MEXICAN GENERAL ELECTIONS: दो महिलाओं के बीच मुकाबला, मेक्सिको को मिलेगी पहली महिला राष्ट्रपति

प्रेरणा द्विवेदी

यह चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि लंबे समय से पुरुषवाद संस्कृति से प्रभावित मैक्सिको देश में एक बड़ा कदम होगा।

MEXICAN GENERAL ELECTIONS

इतिहास में पहली बार मेक्सिको, MEXICAN GENERAL ELECTIONS में अपनी पहली महिला राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मेक्सिको का यह आम चुनाव देश के इतिहास का सबसे बड़ा चुनाव होगा।

मेक्सिको के लोग रविवार यानी 2 जून को ऐतिहासिक चुनाव में मतदान करेंगे, जिसमें लिंग, लोकतंत्र और लोकलुभावनवाद के मुद्दे पर विचार किया जाएगा, तथा वे कार्टेल हिंसा के साये में मतदान करते हुए देश की आगे की राह तय करेंगे।दो महिलाओं के बीच मुकाबला होने के कारण, मेक्सिको संभवतः अपनी पहली महिला राष्ट्रपति चुनेगा। दो प्रमुख उम्मीदवार महिलाएँ हैं – मोरेना पार्टी की क्लाउडिया शिनबाम, जिन्हें सत्तारूढ़ गठबंधन सिगामोस हैसिएंडो हिस्टोरिया का समर्थन प्राप्त है, और ज़ोचिटल गाल्वेज़, जिन्हें विपक्षी दलों के गठबंधन का समर्थन प्राप्त है।

98 मिलियन से अधिक दिए जाने योग्य  मतदाताओं, लगभग 70,000 उम्मीदवारों और 20,000 से अधिक कांग्रेस और स्थानीय पदों के लिए चुनाव होने हैं।चुनाव लड़ने वाले पदों की संख्या ने चुनाव प्रचार के दौरान खून-खराबे को बढ़ावा दिया है, क्योंकि आपराधिक समूहों ने स्थानीय चुनावों को सत्ता हासिल करने के अवसर के रूप में इस्तेमाल किया है। कार्टेल और गिरोहों के एक जहरीले समूह ने ज़मीन के लिए लड़ाई लड़ी है और इस साल ही राजनीतिक पद की चाह रखने वाले 20 से ज़्यादा लोगों की हत्या कर दी गई है। इसके अलावा, राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की राजनीतिक विरासत और मेक्सिको के संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अक्सर अशांत संबंध भी इसमें शामिल हैं। यह मतदान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उसी वर्ष हो रहा है जब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव हो रहे हैं जो कि हर 12 वर्ष में एक बार होता है  और यह दोनों देशों के बीच संबंधों में परिवर्तन के समय हो रहा है।

“वे वर्ष बीत चुके हैं जब अमेरिका केवल एक सुरक्षित और स्थिर मेक्सिको चाहता था। अब वह एक ऐसे देश में भी दिलचस्पी रखता है, जिसकी सार्वजनिक नीति अच्छी हो,”

Read More: क्या Donald Trump एक अपराधी के रूप में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं?

MEXICAN GENERAL ELECTIONS में राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार कौन हैं?

मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर, उम्मीदवार क्लाउडिया शिनबाम ने महीनों तक चुनावों में दो अंकों की आरामदायक बढ़त बनाए रखी है। वह लोकलुभावन नेता लोपेज़ ओब्रेडोर की निरंतरता होने का वादा करती है और उसे उनकी सत्तारूढ़ मोरेना पार्टी का समर्थन प्राप्त है। एक वैज्ञानिक के रूप में प्रशिक्षित, शिनबाम को लोपेज़ ओब्रेडोर से अपने संबंध को उजागर करते हुए अपनी खुद की छवि बनाने के लिए एक महीन रेखा पर चलना पड़ा है, हालांकि उनमें वह करिश्मा नहीं है जो कई लोगों को उनके राजनीतिक सहयोगी की ओर आकर्षित करता है।

उम्मीदवार एक्सचिटल ग्लवेज़, एक विपक्षी सीनेटर और तकनीकी उद्यमी, पार्टियों के एक गठबंधन का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिनके पास ऐतिहासिक रूप से लोपेज़ ओब्रेडोर के हालिया विरोध के अलावा उन्हें एकजुट करने के लिए बहुत कम है। ग्लवेज़ निवर्तमान राष्ट्रपति की एक कटु आलोचक हैं, जो मौखिक वाद-विवाद से नहीं कतराती हैं, लेकिन जो मेक्सिको के लिए अपनी ताकत और दिल गठबंधन के लिए बहुत उत्साह नहीं जगाती हैं।

तीसरे उम्मीदवार जॉर्ज एलवारेज़ माइनेज़ हैं, जो कि सिटीजन मूवमेंट पार्टी के पूर्व संघीय कांग्रेसी हैं। उन्होंने युवा वोटों को अपने पक्ष में करने की कोशिश की है, लेकिन उन्हें ज़्यादा सफलता नहीं मिली है।

राष्ट्रपति एल.पी.ई.जे. ओब्राडोर का इस चुनाव से क्या तात्पर्य है?

2018 में चुने गए लोपेज़ ओब्रेडोर ने कामकाजी वर्ग और गरीब, ग्रामीण मतदाताओं जैसे आबादी के बड़े हिस्से को अपने पक्ष में किया, जिन्हें लंबे समय से राजनीतिक व्यवस्था द्वारा भुला दिया गया था। उन्होंने भ्रष्टाचार से लड़ना अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बना लिया। मतपत्र न होने के बावजूद, रविवार के चुनाव का अधिकांश हिस्सा उनके इर्द-गिर्द ही घूमता रहा। हालांकि वे बेहद लोकप्रिय हैं, लेकिन लोपेज़ ओब्रेडोर ने खुद को आलोचना और निरीक्षण के प्रति असहिष्णु दिखाया है। और उनके आलोचकों का कहना है कि न्यायपालिका पर हमला करने, मेक्सिको की चुनावी एजेंसी को मिलने वाले धन में कटौती करने और नागरिक जीवन में सेना की ज़िम्मेदारियों का विस्तार करने के उनके कदमों ने मैक्सिकन लोकतंत्र को नष्ट कर दिया है। विपक्ष ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन करके इसका जवाब दिया है। लोपेज ओब्रेडोर को शीनबाम का गुरु माना जाता है और यदि वह निर्वाचित होती हैं, तो इससे उनकी विरासत मजबूत होगी और यह पता चलेगा कि उनकी मोरेना पार्टी उनके राष्ट्रपति पद के बाद भी जीवित रह सकती है।

MEXICAN GENERAL ELECTIONS

मेक्सिको में चुनाव कब होंगे और मतदान कैसे होगा?

राष्ट्रपति, कांग्रेस और नगरपालिका चुनावों के लिए प्रचार अभियान की आधिकारिक शुरुआत से पहले ही पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों का चयन कर लिया था। 2 जून को लाखों मतदाता एक ही दौर के मतदान में अपने नए नेताओं के लिए वोट करेंगे। बहुप्रतीक्षित राष्ट्रपति चुनाव का विजेता छह साल का कार्यकाल पूरा करेगा।जबकि अधिकांश लोगों की नजरें राष्ट्रपति पद की दौड़ पर हैं, मेक्सिकोवासी 128 सीनेटरों, 500 कांग्रेस प्रतिनिधियों और लगभग 20,000 स्थानीय सरकारी पदों के लिए भी मतदान करेंगे।

मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति

एक ऐसे देश में जहां लिंग आधारित हिंसा और गहरी लैंगिक असमानताएं बढ़ रही हैं, एक महिला को राष्ट्रपति चुनना एक बड़ा कदम होगा। मेक्सिको में अभी भी पुरुषवाद की संस्कृति है, जो समाज में बड़ी आर्थिक और सामाजिक असमानताओं को जन्म देती है। अपने सबसे चरम रूप में, स्त्री-द्वेष महिलाओं की हत्याओं की उच्च दरों और महिलाओं के खिलाफ एसिड हमलों जैसी चीजों में व्यक्त होता है। फिर भी, सामाजिक रूप से रूढ़िवादी देश में ऐतिहासिक रूप से बड़ी संख्या में महिलाएं नेतृत्व और राजनीतिक भूमिकाएं निभा रही हैं।

यह आंशिक रूप से राजनीति में अधिक प्रतिनिधित्व के लिए अधिकारियों द्वारा दशकों से किए जा रहे प्रयासों के कारण है, जिसमें ऐसे कानून भी शामिल हैं जिनके अनुसार राजनीतिक दलों को अपने कांग्रेस के आधे उम्मीदवारों में महिलाओं को शामिल करना होगा। 2018 से, मेक्सिको की कांग्रेस में 50-50 लिंग विभाजन हुआ है, और महिला राज्यपालों की संख्या में वृद्धि हुई है।

दोनों अग्रणी प्रत्याशियों शीनबाम और ग्लवेज़ ने वादा किया है कि यदि वे जीतते हैं तो वे लिंग आधारित हिंसा और लिंग असमानताओं की उच्च दरों को दूर करेंगे।

Share This Article
Leave a comment