IND vs ENG: सेमीफाइनल में यशस्वी जायसवाल को मिलेगा मौका? भारत के पास इंग्लैंड से बदला लेने का सुनहरा मौका

News Desk
rahata sharama jasa btalra 0ecc49c99c2bf51c351a89f92edae97e

नई दिल्ली। टी20 विश्व कप 2024 का रोमांच अपने चरम पर है। वेस्टइंडीज और अमेरिका की सह-मेजबानी में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के सुपर-8 मुकाबले खत्म हो चुके हैं और अब 27 जून को सेमीफाइनल के मैच खेले जाएंगे। पहला मुकाबला अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच सुबह छह बजे होगा, जबकि दूसरा मैच रात आठ बजे भारत और इंग्लैंड के बीच प्रोविंडेंस में खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय टीम के पास इंग्लैंड से बदला लेने का सुनहरा मौका है।

पिछले सेमीफाइनल में भारत को मिली थी हार

टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था। जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की शानदार बल्लेबाजी ने भारत को करारी शिकस्त दी थी। उस मैच में भारत ने 169 रनों का लक्ष्य तैयार किया था जिसे इंग्लैंड ने 16 ओवर में हासिल कर लिया था।

READ MORE: IND vs AUS: रोहित शर्मा ने गढ़ा नया इतिहास, क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, सबसे तेज़ फिफ्टी लगाने वाले बने

मौजूदा टूर्नामेंट में भारत का शानदार प्रदर्शन

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सुपर आठ में शीर्ष पर रहकर भारत ने सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर यह उपलब्धि हासिल की। वहीं, इंग्लैंड ने अमेरिका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

टी20 क्रिकेट में भारत का इंग्लैंड पर पलड़ा भारी

नॉकआउट मैच में भारतीय टीम एक बार फिर रोहित शर्मा की अगुवाई में जोस बटलर की टीम से भिड़ेगी। टी20 क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच 23 बार मुकाबला हुआ है, जिसमें भारत ने 12 मैचों में जीत हासिल की है जबकि इंग्लैंड ने 11 मैच जीते हैं। टी20 विश्व कप के इतिहास में दोनों टीमों ने चार बार आमना-सामना किया है, जिसमें दोनों ने दो-दो मैच जीते हैं।

कोहली और रोहित से उम्मीदें

India England Cricket 32 1706865979693 1706866019681

भारत को एक बार फिर रोहित शर्मा और विराट कोहली से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने 92 रनों की पारी खेली थी। वहीं, विराट कोहली की फॉर्म चिंता का विषय है, लेकिन टीम को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। यशस्वी जायसवाल को अब तक प्लेइंग 11 में शामिल नहीं किया गया है और आने वाले कुछ मैचों में भी उन्हें बाहर बैठना पड़ सकता है।

सूर्यकुमार यादव पर नजरें

तीसरे नंबर पर विकेटकीपर ऋषभ पंत उतरेंगे, जिन्होंने पिछले छह मैचों में 132.53 के स्ट्राइक रेट से 167 रन बनाए हैं। चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव होंगे, जिन्होंने मौजूदा टूर्नामेंट में दो अर्धशतक बनाए हैं। पांचवें नंबर पर शिवम दुबे और छठे नंबर पर उपकप्तान हार्दिक पांड्या खेलेंगे।

गेंदबाजों का कहर

स्पिन विभाग में रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव का होना तय है। तेज गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह संभालेंगे। हार्दिक पांड्या भी अपने हिस्से के चार ओवर फेंकेंगे।

सेमीफाइनल मैच के लिए संभावित प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह।

इंग्लैंड: फिल सॉल्ट, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), आदिल राशिद, हैरी ब्रूक, जॉनी बेयरस्टो, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, जोफ्रा आर्चर, रीस टॉप्ली।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment