ओडिशा जेईई(OJEE) 2024: परिणाम घोषित, काउंसलिंग जल्द शुरू

प्रेरणा द्विवेदी
ojee

ओडिशा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (OJEE) 2024 के परिणाम आज घोषित कर दिए गए हैं। इस परीक्षा में शामिल हुए छात्र अपने परिणाम ओजेईई की आधिकारिक वेबसाइट — ojee.nic.in और odishajee.com पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा, ओजेईई 2024 का परिणाम लिंक ओजेईई एंड्रॉइड ऐप पर भी उपलब्ध है।

परीक्षा और परिणाम विवरण:
OJEE 2024 परीक्षा 6 से 10 मई के बीच आयोजित की गई थी। इस साल 12 पेशेवर/तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए कुल 65742 छात्रों ने पंजीकरण कराया, जिनमें से 56047 परीक्षा में शामिल हुए। कुल 56000 उम्मीदवारों को रैंक प्रदान की गई है। यह परीक्षा ओडिशा के 30 शहरों में 57 केंद्रों और ओडिशा के बाहर कोलकाता, रांची और पटना के तीन शहरों में आयोजित की गई थी।

परिणाम कैसे जांचें:

  1. किसी भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – ojee.nic.in या odishajee.com
  2. परिणाम लिंक पर क्लिक करें
  3. अपनी पंजीकरण संख्या सहित क्रेडेंशियल्स डालें
  4. सबमिट करें और ओजेईई 2024 का परिणाम डाउनलोड करें

टॉपर्स की सूची:

ओजेईई 2024 के विभिन्न पाठ्यक्रमों में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वालों की सूची भी जारी की गई है। बीफार्म में सागरिका दाश, एमबीए में सुर्यकांत प्रुस्टी, और एमसीए/एमएससी (कंप्यूटर साइंस) में ब्रह्मानंद मोहारा ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। एमटेक सिविल इंजीनियरिंग में रवींद्र साहू शीर्ष पर रहे, जबकि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पुर्बिप्रिया नायक और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में गोविंदा नायक ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। कुल मिलाकर 23 पाठ्यक्रमों में टॉपर्स की घोषणा की गई है। कोर्स वाइज टॉपर्स की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Read more: मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति बनने वाली हैं क्लाउडिया शिनबाम(Claudia Sheinbaum)

काउंसलिंग प्रक्रिया:

ओजेईई 2024 के अंकों के आधार पर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में शुरू होगी। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान छात्रों को उनकी रैंक और पसंद के अनुसार पाठ्यक्रम और संस्थान आवंटित किए जाएंगे। काउंसलिंग के विस्तृत कार्यक्रम और प्रक्रिया के बारे में जानकारी भी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

महत्वपूर्ण तिथियां:

  • परिणाम घोषित: 3 जून 2024
  • काउंसलिंग प्रारंभ: जून के दूसरे या तीसरे सप्ताह में

छात्रों के लिए सुझाव:

परिणाम देखने के बाद, छात्रों को अपनी रैंक और संभावित काउंसलिंग तिथियों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। इसके साथ ही, उन्हें अपने दस्तावेजों को तैयार रखना चाहिए और काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि सुरक्षित रखनी चाहिए। काउंसलिंग के दौरान कोई भी गलती न हो इसके लिए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और अनुसरण करें।

OJEE के बारे में

ओडिशा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (ओजेईई) एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो विभिन्न पेशेवर और तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इसमें इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम शामिल हैं। ओजेईई का उद्देश्य योग्य उम्मीदवारों को राज्य के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश दिलाना है।

इस प्रकार, ओजेईई 2024 के परिणाम घोषित हो चुके हैं और अब छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए तैयारी करनी चाहिए ताकि वे अपने पसंदीदा पाठ्यक्रम और संस्थान में प्रवेश पा सकें। सभी छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं!

Share This Article
Leave a comment