Ad image

हिमाचल में मौसम का कहर: बादल फटने और भूस्खलन से सड़कें ध्वस्त, हाईवे बंद, लोगों की बढ़ी मुश्किलें

News Desk
4 Min Read
हिमाचल में मौसम का कहर: बादल फटने और भूस्खलन से सड़कें ध्वस्त, हाईवे बंद, लोगों की बढ़ी मुश्किलें

शिमला। हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश ने जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। शनिवार सुबह तक भूस्खलन के कारण एक नेशनल हाईवे सहित 132 सड़कों पर यातायात ठप हो गया। इसके अलावा, 1235 बिजली ट्रांसफार्मर प्रभावित हैं, जिससे कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। शिमला, ऊना, मंडी, कुल्लू और हमीरपुर जिलों में सबसे ज्यादा बिजली ट्रांसफार्मर ठप हो गए हैं। इसके अलावा, 10 जल आपूर्ति योजनाओं पर भी असर पड़ा है, जिससे लोगों की परेशानियां और बढ़ गई हैं।

नोगली-तकलेच सड़क का 30 मीटर हिस्सा ध्वस्त

रामपुर उपमंडल के डमराली नाले में शुक्रवार रात बादल फटने से नाले का जलस्तर अचानक बढ़ गया, जिससे नोगली-तकलेच सड़क का करीब 30 मीटर हिस्सा ध्वस्त हो गया। प्रशासन ने तुरंत नोगली खड्ड के पास अलर्ट जारी कर दिया और नोगली बाजार की कुछ दुकानों और मकानों को खाली करा लिया गया। खड्ड के किनारे रहने वाले लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। इस घटना से छह पंचायतों में बिजली गुल हो गई है, और मोबाइल सिग्नल भी बाधित हो गए हैं। मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है। उपायुक्त अनुपम कश्यप और पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने स्थिति का जायजा लिया और बताया कि अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

मनाली-लेह हाईवे पर भूस्खलन से यातायात बाधित

धुंधी के पास भूस्खलन के कारण मनाली-लेह हाईवे भी बाधित हो गया है। प्रशासन ने वाहनों को सोलंगनाला में ही रोक दिया है, और बीआरओ की मशीनरी को सड़क बहाल करने के काम में लगा दिया गया है। हालांकि, आपातकालीन वाहनों को हाईवे पर चलने की अनुमति दी गई है। प्रशासन ने यात्रियों से सावधानी बरतने की अपील की है।

पालमपुर में पुलिया धंसने से संपर्क मार्ग बंद

पालमपुर उपमंडल में नई सब्जी मंडी के पास पुलिया के धंसने से मार्ग बंद हो गया है, जिससे लोग अब वाया राजपुर और कालू दी हट्टी संपर्क मार्ग का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, इस मार्ग पर भारी जाम के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ज्वालामुखी उपमंडल में भी मूसलाधार बारिश से कई जगहों पर नुकसान हुआ है। ग्राम पंचायत सुरानी के एक घर का बरामदा भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

किन्नौर में निगुलसरी के पास हाईवे बंद

किन्नौर जिले को जोड़ने वाला एनएच-पांच निगुलसरी के पास बार-बार बंद हो रहा है, जिससे वाहन चालक, बागवान और पर्यटक काफी परेशान हैं। शुक्रवार को निगुलसरी के पास सड़क का लगभग 50 मीटर हिस्सा धंस गया, जिससे हाईवे पूरी तरह बंद हो गया। डीएसपी भावानगर राजकुमार ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों से अपील की है कि वे बारिश के मौसम में अनावश्यक यात्रा न करें। एक्सईएन एनएच प्राधिकरण केएल सुमन ने बताया कि रात को लाइटों की व्यवस्था कर सड़क को बहाल करने का प्रयास किया जाएगा। उपायुक्त किन्नौर डॉ. अमित कुमार ने कहा कि जब तक सड़क पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती, तब तक निगुलसरी के पास शाम 7:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट

hhhtyt 66c0584ea638c 1

शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने 23 अगस्त तक राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। स्थानीय लोगों और पर्यटकों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है। शिमला में भी दोपहर को भारी बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें:

Share This Article
Follow:
Welcome to The News Break! हम दुनिया भर से नवीनतम सुर्खियों, ब्रेकिंग न्यूज और गहन विश्लेषण के लिए आपके जाने-माने स्रोत हैं। हमारा मिशन आपको सबसे महत्वपूर्ण कहानियों से अवगत, संलग्न और जुड़े रखना है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version