भारत-मालदीव: एक झटके में बदले मालदीव के सुर, चीन में भारत की प्रशंसा करते दिखे मालदीव के मंत्री

News Desk
india maldives relation

नई दिल्ली। चीन की अपनी पहली यात्रा पर पहुंचे मालदीव के वरिष्ठ मंत्री मोहम्मद सईद ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की हाल ही में भारत यात्रा और मालदीव की पर्यटन-निर्भर अर्थव्यवस्था में भारत के महत्व के बारे में बात की। दलियान में 15वें विश्व आर्थिक मंच में शामिल होने पहुंचे आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री सईद ने एक टीवी साक्षात्कार में कहा कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने दोहराया कि भारत मालदीव का सबसे करीबी पड़ोसी बना हुआ है। सईद ने बताया कि मालदीव में भारत का बहुत निवेश है, खासकर पर्यटन क्षेत्र में।

मालदीव-भारत संबंध: अतीत से वर्तमान तक

मालदीव के मंत्री ने कहा कि भारत और मालदीव के बीच लंबे समय से मजबूत संबंध रहे हैं। भारत मालदीव के लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में से एक है, खासकर अंतर्गामी पर्यटन के मामले में। उन्होंने जोर देकर कहा कि हाल ही में भारत दौरे पर आए राष्ट्रपति मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने को मालदीव के लिए महत्वपूर्ण सफलता बताया था। मुइज्जू ने दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की प्रशंसा की और आशा व्यक्त की कि भविष्य में द्विपक्षीय संबंध और भी सफल होंगे।

Read More: संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत ने फिर लगाई पाकिस्तान को फटकार, कश्मीर पर भ्रामक बयानों के लिए की आलोचना

चीन यात्रा: एक नया अध्याय

मोहम्मद सईद चीन की यात्रा करने वाले मालदीव के पहले मंत्री हैं। जनवरी में राष्ट्रपति मुइज्जू ने बीजिंग का दौरा किया था, जो सुर्खियों में रहा था। इस यात्रा के दौरान, मुइज्जू ने भारत द्वारा उपहार में दिए गए दो हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान का संचालन करने वाले 80 से अधिक भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने की मांग की थी।

भारत-मालदीव के संबंधों पर प्रभाव

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, जो चीन समर्थक माने जाते हैं, ने सत्ता हासिल करने के बाद भारत विरोधी नारों के बीच अपने देश को एक तगड़ा झटका दिया था। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लक्षद्वीप द्वीप समूह की एक तस्वीर पोस्ट करने के बाद कई मशहूर हस्तियों और भारतीयों ने #बायकॉटमालदीव अभियान चलाया था। इस अभियान का असर आज भी जारी है, जिसके कारण मालदीव में भारतीय पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट देखी गई है।

मालदीव के मंत्री सईद ने अपने बयान में जोर देकर कहा कि भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंधों को सुलझाने की कोशिशें जारी रहेंगी और दोनों देशों के बीच मजबूत और स्थायी संबंध बनाए रखने के लिए दोनों पक्ष प्रतिबद्ध हैं।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment