Ad image

ब्रिटेन में होंगे 4 जुलाई को आम चुनाव: ऋषि सुनक

News Desk
3 Min Read
@indiatoday
ब्रिटेन में होंगे 4 जुलाई को आम चुनाव: ऋषि सुनक
Photo:@moneycontrol

नई दिल्‍ली । ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ब्रिटेन में होने वाले आम चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया। ब्रिटिश संसद में सुनक ने बताया कि देश में इस बार के आम चुनाव, 4 जुलाई को कराएं जाएंगे। इसी के साथ भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक चुनाव से संबंधित उठ रही सभी अटकलों पर विराम लगा दिया।

आम चुनावों की अटकलों पर लगा विराम

जब से कैबिनेट बैठक की खबर आई थी तभी से आम चुनाव के जल्द से जल्द होने के कयास लग रहे थे। लेकिन सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए वर्तमान ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ब्रिटिश संसद में बताया कि इस बार के आम चुनाव साल की दूसरी छमाही में होंगे।

सुनक ने विपक्षी पार्टी पर साधा निशाना

ब्रिटिश संसद में दिए अपने भाषण में सुनक ने अपने सरकार की पीठ थपथपाते हुए इस बार ब्रिटिश अर्थव्यवस्था के कुछ अच्छे रहने की खबरें दीं है, जिनमें मंहगाई दर कम होकर 2.3 फीसदी रहने का एलान भी शामिल है। बता दें कि मंहगाई दर का आंकड़ा बीते तीन वर्षों में सबसे कम है।साथ ही सुनक ने विपक्षी लेबर पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर देश की बांगडोर लेबर पार्टी के हाथ में आती है तो ये देश की अर्थव्यवस्था को खतरे में डाल देगी। जबकि कंजरवेटिव पार्टी देश के भविष्य को बचाने की सारी संभव कोशिशे कर रही है।

दो साल पहले बने थे प्रधानमंत्री


25 अक्टूबर 2022 को ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद का भार संभाला था। साथ ही सुनक, ब्रिटिश इतिहास के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री भी थे। बता दें कि ऋषि सुनक पहले ऐसे ब्रिटिश प्रधानमंत्री है जो भारतीय मूल के है। उनसे पहले लिज ट्रस प्रधानमंत्री थी, जो 49 दिन तक ही अपनी सरकार चला पाए थे। लिज की सरकार में सुनक वित्त मंत्री थे।

14 सालों से सत्ता में काबिज है कंजर्वेटिव पार्टी


ब्रिटेन में पिछले 14 सालों से कंजर्वेटिव पार्टी सत्ता में है। मार्च के महीने में आए इप्सोस पोल के सर्वे में सुनक को 38 रेटिंग दी गई, जो कि सबसे खराब रेटिंग थी। वहीं अप्रैल में आए YouGov के पोल में बताया गया था कि 2025 में होने वाले चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को सिर्फ 155 सीटें ही मिलेगी, जबकि 2019 में पूर्व PM बॉरिस जॉनसन ने 365 सीटें जीती थी। वहीं, इस पोल में विपक्षी लेबर पार्टी को 403 सीटें मिलने का दावा किया गया। बता देंं कि ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स (लोअर हाउस) में कुल 650 सीटें हैं। और सरकार बनाने के लिए बहुमत का जादुई आंकड़ा 326 सीटों का है। इसके अलावा ब्रिटिश मीडिया फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, ब्रिटेन में हो रहे अलग-अलग सर्वे में लेबर पार्टी की लोकप्रियता सुनक से ज्यादा है।

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version