IPL 2024: Playoff में पहुंची 4 टीमें, जानें क्या है इनकी ताकत और कमजोरी?

News Desk
@HINDUSTAN
IPL 2024: Playoffs में पहुंची 4 टीमें, जानें क्या है इनकी ताकत और कमजोरी?
फोटो : @Jansatta

IPL 2024 Playoffs के लिए चार टीमों ने क्वॉलिफाई कर लिया है और आखिरी लीग मैच के बाद ये तय हो गया है कि कौन सी टीम क्वॉलिफायर 1 में खेलेगी और किसकी भिड़ंत एलिमिनेटर मैच में होगी। क्वॉलिफायर 1 में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला होगा, जबकि एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा। दोनों मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे। जहां क्वॉलिफायर 1 मंगलवार, 21 मई को खेला जाएगा वहीं एलिमिनेटर मैच 22 मई को आयोजित किया जाएगा। इससे पहले, हम आपको बताएंगे कि आखिर इन चारों टीमों की ताकत और कमजोरी क्या है। आइए जानते हैं इन चारों टीमों की ताकत और कमजोरी-

1. कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR)

IPL 2024: Playoffs में पहुंची 4 टीमें, जानें क्या है इनकी ताकत और कमजोरी?
फोटो : @abp

कोलकाता नाइट राइडर्स, जो आईपीएल 2024 पॉइंट्स टेबल में 20 अंकों के साथ पहले स्थान पर है, उनकी सबसे बड़ी ताकत उनकी टीम की एकजुटता है। बल्लेबाज, गेंदबाज और ऑलराउंडर सभी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। यह टीम किसी भी लक्ष्य को चेज करने और डिफेंड करने की क्षमता रखती है।

हालांकि, केकेआर की एक बड़ी कमजोरी यह है कि उन्हें अब फिल सॉल्ट की सेवाएं नहीं मिलेंगी। इस वजह से उनकी एक बनी बनाई ओपनिंग जोड़ी टूट गई है। सुनील नारायण के साथ जो भी नया ओपनर आएगा, उसे तालमेल बिठाने में कठिनाई हो सकती है। यह टीम के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

2. सनराइजर्स हैदराबाद(SRH)

IPL 2024: Playoffs में पहुंची 4 टीमें, जानें क्या है इनकी ताकत और कमजोरी?
फोटो: @cgwall

सनराइजर्स हैदराबाद, जो आईपीएल 2024 की अंकतालिका में 17 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है, उनकी ताकत उनकी मजबूत बल्लेबाजी है। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम को कोई समस्या नहीं होती है। लेकिन दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना एसआरएच के लिए कठिन साबित होता है।

एसआरएच की कमजोरी निचले क्रम में बल्लेबाजी के कमजोर विकल्प हैं और उनकी गेंदबाजी में भी कई बड़े नाम होने के बावजूद अधिक रन लुटाने की समस्या है। बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद इस सीजन घर से बाहर खेले गए सात मैचों में से केवल तीन मुकाबलों में ही जीत हासिल कर पाई है, जो उनके लिए बड़ी चिंता का विषय है।

3. राजस्थान रॉयल्स(RR)

105518854
फोटो: @timesnownavbharat

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2024 में पहले 9 मैचों में से 8 में जीत हासिल की थी, लेकिन अगले चार मैचों उसे हार का सामना करना पड़ा और एक मैच रद्द हो गया। इस तरह से आरआर टीम केवल 17 अंक ही जुटा पाई है। उनकी ताकत उनकी गेंदबाजी है। अगर अगले मैचों में गेंदबाज साथ देते हैं तो राजस्थान को हराना मुश्किल हो जाएगा।

आरआर की कमजोरी उनका खोया हुआ मोमेंटम है। 27 अप्रैल के बाद से उन्होंने कोई मैच नहीं जीता है। इसके अलावा, उनके पास जोस बटलर नहीं हैं और निचला क्रम भी बल्लेबाजी में सक्षम नहीं दिखा है। ये दो समस्याएं टीम के लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं।

4. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB)

RCB Full Team 2022
फोटो: @tv9bharatvarsh

आरसीबी एक समय पर प्लेऑफ की रेस से बाहर लग रही थी, लेकिन अब वे भी प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर चुके हैं और एलिमिनेटर मैच खेलेंगी। आरसीबी की ताकत उनका मोमेंटम है, जिसके दम पर वे लगातार 6 मुकाबले जीतकर प्लेऑफ में पहुंची हैं। आरसीबी की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही शानदार है।

आरसीबी की कमजोरी निचले क्रम में बल्लेबाजी है। टॉप ऑर्डर बेहतरीन रन बना रहा है, लेकिन निचले क्रम में दिनेश कार्तिक के अलावा कोई फिनिशर नजर नहीं आ रहा, जो मैच जीताने में अहम भूमिका निभा सके।


ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत, 17 घंटे बाद मिला क्रैश हेलीकॉप्टर का मलबा

सुपरस्टार रजनीकांत ने सेलिब्रेट की पोते वेद कृष्ण की क्रिकेट-थीम वाली जन्मदिन पार्टी

भीषण गर्मी के चलते पस्त पड़ा बिजली सप्लाई सिस्टम, 24 घंटे में हुए 947 फॉल्ट, 17 हजार से अधिक शिकायतें दर्ज

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment