मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनने वाली हैं क्लाउडिया शिनबाम(Claudia Sheinbaum)

प्रेरणा द्विवेदी

क्लाउडिया शिनबाम (Claudia Sheinbaum)भारी जीत हासिल कर मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनने जा रही हैं, उन्हें अपने मार्गदर्शक नेता आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की परियोजना विरासत में मिली है, जिनकी गरीबों के बीच लोकप्रियता ने उनकी जीत में मदद की।

Claudia Sheinbaum

जलवायु वैज्ञानिक और मेक्सिको सिटी के पूर्व मेयर शीनबाम को राष्ट्रपति पद जीतते हुए कम से कम पांच एग्जिट पोल में दिखाया गया है, जबकि पोलस्टर पैरामीट्रिया ने सत्तारूढ़ मोरेना पार्टी के उम्मीदवार को 56% वोट मिलने का अनुमान लगाया है। पैरामीट्रिया ने विपक्षी उम्मीदवार ज़ोचिटल गैल्वेज़ को 30% वोट मिलने का अनुमान लगाया है।

हालंकि अंतिम परिणाम धीरे-धीरे आ रहे हैं और कुल 5% मतों की गणना के बाद, गैल्वेज़ के 29% के मुकाबले शिनबाम 59% मतों के साथ आगे चल रहे हैं। गैल्वेज़ ने हार नहीं मानी है और अपने समर्थकों से आधिकारिक परिणामों के लिए धैर्य रखने को कहा है।

वैसे शीनबाम की जीत मैक्सिको के लिए एक बड़ा कदम है, जो अपनी पुरुषवादी संस्कृति के लिए जाना जाता है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रोमन कैथोलिक आबादी का घर है, जिसने वर्षों से महिलाओं के लिए अधिक पारंपरिक मूल्यों और भूमिकाओं को बढ़ावा दिया है।

Claudia Sheinbaum संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको या कनाडा में आम चुनाव जीतने वाली पहली महिला होंगी।

मेक्सिको के सबसे छोटे राज्य त्लाक्सकाला में शीनबाम समर्थक 87 वर्षीय एडेलमीरा मोंटिएल ने कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन मैं एक महिला को वोट दूंगी।”

मोंटिएल ने कहा, “पहले हम वोट भी नहीं कर सकते थे, और जब आप वोट कर सकते थे, तो आप उस व्यक्ति को वोट देते थे जिसे आपके पति ने वोट देने के लिए कहा था। भगवान का शुक्र है कि अब यह बदल गया है और मैं इसे जी पा रहा हूँ।”

शिनबाम के सामने एक जटिल रास्ता है। उन्हें भारी बजट घाटे और कम आर्थिक विकास को विरासत में लेते हुए लोकप्रिय कल्याण नीतियों को बढ़ाने के वादों के बीच संतुलन बनाना होगा।

Claudia Sheinbaum सुरक्षा में सुधार करने की कसम खाई है, लेकिन उन्होंने बहुत कम विवरण दिए हैं और चुनाव, जो मेक्सिको के आधुनिक इतिहास में सबसे हिंसक चुनाव था, जिसमें 38 उम्मीदवारों की हत्या कर दी गई थी, Claudia Sheinbaum ने सुरक्षा संबंधी बड़ी समस्याओं को और मजबूत कर दिया है। कई विश्लेषकों का कहना है कि लोपेज़ ओब्रेडोर के कार्यकाल के दौरान संगठित अपराध समूहों ने अपना प्रभाव बढ़ाया और गहरा किया।

रविवार के मतदान में पुएब्ला राज्य में मतदान केंद्रों पर दो लोगों की हत्या की घटना भी शामिल थी। लोपेज़ ओब्रेडोर के कार्यकाल में मेक्सिको के आधुनिक इतिहास में किसी भी अन्य प्रशासन की तुलना में ज़्यादा लोग मारे गए हैं – 185,000 से ज़्यादा – हालाँकि हत्या की दर में कमी आई है।

स्वतंत्र लैटिन अमेरिकी राजनीतिक जोखिम विश्लेषक नैथेनियल पैरिश फ्लेनरी ने कहा, “जब तक वह पुलिस व्यवस्था में सुधार लाने और दंड से मुक्ति को कम करने के लिए बड़े स्तर पर निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं होती, तब तक शिनबाम को सुरक्षा के समग्र स्तर में उल्लेखनीय सुधार हासिल करने में संघर्ष करना पड़ेगा।”

सत्तारूढ़ मोरेना पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार को मेक्सिको सिटी मेयर पद की दौड़ का विजेता घोषित किया है, जो देश के सबसे महत्वपूर्ण पदों में से एक है, हालांकि विपक्ष ने इस पर विवाद किया है और दावा किया है कि उसके अपने उम्मीदवार ने ही प्रतियोगिता जीती है।

पार्टी प्रमुख मारियो डेलगाडो के अनुसार, ऐसा भी प्रतीत होता है कि मोरेना को कांग्रेस में साधारण बहुमत प्राप्त होगा, जो दो-तिहाई बहुमत से कम है, जिससे पार्टी विपक्ष के समर्थन के बिना संवैधानिक सुधारों को आगे बढ़ा सकेगी।

Read More : भारत के चुनाव एग्जिट पोल: कितना सच, कितना फिक्शन

मेक्सिको-अमेरिकी संबंध

नए राष्ट्रपति की चुनौतियों में मेक्सिको से होकर अमेरिका जाने वाले प्रवासियों की भारी संख्या पर अमेरिका के साथ तनावपूर्ण वार्ताएं तथा ऐसे समय में मादक पदार्थों की तस्करी पर सुरक्षा सहयोग शामिल होगा, जब अमेरिका में फेंटेनाइल महामारी फैल रही है।

मैक्सिकन अधिकारियों को उम्मीद है कि अगर नवंबर में डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिकी राष्ट्रपति पद जीत जाते हैं तो ये वार्ताएँ और भी मुश्किल हो जाएँगी। ट्रम्प ने मेक्सिको में बनी चीनी कारों पर 100% टैरिफ लगाने की कसम खाई है और कहा है कि वे कार्टेल से लड़ने के लिए विशेष बलों को जुटाएँगे।

घरेलू स्तर पर, अगले राष्ट्रपति को बिजली और पानी की कमी को दूर करने तथा निर्माताओं को निकटवर्ती क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित करने का काम सौंपा जाएगा, जिसके तहत कंपनियां अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं को अपने मुख्य बाजारों के करीब ले जाती हैं।

चुनाव विजेता को इस बात पर भी विचार करना होगा कि पेमेक्स के साथ क्या किया जाए, जो सरकारी तेल कंपनी है और जिसका उत्पादन दो दशकों से घट रहा है तथा जो कर्ज में डूबी हुई है।

गोल्डमैन सैक्स के मुख्य लैटिन अमेरिका अर्थशास्त्री अल्बर्टो रामोस ने कहा, “ऐसा नहीं हो सकता कि एक अंतहीन गड्ढा हो जिसमें आप जनता का पैसा लगा दें और कंपनी कभी लाभ में न रहे।” “उन्हें पेमेक्स के व्यवसाय मॉडल पर फिर से विचार करना होगा।”

Claudia Sheinbaum ने कल्याणकारी कार्यक्रमों के विस्तार का वादा किया है, हालांकि इस वर्ष मेक्सिको का घाटा बहुत बड़ा है तथा अगले वर्ष केंद्रीय बैंक द्वारा मात्र 1.5% की जीडीपी वृद्धि की उम्मीद की जा रही है।

लोपेज़ ओब्रेडोर अभियान पर छाए हुए हैं, और वोट को अपने राजनीतिक एजेंडे पर जनमत संग्रह में बदलने की कोशिश कर रहे हैं। Claudia Sheinbaum ने विपक्ष के इस दावे को खारिज कर दिया है कि वह लोपेज़ ओब्रेडोर की “कठपुतली” होंगी, हालांकि उन्होंने उनकी कई नीतियों को जारी रखने का वादा किया है, जिनमें मेक्सिको के सबसे गरीब लोगों की मदद करने वाली नीतियां भी शामिल हैं।

राजनीतिक विश्लेषक विरी रियोस ने कहा कि उनका मानना ​​है कि Claudia Sheinbaum के कठपुतली बनने की आलोचना के पीछे लैंगिक भेदभाव है।

उन्होंने कहा, “यह अविश्वसनीय है कि लोग इस बात पर विश्वास नहीं कर पाते कि वह अपने निर्णय स्वयं लेगी, और मुझे लगता है कि इसका बहुत हद तक कारण यह है कि वह एक महिला है।”

Share This Article
Leave a comment