Apple: आईफोन यूजर्स के लिए वॉलेट ऐप में नई सुविधा, अब एक टैप से भेज सकेंगे पैसा

News Desk
apple 9246554ba8e6f7714b8eb9a6b284158e.jpeg?w=674&dpr=1

नई दिल्ली। दिग्गज टेक कंपनी Apple ने अपने उत्पादों को और भी आधुनिक और स्मार्ट बनाने के लिए कई नए फीचर्स लॉन्च किए हैं। इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित ट्रांसक्रिप्शन, नेक्स्ट जनरेशन iOS 18 समेत कई AI फीचर्स शामिल हैं। सबसे बड़ा बदलाव वॉलेट ऐप में किया गया है, जहां यूजर्स अब टैप-टू-कैश सुविधा के जरिए एक टैप से पैसे भेज सकते हैं। इससे आप सिर्फ हाथ में आईफोन लेकर दूसरे व्यक्ति को भुगतान कर सकेंगे।

सीईओ टिम कुक का ऐलान

Apple के सीईओ टिम कुक ने कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में आयोजित वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में इन नए फीचर्स का अनावरण किया। उन्होंने कहा, “हम अपने उत्पादों को और भी बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। ये नए फीचर्स और अपडेट हमारे यूजर्स के अनुभव को और भी शानदार बनाएंगे।”

Apple Watch में नया ट्रांसलेट फीचर

Apple Watch यूजर्स के लिए भी बड़ी खबर है। अब वे अपनी घड़ी से ही रियल टाइम ट्रांसलेशन प्राप्त कर सकेंगे। नए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम की मदद से यह संभव हो पाया है। इसके अलावा, यूजर्स अपने वॉच फेस को भी कस्टमाइज कर सकेंगे।

WatchOS 11 में नया वाइटल्स ऐप

WatchOS 11 में वाइटल्स ऐप को शामिल किया गया है, जो यूजर्स को उनके हेल्थ मीट्रिक्स मापने में मदद करेगा। यह ऐप बताएगा कि आप अपने डेली रूटीन की तुलना में कैसे प्रदर्शन कर रहे हैं और ट्रेनिंग मोड में आप अपने लक्ष्य के कितने करीब हैं।

सैटेलाइट से मैसेज

iPhone 14 या उसके बाद वाले मॉडल्स में अब सैटेलाइट के जरिए मैसेज भेजने की सुविधा है। यह फीचर उन जगहों पर भी काम करेगा जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है।

TVOS में नया डायलॉग फीचर

TVOS में एन्हांस्ड डायलॉग नाम का नया फीचर जोड़ा गया है, जिससे टीवी देखते समय अभिनेता के डायलॉग की स्पष्टता बढ़ेगी।

बिना आवाज के सिरी को दें कमांड

यूजर्स अब बिना आवाज के ही सिरी को कमांड दे सकेंगे। सिर हिलाकर सिरी को निर्देश दिए जा सकते हैं। अगर आप फोन कॉल नहीं लेना चाहते हैं तो सिर हिलाकर सिरी को मना भी कर सकते हैं।

MacOS 15 में प्रेजेंटर प्रीव्यू फीचर

MacOS 15 में नए प्रेजेंटर प्रीव्यू फीचर को शामिल किया गया है, जिससे यूजर्स नए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम की मदद से बैकग्राउंड में अनवांटेड ऑब्जेक्ट्स को छिपा सकेंगे।

Notes ऐप में स्मार्ट स्क्रिप्ट

Notes ऐप में स्मार्ट स्क्रिप्ट फीचर के जरिए यूजर्स अपनी हैंडराइटिंग में जल्दी से टेक्स्ट लिख सकेंगे। यह टेक्स्ट इंटरनेट से कॉपी-पेस्ट किया जा सकता है और खास बात यह है कि यह यूजर्स की हैंडराइटिंग में ही दिखाई देगा।

विजन प्रो हेडसेट

Apple का मिश्रित रियलिटी (MR) हेडसेट विजन प्रो, एडवांस्ड न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) पर आधारित है। यह NPU आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग कर यूजर के आसपास के माहौल का रियल टाइम में विश्लेषण करता है, जिससे ऑगमेंटेड रियलिटी का अलग अनुभव मिलता है।

3D तस्वीर की सटीक मैपिंग

विजन प्रो में नई स्पेस मैपिंग तकनीक है। यह LEDR, कैमरों और एडवांस्ड सेंसर से लैस है, जो यूजर के आसपास की सटीक मैपिंग कर 3D तस्वीर तैयार करता है।

8 देशों में उपलब्ध

Apple का विजन प्रो हेडसेट 28 जून से 8 देशों में उपलब्ध होगा। इसकी कीमत 2.88 लाख रुपये है। सभी नए फीचर्स के साथ, Apple अपने यूजर्स को और भी बेहतर और आधुनिक अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़े:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment