AFG vs BAN: राशिद खान ने T20I क्रिकेट में रचा इतिहास, सबसे तेज 150 विकेट लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

News Desk
25 06 2024 rashid150fastest 23746023

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह बड़े मैचों के खिलाड़ी हैं। मंगलवार को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड के आखिरी मुकाबले में, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। राशिद खान ने अपने चार ओवरों में केवल 23 रन देकर चार महत्वपूर्ण विकेट चटकाए और इस दौरान एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

सबसे तेज 150 विकेट का कारनामा

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि अपने 92वें मैच में हासिल की, जबकि न्यूज़ीलैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज टिम साउथी ने 118 मैचों में यह कारनामा किया था। राशिद खान ने न सिर्फ साउथी का रिकॉर्ड तोड़ा, बल्कि बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को भी पीछे छोड़ते हुए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए।

शीर्ष विकेट-टेकर्स

  • 164 विकेट – टिम साउथी (123 पारी)
  • 150 विकेट – राशिद खान (92 पारी)*
  • 149 विकेट – शाकिब अल हसन (126 पारी)
  • 138 विकेट – ईश सोढ़ी (112 पारी)

बांग्लादेश की कमर तोड़ी

राशिद खान ने पावरप्ले के बाद गेंदबाजी संभाली और अपने पहले ही ओवर में सौम्य सरकार (10) को क्लीन बोल्ड कर दिया। अपने अगले ओवर में, उन्होंने तौहिद हृदय (14) को जदरान के हाथों कैच आउट कराया। तीसरे ओवर में, राशिद ने आखिरी दो गेंदों में लगातार दो विकेट चटकाए, जिसमें महमूदुल्लाह (6) और रिषाद खान (0) शामिल थे।

बल्ले से भी दिखाया कमाल

राशिद खान ने गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी धमाल मचाया। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 10 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से नाबाद 19 रन बनाए। इन तीन छक्कों ने अफगानिस्तान की पारी में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिससे टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 115 रन बनाए।

राशिद खान के इस शानदार प्रदर्शन ने अफगानिस्तान को एक मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया और क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में एक बार फिर उनकी महानता की छाप छोड़ी।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment