SA vs AFG सेमीफाइनल: अफगानिस्तान की हार के पीछे के प्रमुख कारण और टीम के सपनों का टूटना

News Desk
SA vs AFG सेमीफाइनल

नई दिल्ली। कहते हैं कि अगर दिल में जज्बा हो तो असंभव भी संभव हो जाता है। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल तक पहुंचकर यह साबित भी किया, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए इस बड़े मैच में उनका सपना टूट गया। इस मुकाबले में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। टीम के प्रदर्शन ने पूरी दुनिया को दिखा दिया कि उन्हें किसी से कम नहीं आंका जाना चाहिए, लेकिन कुछ कारणों ने उनके फाइनल में पहुंचने के सपने को चकनाचूर कर दिया।

27 जून को अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टी20 विश्व कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने ‘चोकर्स’ का टैग हटाते हुए पहली बार फाइनल में प्रवेश किया। अफगानिस्तान के खिलाड़ियों के लिए यह बेहद दुखदायी पल था। उन्होंने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बावजूद सेमीफाइनल का प्रेशर नहीं झेल पाए। इस आर्टिकल में हम अफगानिस्तान की हार के 3 प्रमुख कारणों पर नजर डालते हैं।

अफगानिस्तान की हार के 3 प्रमुख कारण

1. टॉस जीतकर बैटिंग चुनना

अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। ब्रायन लारा स्टेडियम की पिच पर बैटिंग करना हमेशा से मुश्किल रहा है, फिर भी राशिद ने पहले बैटिंग का फैसला लेकर अपनी टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर दीं। अफगानी टीम सिर्फ 11.5 ओवर में 56 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। कोई भी बैटर क्रीज पर टिक नहीं सका, जिससे साउथ अफ्रीका को 57 रन का आसान लक्ष्य मिला।

READ MORE: 32 साल का इंतजार खत्म: दक्षिण अफ्रीका पहली बार ICC टूर्नामेंट के फाइनल में, चोकर्स का तमगा हटाया

2. ओपनिंग जोड़ी का फ्लॉप शो

किसी भी मैच की ठोस शुरुआत जीत की नींव होती है। अफगानिस्तान की ओपनिंग जोड़ी इस सेमीफाइनल में बुरी तरह फ्लॉप रही। रहमानुल्लाह गुरबाज, जो हर मैच में बड़ी पारी खेलते आ रहे थे, इस मैच में 3 गेंदों पर बिना खाता खोले आउट हो गए। इब्राहिम जादरान भी सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद विकेटों की झड़ी लग गई और पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई।

3. सेमीफाइनल का प्रेशर नहीं झेल पाना

अफगानिस्तान की टीम पहली बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी। इस बड़े मैच का प्रेशर टीम झेल नहीं पाई। साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के सामने अफगानिस्तान की बैटिंग यूनिट पूरी तरह से धराशायी हो गई। इस अहम मौके पर उनकी अनुभवहीनता और दबाव के आगे झुकने की वजह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें:

    Share This Article
    Follow:
    Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
    Leave a comment