17 वीं किस्त जारी: पीएम किसान निधि योजना के तहत आज करोड़ों किसानों को मिलेगा लाभ

News Desk
17 वीं किस्त जारी: पीएम किसान निधि योजना के तहत आज करोड़ों किसानों को मिलेगा लाभ17 वीं किस्त जारी
17 वीं किस्त जारी

नई दिल्ली। आज का दिन देश के किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस किस्त का लाभ लगभग 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा, जिनके बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। पिछली 16वीं किस्त का लाभ करीब 9 करोड़ पात्र किसानों को मिला था।

डीबीटी के माध्यम से सीधे खाते में मिलेंगे पैसे

योजना से जुड़े किसानों को हर बार की तरह 17वीं किस्त भी सीधे उनके बैंक खाते में मिलेगी। सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से पैसे हस्तांतरित करती है। इस किस्त के तहत किसानों को 2 हजार रुपये मिलेंगे, जो सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचेंगे।

कैसे चेक करें कि आपको किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं

अगर आप यह चेक करना चाहते हैं कि आपको किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं, तो आप निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं:

  1. स्टेप 1: सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. स्टेप 2: वेबसाइट पर ‘Know Your Status’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को भरना है।
  3. स्टेप 3: सारी जानकारी भरने के बाद ‘गेट डिटेल’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आपका स्टेटस दिख जाएगा, जिससे आप जान सकेंगे कि आपको किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं

ई-केवाईसी न कराने वाले किसानों की किस्त अटक सकती है

योजना के अंतर्गत हर किसान को ई-केवाईसी (e-KYC) कराना अनिवार्य है। जिन किसानों ने अभी तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उनकी 17वीं किस्त अटक सकती है। यह पहले ही साफ कर दिया गया था कि योजना से जुड़े प्रत्येक किसान को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

Read More: अपने Android फोन या टैबलेट पर ऐप्स छिपाने के 5 आसान और प्रभावी तरीके

किसानों से मुलाकात और डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड लांच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी से डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड (केकेसी) भी लॉन्च करेंगे। साथ ही, वे किसानों द्वारा उगाए उत्पादों को देखने स्टॉल पर जाएंगे और 21 प्रगतिशील किसानों से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री कृषि सखियों के रूप में ट्रेनिंग प्राप्त स्वयं सहायता समूह के 30 हजार से ज्यादा सदस्यों को सर्टिफिकेट भी जारी करेंगे।

किसानों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को संबोधित करेंगे और योजना से जुड़े 9.3 करोड़ पात्र किसानों के खाते में 17वीं किस्त हस्तांतरित करेंगे। उनके इस संबोधन में किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की जाएंगी।

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी आज शाम को लगभग 4.30 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से वे हेलीकॉप्टर से मिर्जामुदार के मेंहदीगंज जाएंगे। जहां वे किसान संवाद कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे और वहां से वे पीएम किसान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे।

इतने किसानों को मिलेगा लाभ

17वीं किस्त का लाभ लगभग 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा, जिसके लिए सरकार कुल 20 हजार करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित करेगी। बता दें कि आज 18 जून 2024 को पीएम की ओर से किसान निधि की 17वीं किस्त जारी होगी, जिसका लाभ योजना से जुड़े पात्र किसानों को मिलेगा।

अतिरिक्त जानकारी: पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत फरवरी 2019 में की गई थी, जिसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत सरकार हर साल पात्र किसानों को 6 हजार रुपये की सहायता राशि तीन किस्तों में प्रदान करती है। यह राशि किसानों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से भेजी जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारना और कृषि के क्षेत्र में उनकी भागीदारी को बढ़ाना है।

इस योजना के तहत अब तक लाखों किसानों को लाभ मिल चुका है और 17वीं किस्त जारी होने के बाद यह संख्या और भी बढ़ेगी। सरकार का यह कदम किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version