WWDC 2024: AI सपोर्ट से एपल सिरी हुई प्रो एडवांस, अब आईफोन से बना सकेंगे AI इमेज, जानें पांच खास बातें

News Desk
WWDC 2024

नई दिल्ली। Apple के WWDC 2024 के पहले दिन, कई नए सॉफ्टवेयर लॉन्च किए गए, जिनमें iOS 18 और Apple Vision Pro के लिए नया OS, VisionOS 2, शामिल हैं। इस इवेंट में सभी की नजरें AI पर टिकी थीं, और Apple ने अपनी डिवाइसेज के लिए एआई की नई सुविधाओं की घोषणा की। Apple ने AI को पांच भागों में विभाजित किया है: पावरफुल, इंटिग्रेटेड, इंसुएटिव, पर्सनल और प्राइवेट। आइए जानते हैं कि WWDC 2024 में AI को लेकर कौन-कौन सी बड़ी घोषणाएं हुई हैं।

मैसेज में AI इमेज क्रिएशन

Apple ने एक नया एआई जनरेटिव राइटिंग टूल पेश किया है, जो किसी भी कंटेंट को संक्षेप में लिख सकता है और यह Apple डिवाइस के सभी ऐप्स को सपोर्ट करेगा। Apple यूजर्स कीनोट, मैसेज, पेजेज और फ्रीफॉर्म में AI image बना सकेंगे और उनका उपयोग भी कर सकेंगे। Apple के अनुसार, iPhone यूजर्स real image बना सकेंगे और उन्हें विभिन्न स्टाइल में इस्तेमाल कर सकेंगे। ये इमेज फोटो गैलरी में मौजूद फोटोज के आधार पर तैयार की जाएंगी।

ऑन-डिवाइस इंटेलिजेंस

Apple ने प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए ऑन-डिवाइस इंटेलिजेंस की सुविधा दी है। इसके लिए कंपनी ने AI सपोर्ट के साथ प्राइवेट क्लाउड कंप्यूट पेश किया है, जो AI के उपयोग के दौरान एन्क्रिप्शन का उपयोग करेगा।

सिरी को मिला AI का सपोर्ट

9k=

सिरी को लेकर पहले से ही खबर थी कि इसे AI का सपोर्ट मिलेगा। अब Apple ने बताया है कि AI सपोर्ट के साथ सिरी पहले से पावरफुल और तेज हो गई है। अब सिरी आम बोलचाल की भाषा को समझ सकती है और उनका मतलब भी निकाल सकती है। AI और सिरी का सपोर्ट Apple के कई ऐप्स के साथ भी मिलेगा। सिरी अब आपकी बातों को समझकर फोटो एडिट कर सकती है और पुराने मैसेज के बारे में भी जानकारी दे सकती है।

एप्स के साथ AI का सपोर्ट

Apple ने अपने AI का नाम ‘Apple Intelligence’ दिया है। इसका सपोर्ट फोटोज ऐप के लिए भी जारी किया गया है। अब फोटोज ऐप में AI बेस्ट फोटोज और वीडियोज को खुद ही सेलेक्ट कर सकता है और एक स्टोरीलाइन के साथ वीडियो बना सकता है। इसके अलावा, फोटोज ऐप में एक AI सपोर्ट के साथ क्लिनअप टूल भी दिया गया है, जो बिल्कुल Google Pixel डिवाइस के magic eraser tool जैसा है।

Apple डिवाइस में ChatGPT

Apple ने कहा है कि उसके AI ecosystem में अब third party tools की भी एंट्री हो गई है, और ये टूल कोई और नहीं बल्कि Open AI का ChatGPT है। Apple यूजर्स अब बिना लॉगिन किए ChatGPT का उपयोग कर सकेंगे, और पेड यूजर्स अपने अकाउंट को डिवाइस से कनेक्ट कर सकेंगे। ChatGPT और Siri अब मिलकर काम करेंगे, जिससे यूजर्स को और भी बेहतरीन अनुभव मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment