Apple WWDC 2024 :-Apple की OpenAi से हुई डील, iOs18 अपडेट में Siri हो जाएगी बेस्ट

रिया शाह

Main keypoint


Apple WWDC 2024 में OpenAI के साथ पार्टनरशिप की घोषणा होगी, जिसमें Ai generated फीचर्स जैसे ऑटो जेनरेटेड वॉइस मेमोस और Siri शामिल होंगे।
Cupertino टेक कंपनी Rollout app icon भी लॉन्च करेगी, जिसे यूजर्स बिना स्टैंडर्ड ग्रेड के यूज कर सकें।
WWDC 2024 में Apple ने iOS, iPadOS, macOS, tvOS, visionOS, और watchOS में अपडेट की घोषणा की है।
इस इवेंट में डेवलपर्स को नए एडवांसमेंट दिखाए जाएंगे और उन्हें Apple के इंजीनियर्स से कंसल्टेशन का मौका मिलेगा।
Apple कंपनी इस इवेंट के माध्यम से अपनी privacy और security को भी महत्व देने का ऐलान करेगी।

1 1710748560 2074 1 jpg
Apple कंपनी 10 जून से 14 जून तक WWDC(Worldwide Developer Conference की मेजबानी करने वाला है।Source(business standard)

Apple WWDC 2024 में  Apple कंपनी OpenAi के साथ पार्टनरशिप की घोषणा करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि Ai generated कुछ फीचर्स iPhones में शामिल होंगे। ऑटो जेनरेटेड या फिर वॉइस मेमोस जैसे फीचर्स भी शामिल होंगे। Bloomberg के मार्क गुरमैन ने बताया कि iOs18 अपडेट के तहत Siri और भी इंटरएक्टिव हो जाएगी। वह Ai की सहायता से और भी जल्दी रिस्पांस करेगी। इससे यूजर और Siri के बीच कन्वरसेशनल इंटरेक्शन होगा।

इसके साथ ही Cupertino टेक कंपनी यूजर्स के लिए रोल आउट एप आईकॉन देगी। इस आइकॉन को यूजर्स बिना स्टैंडर्ड ग्रेड के यूज  कर सकते हैं। हाल ही में Apple कंपनी ने Sam altman की company OpenAi से डील को तय किया है।

गुरमैन ने बताया कि आईफोन मेकर अभी भी गूगल के Gemini को विकल्प के तौर पर रखेगी। अभी Apple अपने खुद के Ai मॉडल Ajax(अजेक्स) पर काम कर रही थी। यह Ai मॉडल आईफोन में ऑन डिवाइस स्मार्ट रिप्लाई और summaries देगा। ChatGPT मॉडल का उपयोग करने के बाद आईफोन लंबे टेक्स्ट इमेज जेनरेशन और सिमिलर डिफेंडिंग टेक्स्ट को आसानी से एनालाइज कर पाएगा।

क्या है  Apple का WWDC?

टेक जगत में हर साल होने वाला एक कॉन्फ्रेंस है। अगर आप डेवलपर हैं या आपकी रुचि टेक्नोलॉजी में है तो यह इवेंट ऐसे लोगों के लिए एक बड़ा इवेंट है। WWDC कॉन्फ्रेंस में नए सॉफ्टवेयर और डिजाइनिंग अपडेट्स को पेश किया जाता है। यह कॉन्फ्रेंस ऑनलाइन होता है और बिल्कुल फ्री है।

10 जून से शुरू होगा WWDC 2024

WWDC 2024 will be atarted from june 10.
WWDC 2024 will be started from 10 june.(source:-CNET)

Apple कंपनी 10 जून से 14 जून तक WWDC(Worldwide Developer Conference की मेजबानी करने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि Apple WWDC कांफ्रेंस में कुछ नए सॉफ्टवेयर का ऐलान करेगा। iOS , iPadOS,macOS, tvOS, visionOS और watchOS जैसे साॅफ्टवेयर शामिल हैं। इस 5 दिन के इवेंट की जानकारी कंपनी ने ग्लोबल एप्पल डेवलपर कम्युनिटी पर शेयर किया है।

Apple WWDC के मुख्य कार्य

WWDC में नए एडवांसमेंट को दिखाया जाता है।

 डेवलपर एवं सॉफ्टवेयर इंजीनियर इससे कुछ नया सीख सकते हैं।

Apple के engineers और experts से ऑनलाइन लैब में कंसल्टेशन लेकर एप्स और गेम्स का लेवल अप कर सकते हैं।

कहाँ पर देख सकते हैं WWDC 2024

Apple website पर WWDC का रिव्यू पेज दिया गया है। इसके अनुसार इवेंट की शुरुआत एप्पल के सीईओ टिम कुक और कुछ सीनियर एग्जीक्यूटिव्स करेंगे। 10 जून को 10.30 बजे यह इवेंट लाइव प्रसारित होगा। आप इस इवेंट को एप्पल वेबसाइट (Apple website),एप्पल डेवलपर(Apple developer), एप्पल टीवी एप (Apple TV app) और इसके  official Youtube चैनल पर देख सकते हैं।

क्या सेल्स को बचाने के लिए किया ऐलान

डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस ऐसे समय में हो रही है जब ऐप्पल के आईफोन की बिक्री कमजोर बनी हुई है, जबकि दुनिया भर में गैजेट की बिक्री में गिरावट के बीच मैक और आईपैड की बिक्री में गिरावट आई है। पिछले साल के सम्मेलन में, Apple ने विजन प्रो मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट और एक नया कोर प्रोसेसर और नए कंप्यूटर को पेश किया था।

Read more:- ● दहेज एक आग है

इस टेक मेला में आप 100 से ज्यादा टेक्निकल सेशंस देखेंगे। इसे एप्पल के इंजीनियर डिजाइनर और दूसरे एक्सपर्ट द्वारा चलाया जाएगा। आप इस इवेंट में उनसे अपनी क्वेरी भी पूछ सकते हैं। एप्पल कंपनी privacy and security के लिए जानी जाती है।  इस साल गूगल ने Pixel 8 सीरीज Magic editor और सैमसंग ने Galaxy S24 सीरीज में Ai फीचर्स को ऐड किया है। Apple generative Ai को लेकर क्या नया लायेगा, यह तो इवेंट में पता चलेगा।


Share This Article
Leave a comment