Ad image

भारतीय सेना को मिला नया एडजुटेंट जनरल, जानें कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल वीपीएस कौशिक

News Desk
3 Min Read
भारतीय सेना को मिला नया एडजुटेंट जनरल, जानें कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल वीपीएस कौशिक

भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल का पदभार अब लेफ्टिनेंट जनरल वीपीएस कौशिक ने संभाल लिया है। शुक्रवार को इस महत्वपूर्ण पदभार को ग्रहण करने से पहले, वे त्रिशक्ति कोर में जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) के रूप में कार्यरत थे।

त्रिशक्ति कोर से नई जिम्मेदारी तक

वीपीएस कौशिक का सेना में लंबा और प्रतिष्ठित करियर रहा है। त्रिशक्ति कोर में अपनी सेवाएं देते हुए उन्होंने कई महत्वपूर्ण मिशनों का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया। उनकी नई भूमिका में, वे सेना के विभिन्न प्रशासनिक और ऑपरेशनल मामलों को देखेंगे, जो सेना की कार्यक्षमता और अनुशासन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल विनोद नांबियार की भी नई भूमिका

इसके साथ ही, लेफ्टिनेंट जनरल विनोद नांबियार ने सेना विमानन के महानिदेशक और कर्नल कमांडेंट का पदभार ग्रहण किया है। पदभार ग्रहण करने के बाद, उन्होंने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की और सेना विमानन के सभी रैंकों को उत्साहपूर्वक सेवा करने के लिए प्रेरित किया।

एडजुटेंट जनरल की भूमिका

एडजुटेंट जनरल का पद भारतीय सेना में एक उच्च और महत्वपूर्ण पद होता है। इस पद के अधिकारी के जिम्मे कई अहम जिम्मेदारियां होती हैं, जैसे सैनिकों का नियोजन, भर्ती, अनुशासन बनाए रखने के लिए नीतियां बनाना, और सैनिकों को मिलने वाली सुविधाओं का प्रबंधन।

एडजुटेंट जनरल को 1965 और 1971 के युद्ध में लापता हुए सैनिकों से जुड़े मामलों, जज एडजुटेंट जनरल (जेएजी) विभागों से संबंधित मामलों, प्रोवोस्ट मार्शल (सैन्य पुलिस) निदेशालय, और पैदल सेना की कुछ रेजिमेंटों के कार्मिकों से संबंधित सेवा मामलों की भी देखरेख करनी होती है।

सेना में वीपीएस कौशिक का योगदान

लेफ्टिनेंट जनरल वीपीएस कौशिक का करियर समर्पण और उत्कृष्टता का प्रतीक है। उनके नेतृत्व में भारतीय सेना को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने की उम्मीद है। सेना में भर्ती से लेकर सैनिकों की देखभाल तक, उनकी हर पहल सेना को और भी मजबूत बनाएगी।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version