NEET काउंसलिंग जारी रहेगी: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, केंद्र सरकार और NTA को नोटिस

News Desk
NEET काउंसलिंग जारी रहेगी: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, केंद्र सरकार और NTA को नोटिसNEET काउंसलिंग जारी रहेगी
20 06 2024 supreme court 3 23742771 e1718867955748

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 विवाद से संबंधित मामलों की सुनवाई पर बड़ा फैसला सुनाया है, जिससे लाखों छात्रों और उनके परिवारों की उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट रूप से कहा है कि काउंसलिंग प्रक्रिया किसी भी हालत में नहीं रुकेगी।

इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी। सुप्रीम कोर्ट में न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की पीठ ने आज सुनवाई की, जिसमें 14 याचिकाओं पर विचार किया गया। इनमें से 10 याचिकाएं 49 छात्रों और ‘स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया’ द्वारा दायर की गई थीं। वहीं, बाकी चार याचिकाएं एनटीए द्वारा दायर की गई थीं।

एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया है कि इस मामले पर हाई कोर्ट में जो याचिका दायर की गई है, उसे सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर कर दिया जाए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए एनटीए को नोटिस जारी की है और हाई कोर्ट में इस मामले की सुनवाई पर रोक लगा दी है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से छात्रों में उम्मीद की किरण जगी है, जो लंबे समय से इस मामले में न्याय की प्रतीक्षा कर रहे थे। न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की पीठ ने स्पष्ट किया कि काउंसलिंग प्रक्रिया को रोका नहीं जाएगा।

इस पूरे मामले का संदर्भ कुछ इस प्रकार है: NEET-UG 2024 की परीक्षा में विवादास्पद मुद्दे उठे थे, जिनमें छात्रों द्वारा कुछ नीतियों और प्रक्रियाओं पर आपत्ति जताई गई थी। इसके चलते विभिन्न उच्च न्यायालयों में मामले दर्ज किए गए थे, जिससे काउंसलिंग प्रक्रिया पर अनिश्चितता बनी हुई थी।

Read More: नीट 2024 पेपरलीक: तेजस्वी यादव का नाम क्यों आया, भाजपा के आरोप और जांच की सच्चाई

एनटीए (राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी) ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया था कि इन सभी मामलों को उच्च न्यायालयों से हटाकर सीधे सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया जाए, ताकि एक समेकित निर्णय लिया जा सके। सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए के इस अनुरोध पर संज्ञान लेते हुए उच्च न्यायालयों में इस मामले की सुनवाई पर रोक लगा दी है और सभी संबंधित पक्षों को नोटिस जारी की है।

सुप्रीम कोर्ट का यह निर्णय छात्रों के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करता है कि काउंसलिंग प्रक्रिया किसी भी तरह से बाधित नहीं होगी और छात्र अपने करियर की दिशा में बिना किसी रुकावट के आगे बढ़ सकेंगे।

कई छात्रों और उनके परिजनों ने सोशल मीडिया के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने न्यायपालिका के इस कदम को न्यायपूर्ण और समय पर लिया गया निर्णय बताया है। इस फैसले ने छात्रों में विश्वास बहाल किया है कि न्यायपालिका उनके हितों की रक्षा के लिए तत्पर है।

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह 8 जुलाई को इस मामले पर विस्तृत सुनवाई करेगा। सभी संबंधित पक्षों को इस तारीख का इंतजार है, ताकि मामले का स्थायी समाधान निकल सके।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version