Ad image

मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में रचा इतिहास, बनीं पहली भारतीय महिला शूटर जिन्होंने जीता पदक

News Desk
3 Min Read
मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में रचा इतिहास, बनीं पहली भारतीय महिला शूटर जिन्होंने जीता पदक

नई दिल्ली। मनु भाकर ने रविवार, 28 जुलाई को पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर भारतीय खेल जगत में नया अध्याय जोड़ा। हरियाणा की 22 वर्षीय निशानेबाज ने चेटरौक्स शूटिंग सेंटर में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में तीसरा स्थान प्राप्त किया, जिससे वह ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बन गईं।

शानदार वापसी

66a61db0c19ee manu bhaker paris olympics 2024 283006536 16x9 1

टोक्यो ओलंपिक में असफलता के बाद, मनु ने इस बार अपनी जबरदस्त प्रतिभा का प्रदर्शन किया और कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया। इस स्पर्धा का स्वर्ण और रजत पदक दक्षिण कोरिया की ओह ये जिन (243.2 स्कोर) और किम येजी (241.3 स्कोर) ने जीता।

क्वालिफिकेशन से लेकर फाइनल तक का सफर

मनु ने क्वालिफिकेशन राउंड में भी शानदार प्रदर्शन किया था और तीसरे स्थान पर रहीं। उन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक के बाद से शूटिंग में भारत के पदक सूखे को समाप्त किया। इससे पहले गगन नारंग और विजय कुमार ने लंदन ओलंपिक में शूटिंग में पदक जीता था। मनु ने इस स्पर्धा में भारत का पांचवां पदक जीता और राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अभिनव बिंद्रा, गगन नारंग, और विजय कुमार की सूची में शामिल हो गईं।

एशियाई खेलों से लेकर ओलंपिक तक

महज नौ महीने पहले तक मनु भाकर भारतीय 10 मीटर एयर पिस्टल टीम का हिस्सा नहीं थीं। हांगझोऊ एशियाई खेलों में खेलते समय, वह इस इवेंट की टीम में नहीं थीं। लेकिन उन्होंने कोच जसपाल राणा के मार्गदर्शन में 10 मीटर एयर पिस्टल में वापस प्रभुत्व स्थापित किया और ओलंपिक टीम में जगह बनाई।

download 1
स्कोर कार्ड

मनु भाकर की जीवन यात्रा

मनु भाकर ने अब तक 50 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और 70 से अधिक राष्ट्रीय पदक जीते हैं। 2021 के ओलंपिक में वह सातवें स्थान पर रहीं। 2023 में उन्होंने एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीता। हरियाणा के झज्जर में जन्मीं मनु ने स्कूल के दिनों में टेनिस, स्केटिंग और मुक्केबाजी जैसे खेलों में हिस्सा लिया। मुक्केबाजी के दौरान आंख में चोट लगने के बाद उन्होंने बॉक्सिंग छोड़ दी, लेकिन खेल के प्रति उनका जुनून उन्हें निशानेबाजी की ओर खींच लाया। 2018 में, मात्र 16 साल की उम्र में, मनु ने आईएसएसएफ विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीते और इसके बाद राष्ट्रमंडल खेलों और यूथ ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version