Ad image

सीतारमण का ऐतिहासिक बजट 2024: पहली नौकरी, PF योगदान और इंटर्नशिप में बड़ा धमाका!

News Desk
4 Min Read
union budget 2024 25 83742e9ac76598fe3fa53ebdb3804d74

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के बजट में रोजगार सृजन और कौशल विकास के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इस बजट के तहत, पहली बार नौकरी पाने वालों को एक खास तोहफा दिया जाएगा, जिससे युवा रोजगार की दुनिया में एक नई शुरुआत कर सकेंगे।

1. पहली बार नौकरी पाने वालों के लिए विशेष योजना निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि संगठित क्षेत्र में पहली बार नौकरी शुरू करने वाले युवाओं को एक महीने का वेतन प्रदान किया जाएगा। यह वेतन डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से तीन किश्तों में जारी किया जाएगा। अधिकतम राशि 15 हजार रुपये तक होगी और यह ईपीएफओ में पंजीकृत लोगों के लिए उपलब्ध होगी। इस पहल से 2.10 करोड़ युवाओं को लाभ होगा, और योग्यता सीमा एक लाख रुपये प्रति माह होगी।

2. पीएफ योगदान के साथ युवा प्रोत्साहन सीतारमण ने बताया कि सरकार नौकरी बाजार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को एक महीने का पीएफ (भविष्य निधि) योगदान प्रदान करेगी। इस कदम से युवा कामकाजी जीवन में बेहतर शुरुआत कर सकेंगे। इसके अलावा, महिला कार्यबल की भागीदारी बढ़ाने के लिए देश भर में कामकाजी महिला छात्रावास भी स्थापित किए जाएंगे।

3. एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का अवसर बजट में एक और महत्वपूर्ण घोषणा की गई है कि अगले पांच साल में एक करोड़ युवाओं को टॉप-500 कंपनियों में 12 महीने की इंटर्नशिप का मौका मिलेगा। इस इंटर्नशिप के दौरान युवाओं को कारोबार के वास्तविक माहौल और पेशेवर चुनौतियों से रूबरू होने का अवसर मिलेगा। उन्हें हर महीने पांच हजार रुपये का भत्ता और एकमुश्त छह हजार रुपये का अतिरिक्त सहायता भी दी जाएगी। कंपनियों को अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के तहत इंटर्नशिप के खर्च का 10 फीसदी वहन करना होगा।

4. औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का उन्नयन सीतारमण ने 1000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को हब के रूप में अपग्रेड करने की योजना का भी ऐलान किया। इस योजना के तहत, पांच साल में 20 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो उन्हें बेहतर रोजगार अवसर प्रदान करेगा।

5. जलवायु अनुकूल बीजों के विकास के लिए वित्तीय सहायता सरकार जलवायु के अनुकूल बीजों के विकास के लिए निजी क्षेत्र और संबंधित विशेषज्ञों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, ताकि कृषि क्षेत्र में भी सतत विकास को बढ़ावा मिल सके।

6. मनरेगा योजना में अतिरिक्त रोजगार अवसर मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी) योजना के तहत, प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को 100 दिनों का रोजगार प्रदान किया जाएगा, बशर्ते कि वे शारीरिक श्रम की इच्छा रखते हों।

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version