Ad image

अटलांटा ओलंपिक 1996: लिएंडर पेस का ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल और भारतीय टेनिस का स्वर्णिम क्षण

thenewsbrk.com
3 Min Read
लिएंडर पेस का ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल और भारतीय टेनिस का स्वर्णिम क्षण

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। इस बार भारत को उम्मीद है कि उसके पदकों की संख्या दोहरे अंक में पहुंच जाएगी। पिछली बार भारत ने एक स्वर्ण सहित कुल 7 पदक जीते थे, जो एक ओलंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। ओलंपिक में पदक जीतना हर खिलाड़ी का सपना होता है, लेकिन यह मौका बहुत ही कम खिलाड़ियों को मिल पाता है। भारत ने ओलंपिक इतिहास में टेनिस में अब तक सिर्फ एक पदक जीता है और वह 28 साल पहले का है।

लिएंडर पेस ने किया था कमाल

1996 के अटलांटा ओलंपिक में, लिएंडर पेस ने टेनिस के मेंस सिंगल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। पेस से पहले, व्यक्ति स्पर्धा में ओलंपिक में पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय केडी जाधव थे। उस समय तक किसी को उम्मीद नहीं थी कि टेनिस में भी भारत का कोई खिलाड़ी पदक जीत सकता है। एक इंटरव्यू में, पेस ने बताया कि अटलांटा ओलंपिक में उनका पहला मैच पीट सैम्प्रास से था, जिसे सभी ने उनके लिए कठिन ड्रा माना था। लेकिन सैम्प्रास के हटने के बाद, पेस ने रिची रेनेबर्ग को तीन सेटों में हराकर जीत दर्ज की।

READ MORE: India Maritius Bilateral ralation 2024:- भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर पहुंचे मॉरीशस, दूसरी बार मिलेंगे पीएम प्रविंद जुगनाथ से

सेमीफाइनल में आंद्रे आगासी से हार

लिएंडर पेस ने राउंड-32 में निकोलस परेरा को 6-2, 6-3 से शिकस्त दी। इसके बाद प्री-क्वार्टर फाइनल में थॉमस एनक्विस्ट को 7-5, 7-6 (7-3) से हराकर जीत हासिल की। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में रेन्जो फुरलान को 7-5, 7-6 (7-3) से हराया और सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। सेमीफाइनल में, पेस को आंद्रे आगासी से 7-6 (7-5), 6-3 से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन कांस्य पदक के मैच में, उन्होंने फिनो मेलिगेनी के खिलाफ दमदार जीत दर्ज की और भारत के लिए टेनिस में पहला और इकलौता ओलंपिक पदक जीत लिया।

लिएंडर पेस: एक प्रेरणास्त्रोत

बता दें कि 51 वर्षीय लिएंडर पेस आज भी सभी भारतीय टेनिस खिलाड़ियों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। इसकी महानता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने डबल्स और मिक्सड डबल्स में कुल मिलाकर 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। पेस के अलावा कोई भी भारतीय अब तक ओलंपिक में टेनिस में पदक नहीं जीत पाया है। इस बार पेरिस ओलंपिक के लिए भारत की ओर से टेनिस में सुमित नागल, रोहन बोपन्ना, और श्रीराम बालाजी चुनौती पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version