क्या Donald Trump एक अपराधी के रूप में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं?

प्रेरणा द्विवेदी

दो दिनों के विचार-विमर्श के बाद  डोनाल्ड ट्रम्प को उनके ‘चुप रहने के लिए धन’ देने के मामले में सभी आरोपों में दोषी पाया।

Donald Trump

यह एक ऐतिहासिक फैसला है।  डोनाल्ड ट्रंप  ऐसे पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं जिन्हें अपराधिक सजा सुनाई गई है और एक अपराधी के रूप में व्हाइट हाउस में चुनाव लड़ने वाले पहले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। अब आगे क्या होगा ?

ऐसे में कुछ मुद्दों पर विचार करने की आवश्यकता है।

क्या अब भी Donald Trump चुनाव लड़ सकते हैं?

अमेरिकी संविधान में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए अपेक्षाकृत कम पात्रता आवश्यकताएं निर्धारित की गई हैं: उनकी आयु कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए, वे “प्राकृतिक रूप से जन्मे” अमेरिकी नागरिक होने चाहिए और कम से कम 14 वर्षों तक अमेरिका में रह चुके होने चाहिए। आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों को रोकने के लिए कोई नियम नहीं हैं।लेकिन यह दोषी फैसला अभी भी नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित कर सकता है। इस साल की शुरुआत में ब्लूमबर्ग और मॉर्निंग कंसल्ट के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि महत्वपूर्ण स्विंग राज्यों में 53% मतदाता रिपब्लिकन को वोट देने से इनकार कर देंगे यदि उन्हें दोषी ठहराया जाता है।

इस माह क्विनिपिएक विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अन्य सर्वेक्षण से पता चला है कि ट्रम्प के 6% मतदाता उन्हें वोट देने के लिए कम इच्छुक हैं – जो कि इतनी कड़ी प्रतिस्पर्धा में महत्वपूर्ण है।

अब इसके बाद ट्रम्प का क्या होगा?

ट्रम्प पूरे मुकदमे के दौरान स्वतंत्र रहे और फैसला सुनाए जाने के बाद भी इसमें कोई बदलाव नहीं आया। वह 11 जुलाई को अदालत में वापस आएंगे ।यह वह तारीख है जिसे न्यायमूर्ति जुआन मर्चेन ने सजा पर सुनवाई के लिए निर्धारित किया है।

सजा सुनाते समय न्यायाधीश को ट्रम्प की उम्र सहित कई कारकों पर विचार करना होगा।इस सजा में जुर्माना या संभवतः जेल की सजा भी शामिल हो सकती है। ट्रम्प, जिन्होंने इस फैसले को “अपमानजनक” बताया, लगभग निश्चित रूप से दोषी ठहराए गए फैसले के खिलाफ अपील करेंगे, एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें महीनों या उससे भी अधिक समय लग सकता है। उनकी कानूनी टीम को मैनहट्टन में अपीलीय प्रभाग, तथा संभवतः अपील न्यायालय का सामना करना पड़ेगा।

इसका मतलब यह है कि सजा सुनाए जाने के बाद भी यह बेहद असंभव है कि ट्रम्प हथकड़ी में अदालत से बाहर निकलेंगे, क्योंकि अपील करने तक उनसे जमानत पर मुक्त रहने की अपेक्षा की जाएगी।

Read Also: दुनिया के अमीरों की सूची में बदलाव: अंबानी और अडानी टॉप-10 से बाहर, बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault)फिर बने नंबर वन

ट्रंप के अपील का आधार क्या होगा?

वयस्क फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स, जिसका ट्रम्प के साथ कथित यौन संबंध इस मामले का मुख्य कारण था, एक कारण हो सकता है।

न्यूयॉर्क लॉ स्कूल की प्रोफेसर एना कॉमिंस्की ने कहा, “सुश्री डेनियल्स द्वारा जो विवरण दिया गया, वह कहानी कहने के लिए वास्तव में आवश्यक नहीं था।”

“एक ओर, उसका विवरण उसे विश्वसनीय बनाता है और एक अभियोजक के रूप में, आप पर्याप्त विवरण प्रदान करना चाहते हैं ताकि जूरी को उसकी कही गई बातों पर विश्वास हो। दूसरी ओर, एक सीमा होती है।

ट्रम्प की बचाव टीम ने सुश्री डेनियल्स की गवाही के दौरान दो बार गलत मुकदमा चलाने का अनुरोध किया, जिसे न्यायाधीश ने अस्वीकार कर दिया।

इसके अलावा, इस मामले में जिला अटॉर्नी द्वारा अपनाई गई नवीन कानूनी रणनीति भी अपील के लिए आधार प्रदान कर सकती है।

न्यूयॉर्क में व्यापारिक अभिलेखों में हेराफेरी करना निम्न स्तर का अपराध हो सकता है, लेकिन ट्रम्प को एक दूसरे अपराध के कारण अधिक गंभीर अपराध के आरोपों का सामना करना पड़ा, जो कि 2016 के चुनाव को प्रभावित करने का कथित अवैध प्रयास था।

अभियोजकों ने मोटे तौर पर आरोप लगाया कि इस मामले में संघीय और राज्य चुनाव कानूनों के उल्लंघन के साथ-साथ कर धोखाधड़ी भी शामिल है। लेकिन उन्होंने जूरी को यह नहीं बताया कि वास्तव में किस कानून का उल्लंघन किया गया था।

कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि संघीय कानून के दायरे और आवेदन के बारे में ऐसे सवाल हैं जो अपील का आधार बन सकते हैं। इससे पहले कभी भी किसी राज्य अभियोजक ने बिना आरोप वाले संघीय अपराध का हवाला नहीं दिया है, और सवाल यह है कि क्या मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के पास ऐसा करने का अधिकार है।

क्या ट्रम्प जेल जा सकते हैं?

बहुत कम संभावना है, हालांकि यह संभव हो सकता है, कि ट्रम्प को जेल में समय बिताना पड़े।

उसके खिलाफ़ लगाए गए 34 आरोप न्यूयॉर्क में क्लास ई के अपराध हैं, जो राज्य में सबसे निचली श्रेणी है। प्रत्येक आरोप के लिए अधिकतम चार साल की सज़ा हो सकती है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, ऐसे कई कारण हैं जिनके कारण न्यायमूर्ति मर्चेन कम सजा चुन सकते हैं, जिनमें ट्रम्प की आयु, उनके खिलाफ पहले कोई दोष सिद्ध न होना, तथा यह तथ्य शामिल है कि उन पर लगाए गए आरोप अहिंसक अपराध से संबंधित हैं। वह मुकदमे के दौरान ट्रम्प द्वारा अदालत के मौन आदेशों के उल्लंघन पर विचार कर सकते हैं।

यह भी संभव है कि न्यायाधीश मामले की अभूतपूर्व प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, शायद पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान उम्मीदवार को सलाखों के पीछे डालने से बचना चाहें। फिर भी, एक पूर्व राष्ट्रपति को कैदी बनाकर जेल में रखना बेहद मुश्किल होगा। यह एक बहुत बड़ा सुरक्षा जोखिम होगा और उसे सुरक्षित रखना महंगा होगा।

क्या ट्रंप मतदान कर सकते हैं?

यह संभावना है कि ट्रम्प इस शरद ऋतु में मतदान कर सकेंगे।

फ्लोरिडा कानून के तहत – जहां ट्रम्प निवासी हैं – किसी अन्य राज्य का कोई व्यक्ति, जो किसी गंभीर अपराध में दोषी पाया गया हो, केवल तभी मतदान के लिए अयोग्य माना जाता है, “यदि दोषसिद्धि के कारण वह व्यक्ति उस राज्य में मतदान के लिए अयोग्य हो जाता है, जहां उसे दोषी ठहराया गया है।”

ट्रम्प को न्यूयॉर्क में दोषी ठहराया गया था, जहां अपराधियों को तब तक वोट देने की अनुमति होती है जब तक कि वे वर्तमान में जेल में न हों।

इसका मतलब यह है कि जब तक ट्रम्प 5 नवंबर को सलाखों के पीछे नहीं पहुंच जाते, तब तक वे मतदान करने के पात्र होंगे।

Donald Trump के मामले की निगरानी कर रहे न्यायाधीश जुआन मर्चेन कौन हैं?

Donald Trump

जस्टिस मर्चेन अपने संयमित स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। वह बहुत ज़्यादा ज़ोर से नहीं बोलते, जिससे कोर्ट में कोई महत्वपूर्ण फ़ैसला सुनाते समय उन्हें सुनना थोड़ा मुश्किल हो न्यायमूर्ति मर्चेन ने अपना कानूनी करियर 1994 में शुरू किया, जब उन्होंने हॉफस्ट्रा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ से स्नातक किया। उन्होंने न्यूयॉर्क काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी कार्यालय में अभियोजक के रूप में काम किया तथा 2006 में पारिवारिक न्यायालय के न्यायाधीश नियुक्त होने से पहले नासाउ और सफ़ोक दोनों काउंटियों में सहायक अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य किया।न्यायमूर्ति मर्चेन 2009 से न्यूयॉर्क काउंटी सुप्रीम कोर्ट में आपराधिक मामलों की सुनवाई कर रहे हैं।

मैनहट्टके बचाव पक्ष के वकील राॅन कुबी ने बताया, “वह एक गंभीर न्यायविद, होशियार और शांत स्वभाव के हैं।” “वह उन जजों में से नहीं हैं जो वकीलों पर चिल्लाते हैं, और उन्हें एक गंभीर जज के रूप में जाना जाता है। लेकिन वह हमेशा कोर्ट रूम पर नियंत्रण रखते हैं।” ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन के खिलाफ मामले में न्यायमूर्ति मर्चेन इस बात पर अड़े रहे कि आरोप बिल्कुल भी राजनीति से प्रेरित नहीं थे। संगठन के वकील ने तर्क दिया कि श्री वीसेलबर्ग को पूर्व राष्ट्रपति के साथ उनके संबंध के कारण निशाना बनाया जा रहा है।

Share This Article
Leave a comment