कान फिल्म फेस्टिवल 2024: भारत की अनुसूया ने रचा इतिहास, ‘द शेमलेस’ ने दिलाई पहचान

News Desk
@amarujala
कानफिल्मफेस्टिवल
@amarujala

77वें कान फिल्म फेस्टिवल में भारतीय सितारों ने अपनी चमक बिखेरी। कई प्रसिद्ध सितारों ने रेड कार्पेट की रौनक बढ़ाई तो किसी ने अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया। साथ ही देश को गर्व करने का एक गौरवान्वित पल दिया है। दरअसल हम बात कर रहे है अनसूया सेन गुप्ता की जिन्होंने इस साल के कान फिल्म फेस्टिवल 2024 में अपनी प्रतिभा के दम पर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब अपने नाम किया और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर देश का मान बढ़ाया। इसके बाद अनुसूया कान फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बन गई हैं। उन्हें उनकी फिल्म ‘द शेमलेस’ (2024) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है। इस फिल्म में अनसूया ने एक सेक्स वर्कर का रोल किया है, जो एक पुलिस वाले की हत्या करके वैश्यालय भाग जाती है।

प्रोडक्शन डिजाइनर से की थी शुरूआत

अनसूया ने अपने करियर की शुरुआत एक प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें फेसबुक के जरिए ढूंढा गया था। दरअसल, अनुसूया के एक दोस्त ने उनकी प्रतिभा को पहचानते हुए उन्हें ऑडिशन देने का ऑफर दिया था। ‘द शेमलेस’ में रेणुका के किरदार में उनके प्रभावशाली अभिनय ने उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान दिलाया है। अब ‘द शेमलेस’ की पूरी टीम उनकी इस ऐतिहासिक सफलता का जश्न मना रही है।

अन सर्टेन रिगार्ड सेगमेंट में मिला अवॉर्ड

indulgexpress%2F2024 05%2F84785535 a6aa 41ba a0b7 2f4993127932%2FGN9rmZ2XkAA7v9Z
फोटो:@indianexpress

अनसूया को कान फिल्म फेस्टिवल के अन सर्टेन रिगार्ड सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए चुना गया है। अनसूया ने अपने अवार्ड को समलैंगिक समुदाय और हाशिए पर जीवन जीने वाले समुदायों की बहादुरी को समर्पित किया है।

मसाबा-मसाबा के सेट की डिजाइनर थी अनसूया

अनसूया सेन गुप्ता मूल रूप से कोलकाता की रहने वाली हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर प्रोडक्शन डिजाइनर के की थी। बता दें कि अनसूया ने नेटफ्लिक्स के शो ‘मसाबा-मसाबा‘ का सेट डिजाइन किया था। अपने एक इंटरव्यू में अनसूया ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा, “जब मुझे यह खबर मेरे मित्र (कॉन्स्टेंटिन) ने बताई कि हमारी फिल्म कान के लिए नामित हो गई है, मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ी थी।”

अनसूया सेन गुप्ता ने न केवल अपनी अदाकारी से, बल्कि अपनी मेहनत और समर्पण से भारतीय सिनेमा का नाम रोशन किया है। उनके इस सफर से हमें यह सिखने को मिलता है कि अगर हम अपनी प्रतिभा को पहचानें और उसे निखारें, तो सफलता हमारे कदम चूमेगी।

भारत का जेम्सबॉन्ड, जिसे इंदिरा गांधी ने दिया ‘ब्लैक टाइगर(Black Tiger)’ का खिताब
भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री बने  Gopichand Thotakura, तिरंगा दिखा जीत लिया दिल
बद्रीनाथ में REELS बनाना पड़ा भारी, पुलिस ऐक्शन में 15 लोगों के फोन जब्त, जुर्माना भी वसूला

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment