दिल्ली-NCR की जानलेवा गर्मी: अस्पताल भरे, श्मशान घाटों पर लगी कतारें

News Desk
दिल्ली-NCR की जानलेवा गर्मी: अस्पताल भरे, श्मशान घाटों पर लगी कतारेंदिल्ली-NCR की जानलेवा गर्मी
दिल्ली-NCR की जानलेवा गर्मी

नई दिल्ली। भीषण गर्मी ने दिल्ली-NCR में हालात बदतर कर दिए हैं। तापमान बढ़ने के साथ ही लोगों की परेशानियां भी बढ़ गई हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निगमबोध घाट पर शवों की कतारें लगी हुई हैं। अधिकांश शव बुजुर्गों के हैं।

निगमबोध घाट पर शवों का रिकॉर्ड

दिल्ली के निगमबोध घाट पर कल रिकॉर्ड 95 शवों का दाह संस्कार हुआ, जो कोरोना महामारी के बाद का सबसे बड़ा आंकड़ा है। आमतौर पर यहां 40-50 शवों का अंतिम संस्कार होता है, लेकिन अब गर्मी के कारण यह संख्या बढ़ गई है। निगम घाट के प्रबंधक सुमन गुप्ता ने कहा, “हाल के दिनों में शवों की संख्या बढ़ी है और इसमें गर्मी की चपेट में आकर दम तोड़ने वालों की संख्या अधिक है।”

गीता कॉलोनी श्मशान घाट की स्थिति

पूर्वी दिल्ली के गीता कॉलोनी श्मशान घाट समिति के अध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया कि दिन में 7-8 शव आ रहे हैं। 18 जून को सबसे अधिक 13 शवों का अंतिम संस्कार हुआ था, जबकि 19 जून को दोपहर 1 बजे तक 12 शवों का अंतिम संस्कार किया गया। हर महीने यहां 210-230 शवों का अंतिम संस्कार होता है, लेकिन हाल के दिनों में यह संख्या बढ़ रही है।

रात की गर्मी ने भी तोड़े रिकॉर्ड

दिल्ली-NCR की जानलेवा गर्मी

दिल्ली में दिन के साथ-साथ रात की गर्मी भी रिकॉर्ड तोड़ रही है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। यह 13 जून 2018 के बाद का सबसे अधिक तापमान है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया, लेकिन हीट इंडेक्स 51 डिग्री तक पहुंच गया।

गाजियाबाद में भीषण स्थिति

गाजियाबाद में भी गर्मी से हालात गंभीर हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में सरकारी अस्पतालों की इमरजेंसी में 30 लोगों को मृत अवस्था में लाया गया। जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में 26 लोगों को मृत अवस्था में लाया गया, जिनमें से 12 शवों को उनके परिवार वालों को सौंप दिया गया और अन्य शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। संयुक्त अस्पताल और सीएचसी लोनी में भी दो लोगों की मौत हुई।

नोएडा की स्थिति

नोएडा और सेंट्रल नोएडा जोन में पिछले 24 घंटे में करीब 15 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। पुलिस ने सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। प्रारंभिक जांच में इन मौतों का कारण गर्मी ही माना जा रहा है।

चिकित्सकीय आपातकाल

चिकित्सकों का कहना है कि भीषण गर्मी के चलते लोग बेहोश होकर गिर रहे हैं। यह स्थिति एक चिकित्सकीय आपातकाल जैसी है, जहां हर कोई इससे प्रभावित हो रहा है।

गर्मी का कहर

भीषण गर्मी का यह कहर केवल दिल्ली-एनसीआर तक सीमित नहीं है। देश के कई हिस्सों में लोग इस समय अत्यधिक गर्मी से जूझ रहे हैं। इस समय सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। पानी की कमी से भी हालात और बिगड़ सकते हैं।

जल संकट

दिल्ली में जल संकट की स्थिति भी गंभीर हो गई है। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर दिल्ली के लोगों को पानी दिलवाने का आग्रह किया है। अगर 21 जून तक दिल्लीवालों को उनके हक का पानी नहीं मिलता, तो वह सत्याग्रह करने को मजबूर हो जाएंगी।

गर्मी से बचाव के उपाय

इस भीषण गर्मी में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। जितना हो सके, धूप में बाहर जाने से बचें। अधिक से अधिक पानी पिएं और हल्के कपड़े पहनें। गर्मी के कारण अगर किसी की तबीयत बिगड़ती है, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment