नार्थ कोरिया के किम जोंग के साथ हो गया ये बड़ा कांड, फिर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने गिफ्ट में दिया ये तोहफा

News Desk
नार्थ कोरिया के किम जोंग के साथ हो गया ये बड़ा कांड

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के लिए हाल ही में एक अद्भुत घटना घटित हुई है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और किम जोंग के बीच नॉर्थ कोरिया में मुलाकात के दौरान पुतिन ने किम जोंग को एक शानदार कार गिफ्ट की, जिसका नाम लिमोजिन Aurus Senat है। इस कार को बंकर के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इसमें कई बेहतरीन और सुरक्षा से लैस फीचर्स हैं।

हाल ही में एक रिपोर्ट आई है जिसने सबको चौंका दिया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस कार के कुछ पार्ट्स दक्षिण कोरिया में बने हैं, जो किम जोंग का दुश्मन देश है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑरस कंपनी, जो इस कार का निर्माण करती है, ने 2018 से 2023 के बीच लगभग 34 मिलियन डॉलर के पार्ट्स दक्षिण कोरिया से मंगवाए थे। इसमें कार बॉडी पार्ट्स, सेंसर, प्रोग्रामेबल कंट्रोलर, स्विच, और वेल्डिंग पार्ट्स शामिल हैं।

READ MORE: क्या भारत बनाएगा स्ट्राइकर लड़ाकू वाहन? अमेरिका ने दिए बड़े संकेत

यह खुलासा काफी हैरान करने वाला है, क्योंकि किम जोंग के दुश्मन देश से बने पार्ट्स उनकी गिफ्टेड कार में पाए गए हैं। हालांकि, रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि किम जोंग को गिफ्ट की गई कार में दक्षिण कोरिया के पार्ट्स का इस्तेमाल हुआ है या नहीं।

दक्षिण कोरियाई कंपनियों में से क्यूंगकी इंडस्ट्रीयल कंपनी, कार बॉडी पार्ट्स निर्माता BYT CO LTD, और बैटरी आपूर्तिकर्ता एनरटेक इंटरनेशनल इंक ने ऑरस कार के लिए पार्ट्स भेजे हैं। क्यूंगकी इंडस्ट्रीयल कंपनी के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि उन्होंने ऑरस एलएलसी को पार्ट्स की आपूर्ति की है।

पुतिन के निर्देश पर बनाई गई यह कार रूस की शोध संस्था NAMI ने विकसित की थी। पुतिन ने इसे 2018 और 2024 में अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान उपयोग किया था और इसे आम लोगों के लिए 2021 में उपलब्ध कराया गया था।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment