NEET-UG विवाद : सड़क पर उतरे छात्र; केंद्रीय मंत्री के घर के बाहर विरोध प्रदर्शन पर NSUI कार्यकर्ताओं पर FIR

News Desk
@pti
NEET-UG विवाद

नई दिल्ली। NEET परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर देशभर के मेडिकल छात्र सड़क पर उतर आए हैं। कांग्रेस के छात्र विंग एनएसयूआई ने भी NEET परीक्षा में हुई धांधली के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। दिल्ली पुलिस ने NEET परीक्षा मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास पर विरोध प्रदर्शन करने पर एनएसयूआई कार्यकर्ता हनी बग्गा, राज्यवर्धन और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

करियर नहीं डाला जाएगा खतरे में

नीट परीक्षा पर बवाल के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कहा कि सरकार परीक्षार्थियों के हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। साथ ही उन्होंने छात्रों को इस बात का आश्वासन दिया है कि छात्रों की सभी चिंताओं का समाधान निष्पक्षता और समानता के साथ किया जाएगा। इससे किसी भी छात्र को कोई नुकसान नहीं होगा और साथ ही किसी भी बच्चे के करियर को खतरे में नहीं डाला जाएगा। प्रधान ने जोर देकर कहा कि सरकार छात्रों की समस्याओं को हल करने के लिए हर संभव कदम उठाएगी।

जल्द शुरू होगी NEET काउंसलिंग की प्रक्रिया

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि NEET परीक्षा से संबंधित सभी याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट के संज्ञान में हैं। केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार छात्रों की भलाई के लिए सभी जरूरी कार्रवाई करेगी। इसके अलावा NEET की काउंसलिंग प्रक्रिया को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा और बिना किसी शक-ओ-शुबा के इस दिशा में आगे बढ़ना हम सब के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार छात्रों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हम हर जरूरी कदम उठाएंगे।

Read More: PM Modi Giorgia Meloni Selfie: फिर सुर्खियों में पीएम मोदी और मेलोनी की सेल्फी, जी-7 समिट से ली गई तस्वीर

सुप्रीम कोर्ट ने NTA को जारी किया नोटिस

बता दें कि NEET पेपर में हुई गड़बड़ी का मामला अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। नीट पर मामले की सीबीआई जांच की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया है और NTA से दो हफ्ते के अंदर जवाब मांगा है। अब इस मामले की सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

NEET काउंसिलिंग पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का साफ इंकार

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने NTA की ट्रांसफर पिटीशन पर यह नोटिस जारी किया है। 8 जुलाई को NEET की सभी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में एकसाथ सुनवाई होनी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि देशभर के हाईकोर्ट में NEET परीक्षा 2024 के खिलाफ दाखिल याचिकाओं को ट्रांसफर कर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जाए। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने नीट काउंसिलिंग पर रोक लगाने से साफ इंकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि सीबीआई जांच की मांग वाली अर्जी पर भी कोई आदेश नहीं है।

इस बीच, छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है, और उनके साथ कई संगठनों ने भी समर्थन जताया है। छात्रों का कहना है कि उनकी मेहनत और सपनों को कोई भी धांधली नष्ट नहीं कर सकती। उन्होंने न्याय की मांग की है और उम्मीद जताई है कि सरकार और न्यायपालिका उनकी आवाज सुनेगी और उचित कदम उठाएगी। NEET की परीक्षा में पारदर्शिता और निष्पक्षता की आवश्यकता अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गई है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment