New Delhi:- बांग्लादेश की PM हसीना भारत के 2 दिवसीय दौरे पर

रिया शाह
Source:- X/@Narendra modi//

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना दोनों राजधानी स्थित हैदराबाद हाउस में मुलाकात करेंगे। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री अपने दो दिवसीय दौरे के लिए भारत आई हैं। आज सुबह राष्ट्रपति भवन में उनके स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। इस स्वागत समारोह में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री जे.पी. नड्डा, राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह और विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धमान सिंह भी उपस्थित रहें। इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री हसीना ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी।

लोकसभा चुनाव के बाद बांग्लादेश पहला देश है जो कि भारत की नई सरकार के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेगा। कल 21 जून को विदेश मंत्री एस जयशंकर और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के बीच मुलाकात हुई थी

पीएम शेख हसीना 21 और 22 जून को भारत दौरे के लिए आई हैं। दोनों देश के नेता अपने देश के प्रतिनिधियों और राजदूतों के साथ मुलाकात भी करेंगे विदेश मंत्री प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बताया कि पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच अब तक 10 बार मुलाकात हो चुकी है 2019 से अब तक का यहां आंकड़ा है

बांग्लादेश का है बहुत ही पुराना रिश्ता

अभी कुछ ही हफ्तों पहले शेख हसीना शपथ समारोह में शामिल हुई थी। यह वार्ता भारत और बांग्लादेश के विभिन्न मुद्दों पर होगी।बांग्लादेश और भारत का रिश्ता ऐतिहासिक और आर्थिक दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। 1971 के युद्ध में बांग्लादेश को भारत ने पाकिस्तान से आजादी दिलाने में सहायता प्रदान की थी। शेख हसीना 1996 से ही बांग्लादेश के सत्ता में हैं।

 गंगा नदी जल समझौता भारत और बांग्लादेश के द्विपक्षीय रिश्ते को और भी मजबूत बनाता है। इसके साथ ही दोनों देश व्यापार, ऊर्जा, इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी और रक्षा क्षेत्र में भी साझेदारी निभा रहे हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि तीस्ता नदी, रोहिंग्या शरणार्थी के मामले पर भी चर्चा हो सकती है। इसके अलावा ड्रग और मानव तस्करी तथा चीन का बांग्लादेश के साथ बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव भारत और बांग्लादेश के रिश्ते पर असर डाल सकता है।

बांग्लादेश और भारत के द्विपक्षीय संबंध

भारत बांग्लादेश दोनों एक दूसरे के साथ अपनी सीमा साझा करते हैं। ऐसे में दो नदियां गंगा और ब्रह्मपुत्र बंगाल की खाड़ी में बांग्लादेश से ही होकर जाते हैं।
Source:-Lotusprouse बांग्लादेश में गंगा और ब्रह्मपुत्र दो नदियां जाती हैं- यह गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियां हैं। ब्रह्मपुत्र को बांग्लादेश में तीस्ता नदी भी कहते हैं।

दोनों देश 496 किलोमीटर का बॉर्डर साझा करते हैं। बांग्लादेश एक ऐसा देश है जिसकी सीमा की लंबाई भूमिगत रूप से भारत के साथ सबसे लंबी है। भारत और बांग्लादेश संप्रीती सैन्य अभ्यास और बोंगो-सागर नौसैनिक अभ्यास साथ में करते हैं।

इसके अलावा बांग्लादेश SAARC (South Asian Association for Regional Cooperation),BIMSTEC (Bay of Bengal Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) और Indian Ocean Rim Association (IORA) का भी सदस्य है।

READ MORE:- दिल्ली- लखनऊ हाईवे पर दो कारों की भिङंत, एक की मौत 5 घायल

Share This Article
Leave a comment