Ixigo का IPO: 10 जून को खुलेगा, मूल्य बैंड, लॉट साइज, लिस्टिंग तिथि और अधिक जानकारी

प्रेरणा द्विवेदी
0 UBQBh 1j9UAaoq1D

Le Travenues Technology, जो ‘Ixigo‘ ब्रांड नाम के तहत ट्रेवल सेवाएं प्रदान करता है, ने अपने आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) की घोषणा की है। यह IPO सोमवार, 10 जून 2024 को खुलेगा और बुधवार, 12 जून तक निवेशक इसमें आवेदन कर सकेंगे। इस IPO के तहत कंपनी के शेयरों की कीमत 88-93 रुपये प्रति शेयर तय की गई है। निवेशक कम से कम 161 इक्विटी शेयरों के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके बाद समान संख्या में कई गुणा में आवेदन कर सकते हैं।

Ixigo क्या है ?

Ixigo की स्थापना 2006 में Le Travenues Technology द्वारा की गई थी। यह एक ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी (OTA) है जो यात्रियों को ट्रेन, फ्लाइट और बस टिकट बुक करने के साथ-साथ होटलों की बुकिंग की सुविधा भी प्रदान करती है। Ixigo के पास OTAs में सबसे अधिक ऐप उपयोगकर्ता हैं, जिनके पास इसके ऐप्स पर 83 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

Ixigo IPO का विवरण

Ixigo का IPO 120 करोड़ रुपये के नए शेयरों की बिक्री और उसके मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 66,677,674 इक्विटी शेयरों की बिक्री (OFS) शामिल करेगा, जो कुल 620.10 करोड़ रुपये के बराबर है। मूल्य बैंड के ऊपरी सिरे पर कंपनी IPO के माध्यम से लगभग 840 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है।

SAIF Partners India IV, Peak XV Partners Investments V, अलोक बाजपाई, रजनीश कुमार, Micromax Informatics, Placid Holdings, Madison India Capital, और Capital Trusteeship इस OFS में बिकने वाले शेयरधारक हैं। एंकर बुक शुक्रवार, 7 जून को खुलेगी।

Read More : सावित्री व्रत(Savitri Vrat 2024): पवित्रता, धैर्य और समर्पण की अनूठी कथा

IPO से प्राप्त धन का उपयोग

IPO से प्राप्त शुद्ध राशि का उपयोग कंपनी की कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को आंशिक रूप से वित्तपोषित करने; क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर और प्रौद्योगिकी में निवेश; अज्ञात अधिग्रहणों और अन्य रणनीतिक पहलों के माध्यम से अकार्बनिक वृद्धि को वित्तपोषित करने; और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। OFS से प्राप्त राशि कंपनी के बिकने वाले शेयरधारकों को जाएगी।

Ixigo की सेवाएं

Ixigo की सेवाओं की सूची में PNR स्थिति और पुष्टि की भविष्यवाणी, ट्रेन सीट उपलब्धता अलर्ट, ट्रेन चलने की स्थिति अपडेट और देरी की भविष्यवाणी, वैकल्पिक मार्ग या परिवहन योजना, फ्लाइट स्थिति अपडेट, स्वचालित वेब चेक-इन, बस चलने की स्थिति, मूल्य और उपलब्धता अलर्ट, डील डिस्कवरी, गंतव्य सामग्री, व्यक्तिगत अनुशंसाएँ, फ्लाइट्स के लिए तत्काल किराया अलर्ट, AI-आधारित यात्रा योजना सेवा और स्वचालित ग्राहक समर्थन शामिल हैं।

Ixigo आईपीओ का वित्तीय प्रदर्शन

Ixigo ने 31 दिसंबर 2023 को समाप्त नौ महीनों के लिए 65.81 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ और 497.10 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कंपनी का शुद्ध लाभ 23.40 करोड़ रुपये और राजस्व 517.57 करोड़ रुपये रहा।

निवेशकों के लिए आरक्षण

कंपनी ने शुद्ध पेशकश का 75 प्रतिशत योग्य संस्थागत बोलीदाताओं के लिए आरक्षित किया है जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों को IPO में 15 प्रतिशत का आवंटन मिलेगा। शेष 10 प्रतिशत शुद्ध पेशकश का खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया जाएगा।

लीड मैनेजर्स और लिस्टिंग

Axis Capital, DAM Capital Advisors (पूर्व में IDFC Securities) और JM Financial, Ixigo IPO के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स हैं जबकि Link Intime India इस इश्यू के लिए रजिस्ट्रार है। कंपनी के शेयर BSE और NSE दोनों पर सूचीबद्ध होंगे और लिस्टिंग की संभावित तिथि मंगलवार, 18 जून है।

Ixigo का IPO निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, खासकर उन लोगों के लिए जो ट्रेवल इंडस्ट्री में बढ़ती संभावनाओं में निवेश करना चाहते हैं। कंपनी के व्यापक उपयोगकर्ता आधार और निरंतर विकास की संभावनाएं इसे एक आकर्षक विकल्प बनाती हैं। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे निवेश करने से पहले कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन और बाजार की स्थितियों का गहन विश्लेषण करें।

Ixigo का IPO आने वाले समय में भारतीय ट्रेवल इंडस्ट्री में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकता है, और यह देखना दिलचस्प होगा कि यह बाजार में किस प्रकार की प्रतिक्रिया प्राप्त करता है।

Share This Article
Leave a comment