T20 WC: सूर्यकुमार के अद्भुत कैच ने पलटा मैच, जीत के बाद रो रहे हार्दिक को रोहित ने चूमा, देखिए जीत के अनमोल पल

News Desk
t20 world cup 2024 suryakumar yadav david miller catch suryakumar catch rohit sharma rohit kiss b1155702d0519c96d0a8ebc260d46f17

नई दिल्ली। भारत टी20 चैंपियन बन चुका है। शनिवार को बारबाडोस में खेले गए रोमांचक फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराया। इस जीत में सूर्यकुमार यादव के अद्भुत कैच और हार्दिक पांड्या के जबरदस्त प्रदर्शन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जब एक समय ऐसा लग रहा था कि मैच भारत के हाथ से फिसल जाएगा, तब सूर्या के ऐतिहासिक कैच ने पूरे मैच को पलट दिया।

सूर्या का अद्भुत कैच

आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी। हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली। पहली ही गेंद पर डेविड मिलर ने जबरदस्त शॉट खेला, जो बाउंड्री के पार जाता नजर आ रहा था। लेकिन तभी सूर्यकुमार यादव ने हवा में छलांग लगाकर गेंद को बाउंड्री पर पकड़ा, फिर उसे उछालकर वापस बाउंड्री लाइन के अंदर आकर कैच पूरा किया। इस कैच ने 1983 विश्व कप में कपिल देव और 2007 टी20 विश्व कप में श्रीसंत के कैच की यादें ताजा कर दीं। सूर्या के इस कैच ने मैच का रुख बदल दिया और टीम इंडिया चैंपियन बन गई।

हार्दिक पांड्या की जुझारू गेंदबाजी

कुछ महीने पहले जब हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस की कप्तानी सौंपी गई थी, तब फैंस ने उनकी काफी आलोचना की थी। लेकिन हार्दिक ने टी20 विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सभी को चुप करा दिया। फाइनल में उन्होंने 17वें और 20वें ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी की और दक्षिण अफ्रीका के जबड़े से जीत छीन ली। उन्होंने तीन ओवर में 20 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए, जिसमें क्लासेन और मिलर के विकेट शामिल थे। टीम इंडिया को जिताने के बाद हार्दिक फूट-फूटकर रोने लगे। इस भावुक पल में रोहित शर्मा उनके पास आए और उन्हें चूम लिया। यह तस्वीर देख फैंस भी भावुक हो गए।

कोहली और अक्षर की जुझारू पारी

पावरप्ले में मिले शुरुआती झटकों से उबरते हुए विराट कोहली और अक्षर पटेल ने भारत को 7 विकेट पर 176 रन तक पहुंचाया। मैच में भारत के लिए एक समय ऐसा आया कि पांच ओवर में तीन विकेट सिर्फ 34 रन पर गंवा दिए थे। इसके बाद अक्षर (31 गेंद में 47 रन) और कोहली (59 गेंद में 76 रन) ने पारी को संभाला। कठिन समय में कोहली और अक्षर ने चौथे विकेट के लिये 54 गेंद में 72 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लेकिन, अक्षर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए।

भारतीय तेज गेंदबाजों का प्रभाव

साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन (27 गेंद में 52 रन) ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के पायदान पर तो पहुंचा दिया था, लेकिन भारत ने हार की कगार पर पहुंचकर जीत दर्ज की। पिछले छह महीने से क्रिकेटप्रेमियों के निशाने पर रहे हार्दिक ने आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 16 रन नहीं बनाने दिए। दक्षिण अफ्रीका की टीम आठ विकेट पर 169 रन ही बना सकी।

READ MORE: टी20 वर्ल्ड कप जीत: रोहित शर्मा के डांस और विराट कोहली के भांगड़ा ने लूटी महफिल, शानदार VIDEO VIRAL

द्रविड़ की खुशी

राहुल द्रविड़ ने जीत के बाद आक्रामक तरीके से जश्न मनाया। कोहली ने जैसे ही विश्व कप ट्रॉफी द्रविड़ को सौंपी, उन्होंने जमकर चीखा और जश्न मनाया। द्रविड़ की टीम 2007 में वेस्टइंडीज में ही वनडे विश्व कप के दौरान पहले दौर से बाहर हुई थी और अब इसी जगह अपनी कोचिंग में उन्होंने टीम इंडिया को चैंपियन बनाया है। भारतीय टीम ने उन्हें हवा में उछालकर उनकी खुशी को दोगुना कर दिया।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment