Ad image

शादी के पहले फंक्शन में अनंत-राधिका ने छुए एक दूसरे के पैर, बनाया ये रिश्ता

News Desk
3 Min Read

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की शुरुआत हो चुकी है।अनंत-राधिका की शादी की तैयारियों ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। इस शादी में होने वाली एक अनूठी परंपरा “मामेरू रस्म” विशेष रूप से चर्चा में है। बता दें कि 3 जुलाई को अंबानी परिवार के निवास एंटीलिया में मामेरू सेरेमनी का आयोजन किया गया, जिसे भव्य तरीके से मनाया गया। सोशल मीडिया पर इस समारोह की झलकियां छाई हुई हैं, जिसमें मेहमानों के आने से लेकर रस्मों की अदायगी तक सब कुछ देखने को मिल रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मामेरू रस्म क्या होती है और यह शादी से कितने दिन पहले की जाती है? आइए, इस परंपरा के बारे में विस्तार से जानते हैं।

मामेरू रस्म, जिसे गुजराती संस्कृति में ‘मोसालू’ भी कहा जाता है, वास्तविक विवाह से कुछ दिन पहले मनाया जाने वाला एक पारंपरिक समारोह है। इसमें दूल्हे की मां का परिवार (इस मामले में नीता अंबानी के परिवार के सदस्य, उनकी मां श्रीमती पूर्णिमा दलाल और उनकी बहन सुश्री ममता दलाल) उपहार और प्रसाद के साथ जोड़े को आशीर्वाद देने के लिए आते हैं। दूल्हे के मामा और परिवार दुल्हन और दूल्हे को ‘मामेरू’ नामक उपहारों का एक पारंपरिक सेट भेंट करते हैं। इसके अलावा मामेरू रस्म में दूल्हा और दुल्हन को एक-दूसरे के साथ एक विशेष प्रकार का संबंध स्थापित करना होता है। इसके लिए दोनों को एक-दूसरे के साथ कुछ खास गतिविधियां करनी होती हैं जैसे एक-दूसरे के साथ खाना खाना, एक-दूसरे के बाल छूना, एक-दूसरे के पैर छूना आदि। इन गतिविधियों का उद्देश्य दोनों के बीच एक गहरा आध्यात्मिक और भावनात्मक बंधन स्थापित करना है। बता दें कि मामेरू रस्म की यह परंपरा कई सदियों पुरानी है और मुख्य रूप से राजपूत और मराठा समुदायों में प्रचलित है। इस रस्म का उद्गम महाभारत काल से माना जाता है, जब कृष्ण और बलराम ने अपने मामा कंस के साथ मामेरू रस्म का पालन किया था। यह रस्म बड़े परिवार को विवाह में सम्मान और भागीदारी देने का प्रतीक है। इस रस्म के मौके पर नीता अंबानी का परिवार बड़ी संख्या में मौजूद रहा।

बता दें कि 3 जुलाई को अंबानी परिवार में सेलिब्रेट किए हुए मामेरू रस्म के लिए मुंबई स्थित अंबानी निवास एंटीलिया को दुल्हन की तरह सजाया गया था। अनोखी लाइट्स और फूलों से सजा एंटीलिया किसी महल से कम नहीं लग रहा था। इसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए चारों ओर गोल्डन लाइट्स भी लगाई गई थीं, जिससे एंटीलिया की चमक देखते ही बन रही थी। इसके अलावा, बाहर गेट पर अनंत और राधिका के कैरिकेचर वाली एक डिजिटल स्क्रीन भी लगाई गई थी, जिसमें लिखा था, “ऑल द बेस्ट।” इस समारोह की तस्वीरें और वीडियो फिलहाल सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं।

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version