Ad image

मानसून की प्रतीक्षा: गर्मी से दिल्लीवासी बेहाल, राहत कब मिलेगी?

News Desk
6 Min Read
मानसून की प्रतीक्षा: गर्मी से दिल्लीवासी बेहाल, राहत कब मिलेगी?मानसून की प्रतीक्षा
मानसून की प्रतीक्षा

दिल्ली की गर्मी ने इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। राजधानी में लू के थपेड़ों से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसका मतलब है कि फिलहाल गर्मी से कोई राहत मिलने वाली नहीं है। हालांकि, एक अच्छी खबर यह है कि 20 जून को थोड़ी राहत मिल सकती है।

गर्मी का कहर जारी

रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी सामान्य से छह डिग्री अधिक 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रिज क्षेत्र सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आया नगर में 46.2, पालम और लोधी रोड में 45.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

लू का कहर और तेज हवाएं

16 से 18 जून तक गर्मी और बढ़ने की संभावना है, और अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। दिन के समय 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान लोग गर्मी से बेहाल रहेंगे, लेकिन 20 जून को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग का कहना है कि उस दिन धूल भरी आंधी चल सकती है, जिसकी गति 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

दिल्ली में मानसून कब आएगा?

भारत मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली समेत एनसीआर में मानसून आने की तारीख 29 जून 2024 है। लेकिन अनुमान ये लगाया जा रहा है कि 24 जून से मौसम में बदलाव आ सकता है। इससे लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है और मानसून की आसार नजर आने लगेंगे।

अन्य राज्यों में भीषण गर्मी का कहर

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अभी रात के तापमान में भी कोई खास कमी नहीं आएगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रचंड गर्मी 17-18 जून तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी के अधिकांश हिस्सों को सताएगी। जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि में भी अगले एक-दो दिन कमोबेश यही स्थिति बनी रहेगी।

Read More: तेजस्वी यादव की भावुक अपील: ‘बिहारवासियों से आग्रह है…’, क्या देंगे NDA नेता जवाब?

गर्मी से बचाव के उपाय

  1. हाइड्रेशन: खूब पानी पिएं और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें।
  2. सूरज से बचाव: घर से बाहर निकलते समय छाता या टोपी का प्रयोग करें और हल्के, सूती कपड़े पहनें।
  3. घर में ठंडक: घर को ठंडा रखने के लिए पंखे और एसी का इस्तेमाल करें। घर के खिड़कियों पर पर्दे डालें ताकि धूप अंदर न आ सके।
  4. खानपान: हल्का और ताजगी भरा भोजन करें। तले-भुने और भारी भोजन से बचें।
  5. आपातकालीन स्थिति: अगर किसी को लू लग जाए, तो तुरंत ठंडे पानी से स्नान कराएं और उसे छायादार स्थान पर ले जाएं।

मॉनसून की प्रतीक्षा

दिल्ली में रहने वालों के लिए सबसे बड़ी राहत की खबर मानसून की है। जब मानसून आएगा, तो यह तपती गर्मी से राहत दिलाएगा। हालांकि, मानसून आने में अभी कुछ दिन बाकी हैं, लेकिन लोगों के लिए यह इंतजार एक बड़ी उम्मीद की तरह है। दिल्ली की तपिश से त्रस्त लोग बेसब्री से आसमान में बादलों की छांव और बारिश की फुहारों का इंतजार कर रहे हैं।

विशेषज्ञों की राय

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल गर्मी का प्रकोप काफी बढ़ा हुआ है। जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, सही समय पर सही कदम उठाने से गर्मी के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

दिल्ली सरकार की तैयारियां

दिल्ली सरकार ने भीषण गर्मी से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। जगह-जगह पर पानी के स्टॉल लगाए गए हैं और फ्री पानी की बोतलें बांटी जा रही हैं। इसके अलावा, लू से प्रभावित लोगों के लिए आपातकालीन सेवाएं भी मुहैया कराई गई हैं।

पर्यावरणीय उपाय

गर्मी से निपटने के लिए पर्यावरणीय उपाय भी आवश्यक हैं। ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना, हरित क्षेत्र बढ़ाना और जल संरक्षण जैसे उपायों से तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है।

दिल्ली की भीषण गर्मी के इस दौर में, लोगों के लिए सबसे बड़ी उम्मीद मानसून की फुहारें हैं। आने वाले दिनों में थोड़ी राहत की संभावना है, लेकिन तब तक सावधानी और बचाव के उपाय अपनाना जरूरी है। गर्मी से बचाव के लिए अपनाए गए छोटे-छोटे कदम न केवल आपके स्वास्थ्य को सुरक्षित रखेंगे, बल्कि आपको इस भीषण गर्मी से भी राहत दिलाएंगे।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version