NEET UG Re-Test Result: चेक करें अपना रिजल्ट और जानें अगला कदम

News Desk
NEET UG Re-Test Result

नई दिल्ली। नीट यूजी रीटेस्ट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2024 रीटेस्ट का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस रीटेस्ट का आयोजन 1563 उम्मीदवारों के लिए किया गया था, जो 23 जून को हुआ था। इस परीक्षा में केवल 813 कैंडिडेट्स ने ही भाग लिया था, और अब वे अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर चेक व डाउनलोड कर सकते हैं।

छात्रों को अपने एनटीए नीट स्कोर कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं:

कैसे करें चेक

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाएं।
  2. होम पेज पर संशोधित स्कोर कार्ड के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपनी आवेदन संख्या, जन्म तिथि, ईमेल, मोबाइल नंबर और सुरक्षा पिन दर्ज करें।
  4. सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5. भविष्य के संदर्भ के लिए अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करें।

READ NEWS: New Crime Laws: ठग अब नहीं कहलाएंगे 420 , हत्यारों के लिए भी बदली 302 धारा; जानें नए कानून से और क्या बदलेगा?

क्यों हुआ री-एग्जाम

इस वर्ष नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को पूरे देश में किया गया था। करीब 24 लाख कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे। कुछ केंद्रों पर टाइम लॉस होने के कारण 1563 बच्चों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। इससे कई समस्याएं खड़ी हो गईं और विवाद बढ़ने पर अदालत के आदेश पर इन 1563 बच्चों के लिए फिर से परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया।

रीटेस्ट का परिणाम जारी होने से छात्रों में नई उम्मीद जगी है और वे अपने भविष्य की ओर एक कदम और बढ़ गए हैं। जिन छात्रों ने इस रीटेस्ट में सफलता हासिल की है, वे अब अपने मेडिकल करियर की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

यह समय अपने परिणामों का विश्लेषण करने और आगे की योजना बनाने का है। जो छात्र सफल नहीं हो पाए हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। यह एक नया मौका है अपनी कमियों को समझने और उन्हें सुधारने का। सफलता की राह में असफलता भी एक सीख होती है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment