जम्मू कश्मीर के गंडोह क्षेत्र में आतंकवादियों और सुरक्षा कर्मियों का आमना सामना

रिया शाह
download 2 4
जम्मू कश्मीर के गंडोह में फिर से हमला Source:- AnI

जम्मू कश्मीर के गंडोह क्षेत्र में आतंकवादियों और सुरक्षा कर्मियों के बीच एनकाउंटर की खबर सामने आई है। यह घटना आज बुधवार को जम्मू कश्मीर के डोडा  में घटित हुई है। आगे कितने आतंकवादियों ने घुसपैठ की कोशिश की है। कितने सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं, इसकी पुष्टि अभी नहीं हुई।

19 जून को दो आतंकवादियों को सुरक्षा कर्मियों ने बारामूला जिले में मार गिराया था। इस साल के जून से ही जम्मू कश्मीर के रईसी, कठुआ और डोडा इलाके में आतंकवादियों के हमले की खबर सामने आई थी।

9 जून को हुए तीर्थ यात्री बस पर हमला बहुत ही घातक था। इस हमले में 9 तीर्थ यात्राओं की मौत हो चुकी थी। यह यात्री कटरा से दर्शन करके वापस लौट रहे थे तभी अचानक से आतंकवादियों ने इन पर हमला कर दिया। इससे उनकी बस खाई में जा गिरी।

इसके बाद डोडा के इलाके में भी आतंकवादियों ने हमला किया था। इस हमले में एक नागरिक सहित सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे।

पहले भी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर की सुरक्षा को देखते हुए एक मीटिंग का भी आयोजन किया था। इस बैठक में उन्होंने सुरक्षा कर्मियों को मिशन मोड में काम करने के लिए कहा और जल्द ही इसका रिस्पांस मिलने की आशा को व्यक्त किया।

पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के सुरक्षा स्थिति को और मजबूत करने के लिए उच्च स्तरीय मीटिंग भी बुलाई थी जम्मू कश्मीर अप्रैल से ही आतंकवाद की एक के बाद एक मार झेलता आ रहा है।

इस उच्च स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और उनके  दूसरे सीनियर अधिकारी मौजूद थे। इस बैठक का उद्देश्य था कि क्षेत्र की सुरक्षा दृष्टि को वर्तमान स्थिति के परिरूप और भी बेहतर किया जाए।

इन आतंकवादी घटनाओं का असर अमरनाथ की यात्रा पर भी पड़ सकता है। प्रत्येक वर्ष सैकड़ो श्रद्धालु इस पवित्र धाम की यात्रा करते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए प्रदेश के सुरक्षाकर्मी और भी तर्क हुए हैं।

 आपको बता दे कि आज से अमरनाथ की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। यह ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन तीन केंद्रोंपर होगा । यह केंद्र वैष्णवी धाम, महाजन हॉल और पंचायत भवन में स्थित है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version