फॉलो करें ये 6 healthy habits बने रहेंगे स्वस्थ

अदिति शुक्ला
image source - Living magazine

कुछ healthy habits (हेल्दी हैबिट्स) को अपनी लाइफस्टाइल शामिल करने से आपके बीमार पड़ने के अवसर काफी कम हो सकते है. हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए आपको नियमित रूप से इन आदतों को फॉलो करना होगा,इसमें स्थिरता बहुत मायने रखती है कि दिन भर की अच्छी आदतों से कैसे आप अपने बॉडी ऑर्गन को हेल्दी रख सकते है.
फिजिकली फिट होने का मतलब ये नहीं हो सकता है कि आप हेल्दी ही हो, सही मायने में स्वस्थ का मतलब है फिजिकली और मैंटली दोनों तरह से फिट रहना. ऐसे में ये कुछ पॉजिटिव हैबिट्स आपकी लाइफस्टाइल को प्रोडेक्टिव बनाने में मददगार साबित होंगी.

Always eat breakfast

healthy habits
Image source – Rush

कई रिसर्च कहती है कि नाश्ता न करना भी हमारी स्वास्थ के लिए नेगेटिव हो सकता है. अगर आप अपना ब्रेकफास्ट स्किप करते है तो अपको डायबिटीज, ओबेसिटी जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और इससे दिन भर की प्रोडक्टिविटी में भी असर पड़ता है. ब्रेकफास्ट स्किप करना सिर्फ युवाओं को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी उतना ही प्रभावित करता है.
फूड रिसर्च एंड एक्शन सेंटर (FRAC) की रिर्पोट के मुताबिक जो बच्चें सुबह नाश्ता नहीं करते उन्हें एक्डेमिक्स में भी समस्याएं आती है यहां तक की मैथ्स में कम ग्रेड और प्रॉपर अटेंशन में भी दिक्कतें आती हैं. ऐसे ही यूएस में हुए नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रीशन एग्जामिनेशन सर्वे (NHANES) जिसमें 30,000 युवा शामिल हुए थे, उसके हिसाब से ब्रेकफास्ट न करने के कारण वो पूरा दिन लो फील करते है और स्ट्रेस हार्मोंस का लेवल भी इंक्रीज होता है. यहीं अगर आप रोज अपना नाश्ता समय पर करते है तो इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने के चांसेज रहते है जो हमारे सिस्टम को हेल्दी रखने में हेल्प करता है. अपनी healthy habits में विटामिन, मिनरल्स, डाइटरी फाइबर्स को अपने नाश्ते में जरूर शामिल करें इससे आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे और फ्रेस भी फील करेंगे.

Move your Body

healthy habits
Image source – CNBC

रेगुलर एक्सरसाइज करने या अपनी बॉडी को मूवेबल बनाए रखने से हम अपनी लाइफस्टाइल को हेल्दी रख सकते है. एक्सर्साइज सिर्फ हमारे शरीर को फिट रखने के लिए नहीं है इसके अलावा भी इसके कई फायदे है जैसे नियमित एक्सरसाइज हार्ट प्रॉब्लम,स्ट्रोक,डायबिटीज के खतरे को भी कम करती है साथ ही बोन और मसल्स को भी मजबूत रखती है.
ईटिंग वेल में पब्लिश रिपोर्ट का कहना है जो लोग अपनी बॉडी को न के बराबर भी मूव नहीं करते है वो पूरा दिन खराब मूड में या दुखी दुखी रहते है.रेगुलर एक्सरसाइज या कोई फिजिकल एक्टिविटी करने से हमारे अंदर “हैप्पी हार्मोन” एंडोर्फिन रिलीज होता है जो कि हमे खुश रखने में मदद करता है. तो अब आप के उखड़े उखड़े मूड का रिलेशन एक्सर्साइज से भी हो सकता है इसीलिए दिन में कम से कम 30 मिनट तो जरूर एक्सर्साइज करे चाहे वो वॉकिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, वर्कआउट हो ये आप अपने हिसाब से चूज कर सकते है बस रेगुलर बेसिस पर करना है.

Get enough good sleep

healthy habits
Image source – Healthline

अगर आप अच्छे से खाना खा रहे है रोज एक्सरसाइज कर रहे है पर अपनी नींद के साथ समझौता करते जा रहे है तो स्वस्थ रहने के लिए किए गए सारे प्रयासों को आप पानी में मिला रहे है. नेशनल स्लीप फाउंडेशन के हिसाब से अगर हम 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते है तो इससे हमारे इम्यून सिस्टम और नर्वस सिस्टम में भी प्रभाव पड़ता है. अच्छी नींद हमारे शरीर और दिमाग दोनों को स्थिर करने में मदद करती है जिसके कारण हम दिनभर काम कर पाते है.
अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन में पब्लिश स्टडी के अकॉर्डिंग नींद हेल्थ के कई फैक्टर्स को तो प्रभावित करती ही है लेकिन स्लीप लॉस बॉडी एजिंग को भी स्पीड अप कर देती है . ये भले ही हमको एक दिन में पता न चले पर जब आप कई दिनों तक अच्छी नींद नहीं लेते है तो आपको भी अपनी स्किन में चेंजेज दिखने लगेंगे.
अगर आप अपनी उम्र के हिसाब से सही स्लीप नहीं लेते है तो इससे आपको मूड चेंजेज, थकान, एंसाइटी रह सकती है जो दिनभर की प्रोडक्टिविटी पर असर डाल सकती है. अच्छी नींद लेने के लिए आपको सोने से पहले स्क्रीन टाइम को कम कर देना चाहिए, कंफर्टेबल स्लीप एनवायरमेंट बनाना चाहिए. इसके बाद भी आप नींद में दिक्कतों का सामना करते है तो डॉक्टर से भी सलाह ले सकते है.

Stay Hydrated

healthy habits
Image source – Raleigh medical group

हमारी बॉडी को कई इंपॉर्टेंट फंक्शन के लिए वॉटर चाहिए होता है जैसे शरीर का टेंपरेचर मेंटेन करने के लिए, डाइजेशन में हेल्प करने के लिए और हमारे ऑर्गन को प्रॉपर्ली वर्क करने के लिए, तो आप ये समझ सकते है की रोज सही मंत्रा में पानी पीना कितना जरूरी है.
हाइड्रेटेड रहने से हमारा दिमाग भी अच्छे से काम करता है कुल मिला के पानी हमारे अच्छे स्वास्थ के लिए जरूरी चाभी है. इसके लिए आप अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखा करे,खासकर वो लोग जो वॉर्म प्लेसेस में रहते है या आउटडोर काम करते है. अगर आप सही अमाउंट में पानी नहीं पीते है तो सिर दर्द, ड्राई स्किन, थकान जैसी प्रॉब्लम फेस कर सकते है.

Limit screen time

healthy habits
Image source – on my health

क्या आप जानते है हम इंडियंस का स्क्रीन टाइम अमेरिकन से भी ज्यादा है, हमारे यहा मैक्सिमम 7 घंटे 18 मिनट तक लोग अपनी स्क्रीन में टाइम स्पेंड करते है ऐसा datareportal, comparitech जैसी साइट्स कहती है. और अगर बात genZ की करी जाए तो ये लोग कम से कम 9 घंटे स्क्रीन पर बीता देते है अब आप खुद ही सोचिए इसका कितना असर पड़ता होगा हमारी हेल्थ में.
आज के इस डिजिटल जमाने में जहां हम सभी को घंटो लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठना पड़ता है ऐसे में स्क्रीन टाइम पर लिमिटेशन लगाना बहुत ही जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आंखों पर जोर, नींद में खलल, मोटापे का रिस्क और बढ़ सकता है . स्टडी जर्नल ऑफ सोशल एंड क्लिनिकल साइकोलॉजी के हिसाब से स्क्रीन टाइम हमारी मेंटल हेल्थ पर भी असर करता है.चाहें जितना ही आप स्क्रीन पर टाइम कंज्यूम करते हो लेकिन इससे ब्रेक लेना भी काफी इंपॉर्टेंट है. दिनभर में नॉन स्क्रीन एक्टिविटी के लिए भी टाइम निकाले जैसे किताब पढ़ना, प्रकृति में समय गुजारना.

Maintain Hygiene

healthy habits
Image source – Purple.com

अब कोरोना के बाद से ये तो हम सभी जान चुके है की साफ सुथरा रहना हमारी हेल्थ के लिए कितना जरूरी है.
हाथो को बार बार धुलना एक सरल फिर भी प्रभावी तरीका है इन्फेक्शन को फैलने से रोकने में. चाहें खाना खाने से पहले हो या बाद,बाथरूम यूज करने के बाद या फिर किसी बीमार इंसान की देखभाल कर रहे हो हाथ धुलना बिलकुल भी न भूले. अगर आप बेसिक हाईजीन मेंटेन करने में भी प्रॉब्लम फेस करते है जैसे दांत साफ करना,नहाना, बाल खींचना तो ये सब डिप्रेरेशन से भी रिलेटेड हो सकता है. हेल्थलाइन की रिर्पोट के हिसाब से जो लोग बेसिक हाईजीन भी मेंटेन नहीं कर पाते है या उनको ऐसा करने में बहुत थकान महसूस होती है तो वो लोग मेंटल इलनेस से भी गुजर रहे होते है, ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

Share This Article
Leave a comment