खुशखबरी: दिल्ली पर मौसम हुआ मेहरबान, जानिए कब होगी UP-बिहार समेत इन राज्यों में मानसून की एंट्री?

News Desk
खुशखबरी: दिल्ली पर मौसम हुआ मेहरबान, जानिए कब होगी UP-बिहार समेत इन राज्यों में मानसून की एंट्री?दिल्ली पर मौसम हुआ मेहरबान
दिल्ली पर मौसम हुआ मेहरबान

नई दिल्ली। देशभर में प्रचंड गर्मी से परेशान लोगों के लिए आखिरकार राहत की खबर आई है। दिल्ली और एनसीआर (Rain In Delhi) के कई इलाकों में आज (21 जून) हल्की बारिश ने दस्तक दी है। हालांकि, यह मानसून की बारिश नहीं है, लेकिन लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है। वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों के लोग बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं।

बिहार में मानसून ने दी दस्तक

मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक, बिहार में मानसून ने आखिरकार दस्तक दे दी है। 10 दिनों की धीमी चाल के बाद, गुरुवार को मानसून ने उत्तर की ओर बढ़ना शुरू कर दिया है। अब यह ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ के बड़े हिस्से, उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उप हिमालयी बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है। यह खबर उन लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो इस भयंकर गर्मी से जूझ रहे हैं।

अगले पांच दिनों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के आसार हैं। यह उन किसानों के लिए खासकर खुशी की बात है, जो अपने खेतों के लिए बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

Read More: हाय रे गर्मी: हीटवेव से देश में रिकॉर्ड मौतें, उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा जानें गईं

इन राज्यों में जल्द पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 3-4 दिनों में मानसून गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा के हिस्से, गांगेय और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहुंच सकता है। यह उन इलाकों के लोगों के लिए राहत की खबर है जो पिछले कई हफ्तों से तपती धूप और हीटवेव से परेशान हैं।

5 जुलाई तक पूरे उत्तर भारत में मानसून

वहीं, 20 जून से लेकर 5 जुलाई के बीच मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मानसून के पहुंचने के आसार हैं। इन राज्यों में मानसून का आगमन लोगों के लिए किसी उत्सव से कम नहीं होगा, क्योंकि यह गर्मी से राहत के साथ-साथ खेतों के लिए भी अमृत के समान है।

मानसून का महत्व

भारत में मानसून सिर्फ एक मौसम नहीं है, बल्कि यह एक जीवनदायिनी है। यह खेतों को सींचता है, जलाशयों को भरता है और वातावरण को ताजगी से भर देता है। मानसून का इंतजार करते-करते लोग न केवल गर्मी से राहत पाते हैं, बल्कि उन्हें एक नई ऊर्जा और उत्साह की अनुभूति होती है।

क्या करें इस समय?

जब तक मानसून पूरी तरह से नहीं पहुंचता, तब तक कुछ सावधानियाँ बरतना महत्वपूर्ण है:

  • हीटवेव से बचें: जितना हो सके घर के अंदर रहें और बाहरी गतिविधियों को सीमित करें।
  • पानी पिएं: खुद को हाइड्रेटेड रखें और अधिक से अधिक पानी पिएं।
  • हल्के कपड़े पहनें: सूती और हल्के रंग के कपड़े पहनें ताकि गर्मी से राहत मिल सके।
  • ताजगी बनाए रखें: ताजगी के लिए फलों और ताजे खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment