IND vs AUS: रोहित शर्मा ने गढ़ा नया इतिहास, क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, सबसे तेज़ फिफ्टी लगाने वाले बने

News Desk
ANI 20240622255 0 1719239648490 1719239673062

नई दिल्ली। सुपर-8 के अपने आखिरी मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया का महामुकाबला हुआ, जिसमें भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश की उम्मीदें बनाए रखने के लिए शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच करो या मरो की स्थिति में था। अगर उन्हें इस मैच में हार मिलती, तो उन्हें अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश मैच के परिणाम पर निर्भर रहना पड़ता।

इस मैच में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर गरजा। उन्होंने 41 गेंदों में 92 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें सात चौके और आठ छक्के शामिल थे। इस शानदार प्रदर्शन के साथ ही रोहित शर्मा ने कई नए कीर्तिमान स्थापित किए। उन्होंने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। अब उनके नाम 132 छक्के दर्ज हो चुके हैं, जबकि गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 130 छक्के लगाए थे।

Read more: IND vs AUS: महामुकाबले में पिच का बर्ताव क्या बदलेगा समीकरण? जानें क्यूरेटर की राय

रोहित ने इस मैच में युवराज सिंह का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। युवराज ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप में सात छक्के लगाए थे, वहीं रोहित ने आठ छक्के लगाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके अलावा, रोहित टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महज 19 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस लिस्ट में शीर्ष पर युवराज सिंह हैं, जिन्होंने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में अर्धशतक लगाया था।

रोहित शर्मा टी20 विश्व कप में छक्कों का दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उनके नाम अब 200 छक्के दर्ज हो गए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर मार्टिन गुप्टिल हैं, जिन्होंने 173 छक्के लगाए हैं। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर के नाम 137 छक्के हैं, जबकि मैक्सवेल और निकोलस पूरन ने क्रमशः 133 और 132 छक्के लगाए हैं।

रोहित ने 92 रनों की पारी खेलकर टी20 विश्व कप में भारत के लिए दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इस लिस्ट में शीर्ष पर सुरेश रैना हैं, जिन्होंने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 101 रनों की पारी खेली थी। तीसरे स्थान पर विराट कोहली हैं, जिन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 89 रन बनाए थे।

रोहित के इस अद्वितीय प्रदर्शन ने न केवल भारतीय टीम को सेमीफाइनल के करीब पहुंचाया, बल्कि उनकी व्यक्तिगत उपलब्धियों ने क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में एक नई उम्मीद जगाई है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment