Play store update 2024:- क्या आप भी ऐप को डाउनलोड कर ओपन करना भूल जाते हैं, तो टेस्ट हो रहा है एक नया फीचर

रिया शाह
source:- Google Play/

 Google play store new feature update 2024:-

अब आपको Google play store में किसी ऐप को डाउनलोड करते वक्त खोलना नहीं पड़ेगा। Google play store अब एक नए फीचर को टेस्ट कर रहा है। इस फीचर में ऐप डाउनलोड होने के बाद खुद ही खुल जाएगा। इसे App auto open feature कहा जा रहा है। यह फीचर यूजर्स के लिए वैकल्पिक होगा। इसका मतलब हुआ कि डाउनलोडिंग के बाद आपके फोन पर एक पॉप-अप नोटिफिकेशन या फिर बैनर आएगा जिसे आप ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

एंड्राइड प्राधिकरण (Android Authority ) Google play store का 41.4.29 वाला वर्जन आपके फोन पर उपलब्ध कराता है। ऐसे में अथॉरिटी ने पुराने APK (Android Application Package) को हटा दिया है और इसकी जगह एक नया App auto open  नाम का फीचर गूगल प्ले स्टोर के इस वर्जन पर लाने की कोशिश कर रहा है। 

APK भविष्य में लोगों के लिए रिलीज होगा या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं दी जा सकती है। इसके द्वारा एक बार ऐप पूरी तरह से डाउनलोड या इंस्टॉल हो जाएगा तो स्वयं ही आपको बता देगा।

यह फीचर आपको एक  नोटिफिकेशन बैनर के रूप में दिखाई देगा।.यह नोटिफिकेशन बैनर सिर्फ और सिर्फ 5 सेकंड के लिए आपके स्क्रीन पर आएगा। इस नोटिफिकेशन के आने पर या तो आपका फोन बजेगा या फिर वाइब्रेट होगा। 

देगा सिर्फ 5 सेकंड के लिए नोटिफिकेशन

play store notification
source:- Android Authority

यह आपके डिवाइस की सेटिंग्स पर निर्भर करेगा। बाय डिफ़ॉल्ट यह पहले से ही टर्न ऑन रहेगा। यह फीचर लाइव नहीं होगा क्योंकि इसे अभी टेस्ट किया जा रहा है। उसका रिजल्ट आना अभी बाकी है। हालांकि यह उन लोगों के लिए कारगर साबित होगा जो ऐप को डाउनलोड तो कर लेते हैं लेकिन उन्हें खोलना भूल जाते हैं।

क्या होता है APK ?

APK एक तरह की एप्लीकेशन फाइल का प्रकार होता है जो कि सिर्फ और सिर्फ एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में ही काम करता है। इसके साथ-साथ यह एंड्रॉयड पर आधारित ऑपरेटिंग डिवाइस वीडियो गेम, मोबाइल फोन पर इंस्टॉल हो सकता है। यह बिल्कुल माइक्रोसॉफ्ट के विंडो सॉफ्टवेयर पैकेज की तरह है जो की Debian पैकेज पर काम करते हैं।

एक एपीके फाइल में ऐसेट एस रिसोर्स सर्टिफिकेट एप्लीकेशन प्रोग्राम जैसी फाइलें होती हैं। इसे लोग नॉन स्टोर एप के लिए डाउनलोड करते हैं। यह ऐप से अलग होता है ऐप को आप सिर्फ और सिर्फ प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Read more article:- New Device 2024 alert:- Infinix XPAD होगा कंपनी का पहला टैबलेट ,साथ ही लॉन्च होगा वायरलेस चार्जर स्मार्टफोन

Share This Article
Leave a comment