Ad image

पेरिस ओलंपिक 2024: भारतीय तीरंदाजों के मनोवैज्ञानिक की देरी ने बिगाड़ा खेल, क्या यही है असफलता की वजह?

News Desk
3 Min Read
पेरिस ओलंपिक 2024: भारतीय तीरंदाजों के मनोवैज्ञानिक की देरी ने बिगाड़ा खेल, क्या यही है असफलता की वजह?

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय तीरंदाजों के प्रदर्शन को लेकर एक महत्वपूर्ण मुद्दा सामने आया है। टीम के लिए नियुक्त मनोवैज्ञानिक, गायत्री वर्तक, केवल 48 घंटे पहले ही पेरिस पहुंच सकीं। यह देरी उनके प्रदर्शन पर असर डाल सकती है। हालांकि, मिश्रित स्पर्धा में भारतीय तीरंदाजों ने पहली बार सेमीफाइनल तक का सफर तय किया और बेहतर भविष्य का वादा किया।

भारतीय तीरंदाजों का प्रदर्शन

महिला एकल तीरंदाजी स्पर्धा में दीपिका कुमारी और भजन कौर की हार के साथ भारत का अभियान समाप्त हो गया। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 में पदक जीतने वाली टेबल टेनिस टीम की पूर्व सदस्य गायत्री वर्तक को भारतीय तीरंदाजी टीम का मनोवैज्ञानिक नियुक्त किया गया था, लेकिन वीजा समस्याओं के चलते वह केवल दो दिन पहले ही पेरिस पहुंच सकीं। शुक्रवार सुबह पहुंचने के बाद वह सीधे स्पर्धा स्थल पर गईं, जहां धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भकत मिश्रित युगल मुकाबला खेल रहे थे।

वीजा समस्याओं का असर

भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष अर्जुन मुंडा ने बताया कि वे पूरी कोशिश कर रहे थे कि गायत्री वर्तक समय पर पहुंच सकें। वीजा मसलों के कारण वर्तक पिछले महीने तीरंदाजों को एक भी सत्र नहीं दे सकीं। वर्तक ने कहा, “मैं कल ही पहुंची और सीधे मैदान पर गई। पिछले एक महीने से मैं उनके साथ नहीं थी, तो कोई ऑफलाइन सत्र हो ही नहीं सका।”

व्यक्तिगत मुकाबलों में हार

शनिवार को भजन कौर महिला एकल तीरंदाजी में शूट ऑफ में इंडोनेशिया की चारू निशा दया नंदा से हार गईं। पांच सेट के बाद स्कोर 5-5 से बराबर था और शूट ऑफ में चारू निशा ने नौ पर तीर साधा जबकि भजन का तीर आठ पर जाकर लगा, जिससे वे बाहर हो गईं।

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दीपिका कुमारी ने पहला सेट 28-26 से अपने नाम किया, लेकिन कोरिया की सू योन ने दूसरे सेट में 28-25 से जीत दर्ज की। तीसरे सेट में दीपिका ने 29-28 के अंतर से जीत हासिल की, लेकिन चौथे सेट में सू योन ने 29-27 से वापसी की और स्कोर 4-4 से बराबर कर दिया। निर्णायक सेट में दीपिका पिछड़ गईं और सू योन ने 29-27 से जीतकर मैच 6-4 से अपने नाम किया। इस तरह दीपिका का सफर क्वार्टर फाइनल में ही समाप्त हो गया।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version