Ad image

ABY: क्या 70 साल से अधिक आयु के लोग भी आयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज करवा सकते हैं? जानें पूरी जानकारी

News Desk
2 Min Read
ayushman card new 2674e25ad54a0a084d3748cdce0e12dd.jpeg?w=674&dpr=1

नई दिल्ली। देशभर में सरकार कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, जिनमें राशन, आवास और पेंशन जैसी योजनाएं शामिल हैं। इसी कड़ी में आयुष्मान भारत योजना है, जो केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है। इस योजना के तहत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, जिनसे वे सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

हाल ही में चर्चा हो रही है कि 70 साल से अधिक उम्र के लोग भी आयुष्मान कार्ड के जरिए मुफ्त इलाज करवा सकेंगे। लेकिन यह जानना जरूरी है कि क्या यह लागू हो गया है या नहीं। आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Untitled design 1 17

क्या 70 साल बुजुर्ग भी पाएंगे मुफ्त इलाज?

भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में कहा था कि सरकार बनने पर आयुष्मान भारत योजना में 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को शामिल करेंगे। इस वादे के मुताबिक, इन वरिष्ठ नागरिकों को भी बाकी लाभार्थियों की तरह मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा। ऐसी स्थिति में उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही इसे लागू कर सकती है।

village woman new 9da24e7f8d0e71e99e7b2b5d3ac74e59.jpeg?w=674&dpr=1

अभी किसे मिलता है लाभ?

वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना का लाभ निम्नलिखित लोगों को मिलता है:

  • जिनके पास बीपीएल कार्ड है।
  • दिहाड़ी मजदूरी करने वाले।
  • निराश्रित या आदिवासी।
  • अनुसूचित जाति या जनजाति से आने वाले।
  • जिनके परिवार में कोई दिव्यांग है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले।
ayushman bharat yojana eligibility criteria who is eligible for ayushman bharat card how to check el eb59b537dfd32980c5322797a537c892.jpeg?w=674&dpr=1

क्या लाभ मिलता है?

आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं। इसके बाद इस कार्ड को लेकर कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पताल में जाकर पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इस योजना के तहत इलाज का पूरा खर्च सरकार उठाती है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version