Top 5 books: AI (Artificial Intelligence) पर लिखी गई किताबें

रिया शाह

यहां मैं आपको Top 5 books के बारे में बताना चाहती हूँ जो कि AI पर लिखे गए हैं। जब से OpenAi ने Chatgpt का आविष्कार किया है, तब से AI नाम का शब्द ब्रेक आउट हो चुका है। चाहे आप AI के एक्सपर्ट हो या आप इसके बारे में जानना चाहते हों। इन किताबों को पढ़कर आप AI की जटिलताओं को समझ सकते हैं।

Top 5 books based on AI in briefly

सामग्रीलेखककिताब का नाम
AI कहानीकाजुओ इशिगुरोक्लारा और सूरज
IT की सीमाएंह्यूबर्ट ड्रेफ़सक्या कंप्यूटर अब भी नहीं कर सकते
AI पुनरारंभगैरी मार्कस और एर्नेस्ट डेविसAI को पुनरारंभ करना
भविष्य की संभावनाएंपीटर फ्रेजेफोर फ्यूचर्स
एलाइनमेंट समस्याब्रायन क्रिस्चियनद एलाइनमेंट प्रॉब्लम

1.Klara and The Sun

110611758
source:- all photos are taken from Zoom

Kazuo Ishiguro की Klara and The Sun किताब में AI के बारे में रोचक कहानी बताई गई है। यह किताब Top 5 books में से एक है।.यह कहानी “क्लारा” नाम के एक आर्टिफिशियल दोस्त नाम के एक किरदार पर आधारित है। वह अपनी ऑब्जरवेशन स्केल से इस दुनिया को देखने की कोशिश करता है। वह इंसान के इमोशंस को समझने की कोशिश करता है कि किस तरह से इस दुनिया को वह महसूस करते हैं। कहानी यह भी बताती है कि किस तरह से एक इंसान और एक AI  के बीच संबंध होगा। अगर भविष्य में ऐसा कुछ होता है तो इंसान को इसके नैतिक और सामाजिक पहलू के बारे में भी सोचना चाहिए।

2.What Computers Still Can’t Do 

110611757
ये किताब आपको इट से जुड़ी समस्या के बारे में बताइए

Hubert dreyfus की ‘What Computers Still Can’t Do ‘ 1972 में पहली बार प्रकाशित हुई थी। आजकल AI शब्द बहुत ही चर्चा में है। इस किताब को देखकर पता चलता है कि यह कोई नई चीज नहीं है। Dreyfus ने आईडिया दिया था कि जल्द ही AI इंसानों की इंटेलीजेंस को मैच कर लेगी। इंसान सामाजिक और  भौतिक पहलुओं से परिस्थितियों को देखता है लेकिन एक Ai ऐसा नहीं करता। ऐसे में उसका डिसीजन लेना मुश्किल हो सकता है। यह किताब आज AI के साथ चल रहे चुनौतियों के बारे में बताता है। Top 5 books में यह दूसरे नंबर पर है।

3. Rebooting AI

110611756
Rebboting Ai किताब आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बेसिक नॉलेज देगी।

  Gary Marcus and Ernest Davis ने आधुनिक AI टेक्नोलॉजी की आलोचना की है। भविष्य के लिए एक योजना तैयार करने को कहा है। उन्होंने बताया है कि अभी तक जो उन्नति AI में हुई है; इसके अलावा फिर भी उनके सिस्टम में एक समझ की कमी है।अगर आपको AI की कमियों के बारे में जानना है, तो आप इस बुक को पढ़ सकते हैं। यह आपकी क्रिटिकल थिंकिंग को डेवलप करेगा।Top 5 books में यह तीसरे नंबर पर है।

4.Four futures 

Four times is one of the Top 5 books which based on AI.

Peter frase की Four futures में इस बात का जिक्र किया गया है कि किस तरह एआई और ऑटोमेशन फील्ड समाज को प्रभावित कर सकती है। इसमें उन्होंने चार परिदृश्य का ज़िक्र किया है। हर एक परिदृश्य को आर्थिक सिद्धांत के साथ जोड़ा है। इसमें दिखाया है कि किस तरह से टेक्नोलॉजी हमारे दुनिया को बदल सकती है। पीटर की यह बुक इस बात का विश्लेषण देती है कि टेक्नोलॉजी का  हमारी अर्थव्यवस्था और सामाजिक परिदृश्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा? Top 5 books में यह चौथे नंबर पर है।

5.The alignment problem

110611754

Top 5 books में यह पाँचवे नंबर पर है। Brian Christian की इस इस किताब में उन्होंने रिसर्चर के इंटरव्यू को दिया है। साथ ही उन्होंने कई केस स्टडीज की डिटेल को रिफरेंस के तौर पर रखा है। इस किताब में उन्होंने टेक्निकल, नैतिक और दार्शनिक चुनौतियों के बारे में जिक्र किया है।

Share This Article
Leave a comment