टी20 विश्व कप(T20 World Cup): भारत-पाकिस्तान मैच पर आतंकी हमले की धमकी, ISIS ने जारी की धमकी की वीडियो

News Desk
@webdunia
T20 World Cup

टी20 विश्व कप की तैयारी शुरू हो चुकी है और टूर्नामेंट की शुरुआत भारतीय समयानुसार दो जून से हो रही है। लेकिन फैंस सबसे ज्यादा इंतजार नौ जून को न्यूयॉर्क में होने वाले भारत-पाकिस्तान मुकाबले का कर रहे हैं। अब इस मैच पर आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है। आईएसआईएस से जुड़े एक आतंकी संगठन ने वीडियो जारी कर ‘लोन वुल्फ’ हमले की धमकी दी है। न्यूयॉर्क पुलिस के एक उच्च अधिकारी ने सुरक्षा कर्मियों को हाई अलर्ट पर रहने की चेतावनी दी है। यह महामुकाबला न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

वीडियों में बताई गई 9/6/2024 तारीख

WhatsApp Image 2024 05 30 at 11.59.04 AM

ब्रिटिश अखबार ‘एक्सप्रेस’ ने सबसे पहले इस धमकी की खबर दी। रिपोर्ट के अनुसार, आतंकी संगठन ने लंदन स्थित वेम्बले स्टेडियम समेत यूरोप के कई अन्य मैदानों को भी निशाना बनाने की धमकी दी है। आईएसआईएस-के द्वारा ब्रिटिश चैट साइट पर पोस्ट किए गए वीडियो में आइजनहावर पार्क स्थित नासाउ क्रिकेट स्टेडियम की तस्वीर और वहां ड्रोन उड़ते दिखाई पड़ रहे थे। वीडियो में 9 जून 2024 की तारीख का जिक्र था, जो भारत-पाकिस्तान मैच की तारीख है।

Read More:Electricity Demand In Delhi: इतिहास में पहली बार टूटा बिजली की मांग और गर्मी, दोनों के रिकॉर्ड

सुरक्षा व्यवस्था

नासाउ काउंटी के पुलिस आयुक्त पैट्रिक राइडर ने बताया कि इस वीडियो में आतंकी समूह ने ‘लोन वुल्फ’ हमले की धमकी दी है। ‘लोन वुल्फ’ आतंकी स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, जिससे उन्हें ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है। राइडर ने कहा कि अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों को आइजनहावर पार्क स्थित क्रिकेट स्टेडियम में तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम निवासियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर हैं और हर संभव उपाय करेंगे।

Read More:T20 World Cup 2024: टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मुकाबला, 20 टीमें भिड़ेंगी खिताब के लिए

खतरे की गंभीरता

राइडर ने बताया कि जब भी किसी बड़े मैच और बड़ी भीड़ की बात होती है, तो हर सूचना को गंभीरता से लिया जाता है। उन्होंने कहा कि उन्हें अप्रैल में भी ऐसी धमकियां मिली थीं और तब भी आईएसआईएस-के ने ही धमकी दी थी। हालांकि, आईएसआईएस-के ने स्थान का स्पष्ट उल्लेख नहीं किया, लेकिन स्टेडियम की तस्वीर और उसी तारीख को भारत-पाकिस्तान मैच को देखते हुए खतरे का अनुमान लगाया जा रहा है।

न्यूयॉर्क प्रशासन की तैयारी

नासाउ काउंटी के प्रमुख ब्रूस ब्लेकमैन ने कहा कि प्रशासन हर संभावित स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि हर खतरे को गंभीरता से लिया जाता है और सभी सावधानियां बरती जा रही हैं। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने भी राज्य पुलिस को सतर्क रहने और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए हैं।

ड्रोन से हमले की आशंका

आईएसआईएस-के द्वारा ड्रोन से हमले की धमकी के बाद काउंटी अधिकारियों ने एफएए से आइजनहावर पार्क को ड्रोन के लिए नो-फ्लाई जोन बनाने का अनुरोध किया है। आईएसआईएस-के ने पहले भी पाकिस्तान में हमले किए हैं और भारत को भी धमकी दी है। मार्च में आईएसआईएस-के के आतंकवादियों ने मॉस्को में एक कंसर्ट हॉल पर हमला किया था जिसमें लगभग 130 लोग मारे गए थे।

आईसीसी का रुख

टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की सह-मेजबानी में खेला जाना है। आईसीसी ने कहा है कि वह स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। खिलाड़ियों और लोगों की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है और इसके लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं।

30 हजार लोगों की बैठने की क्षमता वाला है नासाउ स्टेडियम

T20 World Cup

नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30,000 लोगों के बैठने की क्षमता है और यह विशेष रूप से टी20 विश्व कप 2024 टूर्नामेंट के लिए ही बनाया गया है। यह स्टेडियम डलास के एक अन्य स्टेडियम के साथ आगामी टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा। टीम इंडिया को अपने सारे मुकाबले अमेरिका में ही खेलने हैं। इनमें से शुरुआती तीन मैच न्यूयॉर्क के नासाउ क्रिकेट स्टेडियम में ही खेले जाएंगे।

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment