विदेशी अखबार से राहुल गांधी का बड़ा दावा: ‘एनडीए की मोदी सरकार बहुत कमजोर, छोटी गलती से गिर सकती है’

News Desk
विदेशी अखबार से राहुल गांधी का बड़ा दावा: 'एनडीए की मोदी सरकार बहुत कमजोर, छोटी गलती से गिर सकती है'विदेशी अखबार से राहुल गांधी का बड़ा दावा
विदेशी अखबार से राहुल गांधी का बड़ा दावा

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को एक इंटरव्यू में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार को लेकर एक बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार बहुत कमजोर स्थिति में है और एक छोटी सी गलती से भी गिर सकती है। राहुल गांधी ने यह बयान लंदन के एक प्रमुख अखबार फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में किया।

कमजोर स्थिति में है एनडीए सरकार

राहुल गांधी ने अपने इंटरव्यू में कहा, “आंकड़े बहुत नाजुक हैं और एक छोटी सी गलती भी इस सरकार को गिरा सकती है। बस एक सहयोगी को इधर से उधर होना पड़ेगा।” राहुल गांधी ने यह भी कहा कि एनडीए खेमे में बड़ा असंतोष है और उसमें ऐसे लोग हैं जो कांग्रेस के संपर्क में हैं। हालांकि, उन्होंने इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी।

रायबरेली और वायनाड से जीत

राहुल गांधी ने हाल ही में रायबरेली सीट को बरकरार रखने का फैसला किया है, हालांकि उन्होंने दूसरी सीट वायनाड से भी भारी मतों के अंतर से जीत हासिल की है। इस संदर्भ में ब्रिटिश अखबार ने राहुल गांधी के दावे को और महत्वपूर्ण बना दिया है।

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे का बयान

इससे पहले सोमवार को कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने भी कहा था कि एनडीए सरकार लंबे समय तक नहीं चल सकेगी और किसी भी समय गिर सकती है। विपक्षी गठबंधन के कई नेताओं ने भी इस दावे को दोहराया है कि एनडीए सरकार कमजोर स्थिति में है।

2014 के लोकसभा चुनाव के आंकड़े

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा अकेले सरकार बनाने के लिए जरूरी 272 का आंकड़ा पार करने में विफल रही थी। भाजपा 543 सीटों वाली लोकसभा में 240 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। एनडीए के दो सबसे बड़े सहयोगी दल तेदेपा और जदयू ने सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

एनडीए में असंतोष

राहुल गांधी के दावे के मुताबिक, एनडीए के अंदर बड़ा असंतोष है और उनके भीतर ऐसे लोग हैं जो कांग्रेस के संपर्क में हैं। इस संदर्भ में राहुल गांधी ने यह भी कहा कि एनडीए में सहयोगी दलों के बीच असंतोष और असहमति बढ़ रही है। कांग्रेस के संपर्क में रहने वाले ये लोग अपने हितों की सुरक्षा के लिए कोई भी कदम उठा सकते हैं।

भविष्य की संभावनाएं

राहुल गांधी के इस बयान के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है। अगर एनडीए के भीतर सच में असंतोष बढ़ रहा है, तो यह मोदी सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल इस मौके का फायदा उठाकर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकते हैं।

संबंधित विषयों पर चर्चा

राहुल गांधी के इस बयान ने राजनीतिक हलकों में एक नई चर्चा को जन्म दिया है। क्या सच में एनडीए सरकार इतनी कमजोर है कि एक छोटी सी गलती से गिर सकती है? क्या विपक्षी दल इस मौके का फायदा उठाकर सत्ता में वापसी कर सकते हैं? क्या एनडीए के भीतर असंतोष बढ़ रहा है और यह असंतोष सरकार के लिए खतरा साबित हो सकता है? इन सवालों के जवाब आने वाले समय में मिलेंगे, लेकिन फिलहाल यह स्पष्ट है कि राहुल गांधी के इस बयान ने राजनीतिक परिदृश्य में एक नई चर्चा को जन्म दिया है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment