद्द करने की मांग करने वाली कई याचिकाएं कई उच्च न्यायालयों में लंबित हैं। पीठ ने कहा कि हम नोटिस जारी कर रहे हैं और इन याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुनवाई करेंगे। इस बीच, NTA ने कहा कि वह उन तीन अन्य याचिकाओं को वापस लेना चाहता है, जो उच्च न्यायालयों से मामलों को सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित करने की मांग कर रही थीं, क्योंकि वे 5 मई को परीक्षा के दौरान समय की बर्बादी के कारण 1,563 उम्मीदवारों को अनुग्रह अंक देने से संबंधित थीं।

NTA के वकील ने यह भी कहा कि अब मामला सुलझ चुका है और वह 1,536 उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द करने के फैसले और सुप्रीम कोर्ट के 13 जून के आदेश के बारे में उच्च न्यायालय को सूचित करेंगे। नीट-यूजी परीक्षा को लेकर चल रहे विवाद के बीच, केंद्र और NTA ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उन्होंने MBBS और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा देने वाले 1,563 उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए हैं।

Read More: NEET- UG विवाद: ‘1563 उम्मीदवारों के ग्रेस मार्क्स वापस, 23 जून को फिर से परीक्षा’, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा

NEET UG 2024 controversy

पिछले दिनों, केंद्र ने कहा था कि उनके पास या तो दोबारा परीक्षा देने या ग्रेस मार्क्स को छोड़ने का विकल्प होगा। यह परीक्षा 5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 24 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। परिणाम 14 जून को घोषित होने थे, लेकिन समय से पहले जांच के कारण इसे 4 जून को घोषित कर दिया गया। इसके बाद विवाद शुरू हुआ और कथित अनियमितताओं की जांच की मांग को लेकर 10 जून को दिल्ली में कई छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। इसके साथ ही, कई शहरों में भी विरोध प्रदर्शन हुए। सात उच्च न्यायालयों और सुप्रीम कोर्ट में मामले दायर किए गए।

रिजल्ट के बाद से बवाल क्यों?

NTA के इतिहास में पहली बार 67 छात्रों ने पूरे 720 अंक प्राप्त किए, जिसमें हरियाणा के फरीदाबाद के एक केंद्र के छह छात्र भी शामिल थे। इसके बाद अनियमितताओं का संदेह होना शुरू हुआ। आरोप है कि ग्रेस मार्क्स के कारण 67 छात्रों को शीर्ष रैंक मिली है।

NEET-UG परीक्षा के बारे में जानिए

NEET-UG परीक्षा NTA द्वारा पूरे देश में सरकारी और निजी संस्थानों में MBBS, BDS, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment