IND vs SA 1st ODI: स्मृति मंधाना के शतक से भारतीय महिला टीम की बड़ी जीत, सीरीज में 1-0 की बढ़त

News Desk
IND vs SA 1st ODI: स्मृति मंधाना के शतक से भारतीय महिला टीम की बड़ी जीत, सीरीज में 1-0 की बढ़तस्मृति मंधाना के शतक
f82ef 17185378953659 1920

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 143 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने शानदार शतक जड़ा, जिससे टीम इंडिया को महत्वपूर्ण जीत हासिल हुई।

स्मृति मंधाना का ऐतिहासिक शतक

स्मृति मंधाना ने 116 गेंदों में 117 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें 12 चौके और 1 छक्का शामिल था। यह मंधाना का वनडे करियर का छठा और ओवरऑल अंतरराष्ट्रीय करियर का सातवां शतक था। उनकी इस महत्वपूर्ण पारी की बदौलत, भारतीय टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 265 रन बनाए। मंधाना की इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 92.13 का रहा, जो इस मैच की जान साबित हुई।

भारतीय टीम की शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत खराब रही। शेफाली वर्मा सिर्फ 7 रन, दयालन हेमलता 12 रन, कप्तान हरमनप्रीत कौर 10 रन, जेमिमा रॉड्रिग्स 17 रन और विकेटकीपर ऋचा घोष 3 रन बनाकर जल्दी आउट हो गए। इसके बाद मंधाना ने दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी निभाई। वहीं दीप्ति ने 48 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 37 रन बनाए।

Read More: RBI ने लंदन में रचा इतिहास: जीता ‘रिस्क मैनेजर ऑफ द ईयर अवार्ड 2024’

साझेदारी की ताकत

इस साझेदारी को अयाबोंगा खाका ने दीप्ति को बोल्ड कर तोड़ा। इसके बाद मंधाना ने पूजा वस्त्राकर के साथ सातवें विकेट के लिए 58 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। मंधाना को मसाबाता क्लास ने कप्तान सुने लूस के हाथों कैच कराया, जब वह 117 रन पर खेल रही थीं। पूजा वस्त्राकर ने भी 42 गेंदों में 31 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 3 चौके शामिल थे।

दक्षिण अफ्रीका की पारी

266 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 37.4 ओवर में सिर्फ 122 रन पर सिमट गई। सबसे ज्यादा रन कप्तान सुने लूस ने बनाए, जिन्होंने 33 रन का योगदान दिया। मारिजाने कैप ने 24 रन और सिनालो जाफ्ता ने 27 रन बनाए।

भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन

भारत की ओर से आशा शोभना ने 4 विकेट चटकाए। वहीं, दीप्ति शर्मा ने 2 विकेट लिए। रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर और राधा यादव ने भी 1-1 विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

मंधाना का भारत में पहला वनडे शतक

यह मंधाना का अपने घर में पहला वनडे शतक भी था। इससे पहले उनके पांच शतक विदेशी जमीन पर लगे थे। मंधाना ने वनडे करियर का पहला शतक 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था। इसके बाद दूसरा वनडे शतक 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ, तीसरा 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, चौथा 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ और पांचवां 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था।

2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंधाना ने 129 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से 135 रन की पारी खेली थी, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 104.65 का रहा था। इस बार भी उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लिया।

अगले मुकाबले की तैयारी

भारतीय टीम अब इस बढ़त को बरकरार रखने और सीरीज जीतने के इरादे से अगले मुकाबले की तैयारी में जुट गई है। अगला मुकाबला 19 जून को चिन्नास्वामी स्टेडियम में ही खेला जाएगा। इस जीत से भारतीय टीम का मनोबल बढ़ा हुआ है और वे अगले मैच में भी इसी तरह का प्रदर्शन दोहराने के लिए तैयार हैं।

स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच

स्मृति मंधाना को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उनकी इस पारी ने न सिर्फ टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में ला दिया, बल्कि दर्शकों के दिलों को भी जीत लिया। मंधाना की यह पारी एक यादगार प्रदर्शन के रूप में दर्ज हो गई है।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment