मोदी 3.0 सरकार में जयशंकर की प्राथमिकताएं: चीन के साथ सीमा स्थिरता और पाकिस्तान के साथ सीमा पार आतंकवाद का समाधान

प्रेरणा द्विवेदी
जयशंकर

नई दिल्ली, 11 जून (एएनआई): विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को चीन और पाकिस्तान के साथ संबंधों को संभालने के लिए विशिष्ट दृष्टिकोणों का वर्णन किया, यह बताते हुए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के तहत भारत की विदेश नीति बीजिंग के साथ “सीमा मुद्दों” और इस्लामाबाद के साथ “सालों पुराने सीमा पार आतंकवाद” के समाधान पर ध्यान केंद्रित करेगी।

रविवार को देश के विदेश मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद मंगलवार को पदभार ग्रहण करने से पहले, कैरियर डिप्लोमैट-राजनीतिज्ञ ने नोट किया कि दोनों पड़ोसी देशों ने विशिष्ट चुनौतियों का सामना किया है और भारत के साथ उनके संबंध अलग-अलग हैं।

“हमारा ध्यान चीन के साथ सीमा मुद्दों के समाधान पर होगा,” जयशंकर ने आज कहा, सीमा विवादों को संवाद और कूटनीतिक चैनलों के माध्यम से हल करने की भारत की प्रतिबद्धता का संकेत देते हुए।

चीन के साथ तनाव को दूर करने के लिए भारत की कूटनीति पर जोर: जयशंकर

भारत ने समय-समय पर चीन के साथ सीमा मुद्दों का सामना किया है और 2020 में स्थिति तब और बढ़ गई जब भारतीय और चीनी सैनिक गलवान में भिड़ गए, उसी साल जब महामारी शुरू हुई। इस साल जनवरी में, भारत ने चीन पर अपनी लंबे समय से चली आ रही स्थिति को दोहराते हुए कहा कि दोनों देश किसी न किसी प्रकार के समाधान के लिए कूटनीतिक और सैन्य पक्षों पर बातचीत जारी रखे हुए हैं।

इस बीच, पाकिस्तान से उत्पन्न होने वाले सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे को संबोधित करते हुए, 69 वर्षीय मंत्री ने समाधान की तलाश में भारत के दृढ़ संकल्प पर जोर दिया। “पाकिस्तान के साथ, हम सालों पुराने सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे का समाधान चाहते हैं,” जयशंकर ने कहा।

भारत ने बार-बार जोर दिया है कि वह सीमा पार आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेगा और पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के लिए आतंकवाद को अलग नहीं कर सकता। नई दिल्ली ने यह भी कहा है कि इस्लामाबाद पर जिम्मेदारी है कि वह एक अनुकूल वातावरण बनाए जिसमें आतंक, शत्रुता या हिंसा न हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान भारत की कूटनीतिक रणनीतियों को नेविगेट करने वाले प्रमुख भाजपा नेता जयशंकर ने आज साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्रालय में विदेश मंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को फिर से संभाला।

Read More: हमें हल्के में न लें’: जल संकट पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीट पाने भारत की भूमिका को मजबूत करने के प्रयास

जयशंकर ने अगले पांच वर्षों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में एक सीट के लिए भारत की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के प्रति आशावाद भी व्यक्त किया।

उन्होंने वैश्विक मंच पर भारत के प्रभाव के बहुआयामी विकास पर भी जोर दिया। “इसमें विभिन्न पहलू हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, मोदी 3.0 की विदेश नीति बहुत सफल होगी… हमारे लिए, भारत का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है, न केवल हमारी अपनी धारणा के संदर्भ में बल्कि अन्य देश क्या सोचते हैं,” जयशंकर, जो एक राज्यसभा सांसद हैं, ने कहा।

वैश्विक दक्षिण के प्रति एक स्थिर सहयोगी के रूप में भारत की भूमिका को उजागर करते हुए, जयशंकर ने संकट के समय में देश की प्रतिबद्धता और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर इसकी बढ़ती जिम्मेदारियों को रेखांकित किया। “वे महसूस करते हैं कि भारत वास्तव में उनका मित्र है और उन्होंने देखा है कि संकट के समय में, यदि एक देश है जो वैश्विक दक्षिण के साथ खड़ा है, तो वह भारत है,” देश के विदेश मंत्री ने कहा।

आज पदभार ग्रहण करने के बाद, विदेश मंत्री ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। “विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। मुझे यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद,” जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा और सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने नए पीएम मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार में अपने पहले दिन कार्यालय में जयशंकर का फूलों के गुलदस्ते के साथ स्वागत किया।

2019 से गुजरात से राज्यसभा के वरिष्ठ भाजपा सांसद जयशंकर, जो अपनी तीखी प्रतिक्रियाओं और भाषण कौशल के लिए सुर्खियों में रहे हैं, पिछले दशक से पीएम मोदी की टीम में भारत की विदेश नीति को आकार देने में केंद्रीय भूमिका निभा रहे हैं।

2019 में विदेश मंत्री बनने से पहले, जयशंकर ने 2015 से 2018 तक भारत के विदेश सचिव के रूप में भी सेवा की। उल्लेखनीय रूप से, वे पहले विदेश सचिव भी बने जो विदेश मंत्री का पद ग्रहण करने वाले पहले व्यक्ति बने।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version