Ad image

नीरज चोपड़ा का बड़ा दांव: क्या पेरिस ओलंपिक में फिर से स्वर्ण जीत पाएंगे?

News Desk
3 Min Read
नीरज चोपड़ा का बड़ा दांव: क्या पेरिस ओलंपिक में फिर से स्वर्ण जीत पाएंगे?

इंटरनेशनल डेस्क, नई दिल्ली।

पेरिस ओलंपिक में भारत का 29 सदस्यीय दल एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं में अपना अभियान शुरू करने के लिए तैयार है। भारतीय दल में सभी की निगाहें नीरज चोपड़ा पर टिकी होंगी, जो भाला फेंक में अपने खिताब का बचाव करने के लिए मैदान में उतरेंगे। नीरज चोपड़ा, जो मामूली चोटों के कारण ओलंपिक से पहले अधिक प्रतियोगिताओं में भाग नहीं ले पाए थे, अब स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। अगर नीरज चोपड़ा आठ अगस्त को स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहते हैं, तो वह लगातार दो ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय और भाला फेंक में खिताब बचाने वाले दुनिया के पांचवें खिलाड़ी बन जाएंगे।

चोटों के बावजूद नीरज की मजबूत वापसी

नीरज चोपड़ा ने इस साल केवल तीन प्रतियोगिताओं में भाग लिया है, लेकिन उनका 88.36 मीटर का थ्रो, जो उन्होंने दोहा डायमंड लीग में किया था, उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में से एक है। इसके बाद उन्होंने अपनी जांघ की मांसपेशियों में दर्द के कारण ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक से नाम वापस ले लिया था। हालांकि, फिनलैंड में पावो नूरमी खेलों में उन्होंने 85.97 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता और एक बार फिर अपनी क्षमता का परिचय दिया। नीरज के मुख्य प्रतिद्वंद्वी चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च, जर्मनी के जूलियन वेबर और पूर्व विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स होंगे।

अन्य भारतीय एथलीटों की भी रहेंगी निगाहें

नीरज चोपड़ा के अलावा, भारतीय दल में अन्य एथलीट भी शामिल हैं, जिनमें किशोर जेना (पुरुष भाला फेंक), अविनाश साबले (3000 मीटर स्टीपलचेज़), प्रियंका गोस्वामी (महिला 20 किमी पैदल चाल), और तजिंदरपाल सिंह तूर (गोला फेंक) शामिल हैं। भारतीय दल में ज्योति याराजी (100 मीटर बाधा दौड़), पारुल चौधरी (3000 मीटर स्टीपलचेज़), और अन्नू रानी (महिला भाला फेंक) भी शामिल हैं, जिनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें हैं।

रेपेचेज़ राउंड का नया प्रारूप

इस ओलंपिक में 200 मीटर से 1500 मीटर तक की सभी व्यक्तिगत ट्रैक स्पर्धाओं में रेपेचेज़ राउंड को शामिल किया गया है। अब प्रत्येक हीट में शीर्ष स्थान पाने वाले खिलाड़ियों को सेमीफाइनल में सीधे प्रवेश मिलेगा, जबकि अन्य खिलाड़ियों को रेपेचेज़ के जरिए यहां पहुंचने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version