फिरोजाबाद में बवाल की कहानी: बंदी की मौत के बाद भड़का गुस्सा, पथराव और फायरिंग

News Desk
firozabad ruckus c3fbb488b56aa9a27f75571d1255f84b.jpeg?w=674&dpr=1

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में चोरी के आरोप में 19 जून को जेल भेजे गए एक बंदी की मौत के बाद बवाल मच गया। मृतक के परिजनों और स्थानीय लोगों ने शुक्रवार देर शाम न्यायिक जांच की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया। इस दौरान पुलिस की एक बाइक को आग के हवाले कर दिया गया और कई राउंड गोलियां भी चलाई गईं। सीओ, सिटी मजिस्ट्रेट और अन्य पुलिसकर्मी भागकर जान बचाने पर मजबूर हो गए। इस हिंसक घटना में पांच पुलिसकर्मी भी घायल हो गए।

घटना का पूरा विवरण

फिरोजाबाद के थाना दक्षिण के नगला पचिया निवासी आकाश (27) को बाइक चोरी के आरोप में 17 जून को हिरासत में लिया गया था। पुलिस ने उसे 19 जून को जेल भेज दिया। लेकिन 21 जून की सुबह, जेल में उसकी तबीयत बिगड़ गई और उसे सरकारी ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई। इस खबर के फैलते ही आकाश के परिजन और स्थानीय लोग भड़क उठे।

न्यायिक जांच की मांग

आकाश के परिजन और भीम आर्मी के समर्थक पुलिस प्रशासन और जेल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी और धरना देने लगे। आकाश के भाई सन्नी ने आरोप लगाया कि उसके भाई की मौत पुलिस की पिटाई से हुई है और उसने न्यायिक जांच की मांग की।

हिंसा और तनाव

firozabad ruckus 7e8d3d4c419a384d7b55a4fa4a8a9aeb.jpeg?w=674&dpr=1

शाम को आकाश का शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा गया। हिमांयुपुर चौराहे पर एंबुलेंस को रोककर परिजन और अन्य लोग सड़क पर बैठ गए। जब पुलिस ने उन्हें हटाने की कोशिश की, तो वहां पथराव शुरू हो गया। पुलिसकर्मी जान बचाकर भागने पर मजबूर हो गए। सीओ सिटी हिमांशु गौरव और सिटी मजिस्ट्रेट राजेंद्र कुमार भी पत्थरों की बौछार से बचते हुए वहां से भागे।

पुलिस की कार्रवाई

करीब 25 मिनट बाद एसपी सिटी सर्वेश कुमार मिश्र अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और कुछ ही देर में एसएसपी सौरभ दीक्षित भी आ गए। उन्होंने पथराव कर रहे लोगों पर जमकर लाठियां बरसाई। इस दौरान चार लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया।

जेल प्रशासन का बयान

जेल अधीक्षक एके सिंह के अनुसार, आकाश की तबीयत 20 जून की रात बिगड़ गई थी। उसे एनजायटी की समस्या थी और डॉक्टरों ने उसका परीक्षण किया था। उसे कुछ आराम मिला, लेकिन 21 जून की सुबह पांच बजे उसकी तबीयत फिर से बिगड़ गई और उसे सरकारी ट्रॉमा सेंटर भेजा गया, जहां उसकी मौत हो गई।

न्यायिक जांच का आदेश

पुलिस महानिरीक्षक दीपक कुमार रात में फिरोजाबाद पहुंचे और उन्होंने बताया कि आकाश की सिर पर चोट आई है। जेल में बंदी की मौत की जांच जिला जज स्तर के न्यायिक अधिकारी करेंगे। उन्होंने कहा कि जेल में मृत्यु की न्यायिक जांच का प्रावधान है और इस घटना की पूरी जांच की जाएगी।

स्थिति नियंत्रण में

घटना के बाद क्षेत्र में तनाव की स्थिति को देखते हुए पुलिस ने रूट मार्च किया। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment